Move to Jagran APP

White Butter Benefits: बेहद गुणकारी है घर का बना सफेद मक्खन, फायदे जान आप भी हो जाएंगे खाने को मजबूर

White Butter Benefits घर की बनी चीजों का न सिर्फ स्वाद बेहतरीन होता है बल्कि इनके ढेर सारे फायदे भी होते हैं। सफेद मक्खन इन्हीं में से एक है जिसे खासकर पंजाब और हरियाणा में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद मे बेहतरीन यह मक्खन सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इसे खाने के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaFri, 15 Dec 2023 09:43 AM (IST)
White Butter Benefits: बेहद गुणकारी है घर का बना सफेद मक्खन, फायदे जान आप भी हो जाएंगे खाने को मजबूर
क्या आपको पता है सफेद मक्खन के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। White Butter Benefits: खानपान की बात हो और भारत और यहां के लोगों का जिक्र न हो ऐसा तो मुमकिन ही नहीं। यहां न तो व्यंजनों की कमी है और न ही इन्हें खाने वालों की। ऐसे में अगर यह कहा जाए कि हम भारतीय खाने के बड़े शौकीन हैं, तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। अपने लाजवाब स्वाद की वजह से हमारे देश दुनियाभर में जाना जाता है। यहां कई तरह के व्यंजन बनाए और खाए जाते हैं। सफेद मक्खन इन्हीं में से एक है, जिसे लगभग हर घर में बनाया जाता है।

इसका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह पराठे, सरसों का साग और मक्की की रोटी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद दोगुना कर देता है। खासतौर पर पंजाब और हरियाणा में इसे बड़े चाव से खाया जाता है। स्वाद में दमदार सफेद मक्खन सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। आइए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदे-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में होने वाली ये बीमारियां कर सकती हैं आपकी इम्युनिटी कमजोर, जानें इनसे बचाव के तरीके

हड्डियों के लिए गुणकारी

सफेद मक्खन विटामिन डी और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन के लिए विटामिन डी जरूरी है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है।

ऊर्जा बनाए रखे

घर में बना सफेद मक्खन हेल्दी फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन सोर्स है, जो आपको ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है।

इम्युनिटी बूस्ट करे

सफेद मक्खन में मौजूद कुछ विटामिन और फैटी एसिड कंटेंट आपकी इम्युनिटी को मजबूत कर सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में भूमिका निभाते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

यह विटामिन ए, डी और ई जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है, जो आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देता है।

त्वचा को हेल्दी बनाए

सफेद मक्खन विटामिन ई और ए जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वस्थ त्वचा में योगदान देता है और इसकी रंगत को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें-  गुणों का भंडार है हींग का पानी, पाचन दुरुस्त करने के साथ ही ब्लड शुगर भी करें कंट्रोल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik