Move to Jagran APP

Stress Management Tips: आपको अंदर से खोखला बना सकती है स्ट्रेस और एंग्जायटी, ऐसे करें इन्हें मैनेज

स्ट्रेस और एंग्जायटी हमारी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक हैं। लेकिन हमारी जीवनशैली ऐसी बन चुकी है कि हम इनसे अछूते नहीं रह सकते। काम परिवार रिलेशनशिप आदि की वजहों से अक्सर ही हमें स्ट्रेस या एंग्जायटी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखें। जानें कैसे स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करने के टिप्स।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Fri, 03 Nov 2023 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2023 05:16 PM (IST)
स्ट्रेस और एंग्जायटी कम करने में मददगार हैं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stress Management Tips: आज की लाइफस्टाइल में बैलेंस बनाकर चलने के लिए जरूरी है कि हम अपनी मेंटल हेल्थ का भी उतना ही ख्याल रखें, जितना हम अपनी फिजिकल हेल्थ का रखते हैं। अपनी बिजी लाइफस्टाल के कारण, काम के कारण या किसी नीजी वजह से हम अक्सर ही स्ट्रेस और एंग्जायटी का शिकार हो जाते हैं।

loksabha election banner

इसके कई नकारात्मक प्रभाव हमारे सेहत पर भी पड़ सकते हैं। साथ ही स्ट्रेस की वजह से आपका मूड भी चिड़चिड़ा हो जाता है। यह आपके पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही रिश्तों पर असर डाल सकता है। इस परेशानी से आपको बचाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं, जिनसे आप स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम कर सकते हैं।

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन करना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। मेडिटेट करने के लिए आप किसी शांत जगह पर बैठ सकते हैं, जहां आपको कोई डिस्टर्ब न करे। इसके बाद आंख बंद करके अपनी सांसों पर ध्यान लगाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप ओवर थिंक करने से बच सकते हैं। साथ ही आप किस बात से परेशान हैं, यह समझने में भी आपको मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: क्या गुस्से के कारण आपके भी बिगड़ते हैं काम, तो ऐसे करें एंगर मैनेजमेंट

जर्नलिंग करें

जर्नलिंग अपने अंदर इकट्ठा हुई भावनाओं को बारह लाने का एक बेहतर तरीका है। इसके लिए आपको एक डायरी या नोटबुक और पेन की जरूरत होगी। उस डायरी में आप अपने सभी बातें लिख सकते हैं। ऐसा करने से आपके दिमाग में चल रही वे बातें आपके अंदर से बाहर आ जाती हैं, जिन्हें आप किसी से कह नहीं पा रहे हैं। इससे आपका मन हल्का महसूस करेगा और आपकी स्ट्रेस और एंग्जायटी भी कम हो सकती है।

Stress Side Effects

अपने भरोसेमंद दोस्त से बात करें

अक्सर हम जिन बातों को लेकर परेशान होते हैं, उन्हें किसी से कह नहीं पाते और अकेले ही उन विचारों से जूझते रहते हैं। ऐसे में किसी भरोसेमंद दोस्त से बात करना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपका मन भी हल्का होगा और हो सकता है कि आपका दोस्त उस समस्या का हल निकालने में आपकी मदद कर दें। इसलिए खुद को अकेला न समझें और किसी के साथ अपने मन की बात शेयर करें। अगर आप किसी से बात करने में असमर्थ हैं, तो आप प्रोफेशनल हेल्प भी ले सकते हैं।

पेट के साथ समय बिता सकते हैं

आपके फर बेबिज आपकी मेंटल हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं होते। उनके साथ समय बिताने से आपकी एंग्जायटी कम हो सकती है और दिनभर का स्ट्रेस भी कम हो सकता है। उनके साथ खेलना या वॉक करना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इनके साथ आपको एक साथी का एहसास होता है, जो आपसे बहुत प्यार करता है। यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप रोज थोड़ा समय अपने पेट के साथ बिताएं।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करना केवल आपकी फिजिकल ही नहीं बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। एक्सरसाइज करने से हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं और आपकी मूड बेहतर होता है। हैप्पी हार्मोन्स के कारण कॉर्टिसोल कम बनता है, जिससे आपको स्ट्रेस और एंग्जायटी कम होती है। इसलिए 30 मिनट एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है। आप चाहें तो वॉकिंग या रनिंग भी कर सकते हैं, ये भी मूड को बेहतर करने में उतने ही कारगर हैं।

यह भी पढ़ें: व्यक्ति की ये आदतें बनाती हैं उन्हें स्ट्रेस का शिकार, आज ही करें इनमें बदलाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.