Move to Jagran APP

Hing Water Benefits: गुणों का भंडार है हींग का पानी, पाचन दुरुस्त करने के साथ ही ब्लड शुगर भी करें कंट्रोल

Hing Water Benefits हींग भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है जिसे लोग स्वाद के साथ ही इसके गुणों के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर हींग पाचन बेहतर करने जैसे कई फायदे पहुंचाती है। खाने के अलावा इसका पानी भी काफी गुणकारी होता है। आइए जानते हैं हींग का पीना पीने के कुछ गजब के फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 15 Dec 2023 08:39 AM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2023 08:39 AM (IST)
क्या आप जानते हैं हींग के पानी के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hing Water Benefits: भारतीय रसोई में कई ऐसे मसाले और जड़ी-बूटियां इस्तेमाल की जाती हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत का भी ख्याल रखते हैं। हींग इन्हीं मसालों में से एक है, जिसे कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। इसके स्वाद के अलावा लोग इससे होने वाले ढेर सारे फायदों की वजह से भी इसका इस्तेमाल करते हैं। खाने के अलावा इसका फायदा पाने के लिए आप हींग का पानी भी पी सकते हैं। आइए जानते हैं हींग के पानी के कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में-

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- सर्दियों का मौसम पड़ सकता है आपके लिवर पर भारी, इन तरीकों से रखें इसे हेल्दी

वजन कम करने में सहायक

ऐसा माना जाता है कि हींग में भूख कम करने वाले गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप खाना खाने से पहले हींग का पानी पीते हैं, तो इससे भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे संभावित रूप से कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

पाचन बेहतर करे

आमतौर पर हींग का इस्तेमाल पाचन के लिए किया जाता है। यह अपने पाचन गुणों के लिए जानी जाती है। ऐसे में हींग का पानी सूजन, गैस और अपच को कम करने में मदद कर सकता है। बेहतर पाचन अक्सर वेट मैनेजमेंट से जुड़ा होता है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

हींग पाचन को बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है, जिससे यह मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में भी योगदान कर सकता है। बता दें कि कैलोरी बर्न करने और वजन को नियंत्रित करने के लिए मेटाबॉलिज्म का सही तरीके से कार्य करना आवश्यक है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हींग में ब्लड शुगर कम करने वाले गुण हो सकते हैं। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसकी वजह से यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

लिपिड प्रोफाइल में सुधार करें

हींग शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करके लिपिड प्रोफाइल पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए लिपिड स्तर का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में होने वाली ये बीमारियां कर सकती हैं आपकी इम्युनिटी कमजोर, जानें इनसे बचाव के तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.