Move to Jagran APP

Immunity: इम्यून सिस्टम को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

बीमारियों से बचाव के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम का मजबूत होना काफी जरूरी है। इम्यून सिस्टम पैथोजेन्स को पहचान कर उनका खात्मा करता है जिससे वे हमारे शरीर में अपना घर नहीं बना पाते। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना जरूरी होता है जिसमें कुछ हेल्दी आदतें आपकी मदद कर सकती हैं। जानें अपनी लाइफस्टाइल में किन बदलावों की मदद से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 07 Jan 2024 05:48 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2024 05:48 PM (IST)
लाइफस्टाइल की ये आदतें कर सकती हैं इम्यूनिटी को बूस्ट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Immunity: हमारा इम्यून सिस्टम हमारे शरीर की ढाल  होता है, जो बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होता है, उतनी ही अधिक हमें बीमारियों से सुरक्षा मिलती है, लेकिन इसके कमजोर होने की वजह से आप आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं और फिर उससे रिकवर करना भी उतना ही मुश्किल भी हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर ध्यान दें। हम अपनी लाइफस्टाइल में भी कुछ सुधार कर, अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं, अपनी जीवनशैली में किन बदलावों की मदद से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है।

loksabha election banner

नींद पूरी करें

नींद पूरी न करना हमारे हसल कल्चर का हिस्सा है, जिसके अनुसार हम यह तय करते हैं कि हम कितनी मेहनत करते हैं। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि यह बिल्कुल सच नहीं है। नींद पूरी न करने की वजह से, आप अपनी जिंदगी की रेस में पीछे हो सकते हैं, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। नींद की कमी की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। नींद की कमी के कारण स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है, जो इंफ्लेमेशन बढ़ाता है, जिस कारण से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

यह भी पढ़ें: बनाए रखना चाहते हैं अपना हार्मोनल बैलेंस, तो इन 4 फूड आइटम्स की मात्रा को करें नियंत्रित

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आप कई बीमारियों से खुद की रक्षा कर सकते हैं। साथ ही, इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। दरअसल, एक्सरसाइज करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं और स्ट्रेस हार्मोन कम होता है। जिस कारण से इंफ्लेमेशन कम होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं और दिल की बीमारियां कम होती है। इसके साथ ही, वजन कम करने में इससे काफी मदद मिलती है, जो कई बीमारियों को दूर रखने में एक अहम भूमिका निभाता है।

हेल्दी डाइट खाएं

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का सही मात्रा में मौजूद होना काफी जरूरी होता है। इसलिए संतुलित आहार खाएं। अपनी डाइट में सभी तरह के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दही, दूध आदि को शामिल करें। इससे आपको सभी जरूरी विटामिन, मिनरल, फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स मिल पाएंगे।

प्रोसेस्ड और अधिक शुगर वाले फूड आइटम्स न खाएं

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स इंफ्लेमेशन बढ़ाते हैं, जिससे सेल्स डैमेज हो सकते हैं और इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगते हैं। ऐसे ही अधिक सोडियम और शुगर वाले फूड आइटम्स भी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकते हैं। इसलिए प्रोसेस्ड फूड्स और शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट में बिल्कुल भी शामिल न करें।

स्ट्रेस मैनेजमेंट

तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ता है, जिस कारण से एंग्जायटी, नर्वसनेस और इंफ्लेमेशन हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप तनाव कम लें और स्ट्रेस मैनेज करना सीखें। इसके लिए योग, मेडिटेशन और जर्नलिंग जैसे तरीकों को आजमा सकते हैं। इनसे स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: पाचन ही नहीं दिमाग भी हेल्दी रखते हैं प्रोबायोटिक्स, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.