Move to Jagran APP

Weight Loss Diet: वजन बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

हम सभी स्लिम दिखना पसंद करते हैं जिसके लिए हम वेट कम करने के तरीके ढूंढ़ते रहते हैं। कभी खाना छोड़ कर खुद की बॉडी को सताते हैं तो कभी घंटो जिम में बिताते हैं। लेकिन अगर आप से ये कहा जाए कि खाना आपकी इस वेट लॉस जर्नी में सहायक हो सकता है तो जानिए कैसे खाने से कर सकते हैं आप अपना वेट मेंटेन।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 17 Sep 2023 12:08 PM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2023 12:19 PM (IST)
वजन कम करने में कारगर हैं ये फूड आइटम्स

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight lose:  वजन घटाना एक लंबा सफर होता है, जिसमें आपको बहुत धैर्य के साथ आगे बढ़ना चाहिए। वेट कम करने लिए हम कई तिगड़म लगाते हैं। जिम, योग, डाइटिंग, रनिंग और न जाने क्या-क्य, लेकिन अक्सर ही वजन कम करने के लिए लोग खाना छोड़ देते हैं, जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।अधिक वजन होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे जंक फूड, स्ट्रेस, जेनेटिकल या कोई मेडिकल कंडीशन आदि।

loksabha election banner

खाना छोड़ने के कारण वजन कम होने के बदले बढ़ भी सकता है और आपकी सेहत पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना आपके वेट लॉस करने के सफर में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जो वजन कम करने में बेहद कारगर है।

यह भी पढ़ें: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो डाइट में शामिल करें ये 4 तरह की खिचड़ी

अंडे

अंडों में प्रोटीन और फैट अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इस कारण से कई देर तक आपका पेट भरा रहता है और आपको जल्दी दोबारा भूख नहीं लगती। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, पत्ता गोभी जैसी सब्जियों में मिनरल्स और फाइबर होते हैं, जो आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देते। इसके साथ ही ये आपकी भूख को भी कंट्रोल करते हैं, जिस कारण आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स में कई फैट, फाइबर और प्रोटीन होते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को भी हेल्दी रखता है और आपका वेट कम करने में मदद कर सकता है।

फिश

सी फूड होने के कारण इसमें आयोडीन की मात्रा अधिक होती है, जो थायरॉइड ग्लैंड के लिए लाभदायक होता है, जो मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 भी होता है, जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें:  क्या वजन घटाने के लिए रोटी छोड़ना जरूरी है ?

लीन प्रोटीन

चिकन, टर्की, दाल, बीन्स लीन प्रोटीन का स्त्रोत होते हैं। ये काफी देर तक आपके पेट को भरा रखता है और आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है।

एवोकाडो

इसमें फैट, फाइबर और काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और आप इसे खाने के बाद पेट फुल भी महसूस करते हैं। इसकी वजह से आप बार-बार खाने से बचते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.