Move to Jagran APP

Healthy Liver in Winters: सर्दियों का मौसम पड़ सकता है आपके लिवर पर भारी, इन तरीकों से रखें इसे हेल्दी

सर्दियों के मौसम में हमारी लाइफस्टाइल बिल्कुल बदल जाती है। जिस वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। यह मौसम हमारे लिवर के लिए भी काफी मुश्किल हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में हम अपने लिवर का खास ख्याल रखें। जानें किन तरीकों से सर्दियों में रख सकते हैं अपने लिवर को हेल्दी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Thu, 14 Dec 2023 04:40 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2023 04:40 PM (IST)
इन तरीकों से सर्दियों में रखें लिवर को हेल्दी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Liver in Winters: सर्दियों के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना काफी महत्वपूर्ण होता है। इस मौसम में हमारी लाइफस्टाइल में कई बदलाव होते हैं, जिनका प्रभाव हमारे स्वास्थय पर भी पड़ता है। ठंड के मौसम में लिवर से जुड़ी भी कई समस्याएं हो सकती हैं, जो ज्यादातर लाइफस्टाइल की वजह से होती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में लिवर को हेल्दी रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं, किन तरीकों से आप रख सकते हैं, आप अपने लिवर को हेल्दी।

क्यों होती है सर्दियों में लिवर की समस्याएं?

ठंड की वजह से हम कम एक्टिव रहते हैं और शरीर को गर्म रखने के लिए काफी फैट वाला खाना खाते हैं। इन कारणों से लिवर पर काफी जोर पड़ता है और फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर भी हम काफी कैलोरी और शुगर वाला खाना खाते हैं, जो हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाता है। सर्दियों में अक्सर हम पानी भी कम मात्रा में पीते हैं, जिस वजह से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इस कारण से भी लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। 

यह भी पढ़ें:  सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी भरपूर है गाजर का हलवा, जानें इसके फायदे

कैसे कर सकते हैं सर्दियों में लिवर डैमेज से बचाव?

  • कम फैट्स वाला खाना- अधिक फैट वाले फूड आइटम्स की वजह से आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे वजन बढ़ने के साथ-साथ फैटी लिवर की समस्या होने का भी खतरा रहता है। इसलिए खाने में अधिक फैट वाली चीजों को शामिल न करें। इसके अलावा, अधिक शुगर और प्रोसेस्ड फूड आइटम्स भी लिवर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।
  • एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी का फैट बर्न होता है, जिससे लिवर को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करना आपको परेशानी से बचा सकता है।
  • शराब न पीएं- शराब आपके लिवर के लिए जहर से कम नहीं होता। एल्कोहल पीने की वजह से लिवर कैंसर जैसी बीमारियां तक हो सकती हैं। इसलिए शराब बिल्कुल भी न पीएंं। इससे आपके लिवर पर स्कार आ सकते हैं।
  • हेल्दी डाइट खाएं- खाने में रंग-बिरंगी सब्जियां, जैसे- बैंगन, टमाटर, शिमला मिर्च, पालक आदि को शामिल करें। साथ ही, फल, हेल्दी फैट्स और साबुत अनाज को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी मानते हैं फ्रूट जूस को फल जितना ही फायदेमंद, जानें क्या है सच्चाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.