Move to Jagran APP

National Protein Day 2023: प्रोटीन की पूर्ति के लिए बढ़िया हैं ये फूड आइटम्स, डेली डाइट में कर सकते हैं शामिल

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। प्रोटीन इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है। आज देशभर में राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस मनाया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं डेली डाइट में शामिल करने वाले प्रोटीन के कुछ सोर्सेस के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 27 Feb 2023 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2023 02:47 PM (IST)
National Protein Day: डेली डाइट में शामिल करें प्रोटीन युक्त ये फूड आइटम्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Protein Day 2023: देशभर में आज का दिन प्रोटीन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। सेहतमंद रहने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन एक संतुलित आहार में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करें। प्रोटीन के इसी महत्व को समझाने के मकसद से हर साल 27 फरवरी को राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन की मकसद का लोगों को प्रोटीन की कमी के बारे में जागरूक करना है। तो चलिए जानते हैं प्रोटीन के कुछ ऐसे सोर्सेस के बारे में, जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

बादाम

सेहतमंद रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप अपने शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करना चाहते हैं, तो इसके लिए रोजाना बादाम खाना फायदेमंद साबित होगा। प्रोटीन के अलावा इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन और खनिज भी हमें काफी फायदा पहुंचाते हैं। आप बादाम का सेवन दूध, ओट्स, शेक्स और सलाद में डालकर भी कर सकते हैं।

अंडे

अंडा प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। रोजाना अंडे खाने से सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करने के लिए आप नियमित रूप से अंडों का सेवन कर सकते हैं। रोजाना अंडे खाने से न सिर्फ प्रोटीन की पूर्ति होगी, बल्कि यह मसल्स बनाने और हेल्दी वेट मेंटेन करने में भी मददगार है।

दाल

दालों में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बढ़िया उदाहरण है। आप प्रोटीन के सेवन के लिए विभिन्न तरह की दालों को खा सकते हैं। अलग-अलग तरह की दालों में अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में अपनी डाइट में दाल को शामिल करना फायदेमंद होगा।

प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर भी प्रोटीन हासिल करने का एक बढ़िया स्त्रोत है। इसे अपनी डेली डाइट में इसे जोड़ने से कई फायदे मिलते हैं। हालांकि, इसके सेवन की एक उचित मात्रा और सही तरीका ही इसे गुणकारी बनाता है। इसलिए प्रोटीन पाउडर लेते समय उच्च गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। साथ ही इसमें मौजूद अतिरिक्त शक्कर और अन्य योजकों से भी सावधान रहें।

बीन्स

पौष्टिक तत्वों से भरपूर बीन्स भी प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत हैं। इसमें औसतन प्रति कप दस ग्राम प्रोटीन होता है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो बीन्स आपके लिए प्रोटीन का एक बढ़िया विकल्प साबित होगी। ऐसे में आप अपनी नियमित डाइट में छोले, राजमा जैसे बीन्स शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.