Move to Jagran APP

Thyroid Management: थायरॉइड को रखना है हेल्दी, तो डाइट से हटाएं ये 5 फूड्स

Thyroid Management थायरॉइड हमारे शरीर में हॉर्मोन्स का उत्पादन करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। जिसका बिगड़ना दिल दिमाग मांसपेशियों और कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइए जानें कि इसके फंक्शन को कैसे मैनेज किया जा सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 10:13 AM (IST)
Thyroid Management: थायरॉइड को रखना है हेल्दी, तो डाइट से हटाएं ये 5 फूड्स
Thyroid Management: हेल्दी थायरॉइड के लिए न खाएं ये 5 चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Thyroid Management: थायरॉइड हमारी बॉडी का एक अहम हिस्सा है, जो गर्दन में तितली के आकार का होता है। इसका काम है हॉर्मोन्स का उत्पादन करना, जिससे हमारा दिमाग, दिल, मांसपेशियां और दूसरे अंग सही तरीके से अपना काम कर पाते हैं। जिससे मारे शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती रहती है। अब अगर यह हॉर्मोन काम करना बंद कर दे, तो सोचिए हमारे शरीर को किस तरह का नुकसान पहुचंना शुरू हो जाएगा। इसलिए हमारे लिए ज़रूरी है कि हम थायरॉइड की सेहत का खास ख्याल रख सकें।

loksabha election banner

जो लोग थायरॉइड की समस्या से जूझते हैं, उनमें दो तरह की समस्या होती है। पहली हाइपोथायरॉइडिज़्म, जिसमें थायरॉइड पर्याप्त हॉर्मोन्स का उत्पादन नहीं कर पाता और दूसरी हाइपरथायरॉइडिज़्म, जिसमें थायरॉइड ज़रूरत से ज़्यादा हॉर्मोन्स का उत्पादन करने लगता है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने हाल में इंस्टाग्राम स्टोरीज़ के ज़रिए बताया कि थायरॉइड के स्तर को बेहतर बनाने के लिए क्या किया जा सकता है।

थायरॉइड के फेक्शन को बेहतर ऐसे बनाए:

1. साबुत अनाज

जब बात डाइट की आती है, तो आपको साबुत अनाज पर फोकस रखना चाहिए। आप ओट्स, ब्राउन राइस, स्प्राउट्स, कीनुआ जैसे अनाज को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे मेटाबॉलिज़्म में सुधार आता है।

2. ओमेगा-3 भी है ज़रूरी

यह एक ऐसा पोषक तत्व है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी होता है। इसलिए इसे डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएं। ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा आप अपने डॉक्टर की मदद से सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

3. नींद पूरी लेने की कोशिश करें

ज़रूरी है कि रोज़ाना 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें। इससे आपके शरीर को पूरा आराम मिलेगा और तनाव भी दूर रहेगा। ये दोनों ही चीज़ें थायरॉइड मैनेज करने के लिए बेहद ज़रूरी हैं।

4. सोया, कॉफी और शराब से दूर रहें

अगर आपकी लाइफस्टाइल में कॉफी और शराब का रोज़ सेवन शामिल है, तो आपको इसे फौरन बंद करने की ज़रूरत है। इसके साथ ही बाजरा, रागी जैसी अनाज से भी दूरी रखें।

5. विटामिन-डी के स्तर पर भी नज़र रखें

विटामिन-डी एक ज़रूरी खनिज है और सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को इसकी अच्छी मात्रा मिले। आप ऐसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं, जो विटामिन-डी से भरपूर होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Instagram/lovneetb

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.