Move to Jagran APP

Osteoporosis: खामोशी से आपकी हड्डियों को तोड़ सकता है ऑस्टियोपोरोसिस, बचाव के लिए इन बातों का रखें ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होना स्वाभाविक है। लेकिन पुरानी हड्डियों की जगह जब नई हड्डियां नहीं बनती तब वह परेशानी की वजह बन सकती है। इस कारण से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने की वजह से ऑस्टियोपोरोसिसका खतरा हो सकता है। जानें क्या है ऑस्टियोपोरोसिस और कैसे कर सकते हैं इस खतरनाक कंडिशन से बचाव।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 11 Dec 2023 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2023 09:00 AM (IST)
कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी बना सकते हैं ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Osteoporosis: हमारा शरीर पुराने बोन टिशूज को हटा कर, उनकी जगह नए टिशूज बनाता है। यह एक आम प्रक्रिया है, लेकिन यह चिंता का कारण तब बन जाता है, जब हमारे पुराने बोन टिशूज हटने की तुलना में नए टिशूज का बनना कम हो जाता है। हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ यह प्रक्रिया धीमी होने लगती है, जो काफी साधारण बात है। लेकिन, कई बार यह समस्या ऑस्टियोपोरोसिस की वजह से भी हो सकती है। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों की एक गंभीर बीमारी है, जिसका कोई इलाज अभी तक नहीं खोजा गया है। इसलिए इससे बचाव करना ही सबसे बेहतर इलाज है। आइए जानते हैं क्या है ऑस्टियोपोरोसिस और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

loksabha election banner

क्या है ऑस्टियोपोरोसिस?

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें आपकी हड्डियों की डेंसिटी कम हो जाती है। डेंसिटी कम होने की वजह से, वे पतली होने लगती हैं और कमजोर होती जाती हैं। इस वजह से हड्डियों के टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है। क्योंकि हड्डियों की डेंसिटी कम हो जाती है, वे ज्यादा दबाव सह नहीं पाती और टूट सकती हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, इस कंडीशन की सबसे खतरनाक बात यह है कि काफी समय तक लोगों को पता भी नहीं चलता कि वे ऑस्टियोपोरोसिस का शिकार बन चुके हैं। यह बड़ी ही खामोशी से आपकी हड्डियों को कमजोर बनाता जाता है, तब तक पता नहीं चलका जब तक आपकी कोई हड्डी टूटनी शुरू नहीं हो जाती। आमतौर पर, हिप, स्पाइन और कलाई की हड्डी टूटनी का सबसे ज्यादा जोखिम रहता है। दरअसल, हमारा सबसे अधिक प्रेशर इन्हीं हड्डियों पर पड़ता है। इसलिए इनके टूटने का खतरा भी अधिक रहता है।

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के साथ रखना चाहते हैं अपनी हड्डियों को हेल्दी, तो ये टिप्स करेंगे मदद

क्या हैं ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण?

हड्डियों के कमजोर होने की वजह से कई ऐसे लक्षण नजर आ सकते हैं, जिनकी मदद से आप ओस्टिओपोरोसिस का पता लगा सकते हैं।

  • पीठ में दर्द
  • शरीर का पोस्चर बिगड़ना ( आगे की तरफ झुकाव)
  • आसानी से हड्डी का टूटना
  • हाइट कम होना

कैसे कर सकते हैं बचाव?

  • कैल्शियम से भरपूर खाना खाएं। कैल्शियम की कमी की वजह से शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है। इसलिए अपनी डाइट में दूध, दही, चीज, सारडिन, सालमन आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।
  • विटामिन-डी की कमी न होने दें। विटामिन-डी की कमी की वजह से कैल्शियम को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है। इसलिए धूप में थोड़ा समय बिताएं और विटामिन-डी से भरपूर खाना खाएं।
  • एक्सरसाइज न करने की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। वेट ट्रेनिंग आदि करना फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: कमजोर हड्डियां कर सकती हैं आपको जीवन की दौड़ में पीछे, इन फूड आइटम्स के करें कैल्शियम की कमी दूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.