Move to Jagran APP

Reasons For Stress: व्यक्ति की ये आदतें बनाती हैं उन्हें स्ट्रेस का शिकार, आज ही करें इनमें बदलाव

Reasons For Stress रोज की भागदौड़ अक्सर लोगों की कई तरह की समस्याओं का शिकार बना देती है। तनाव इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे इन दिनों कई लोग परेशान है। स्ट्रेस होने के पीछे हमारी ही कुछ आदते हैं जिन्हें बदलकर आप इससे निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 12 Jun 2023 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2023 11:52 AM (IST)
हमेशा रहते हैं स्ट्रेस से परेशान, तो ये आदतें हो सकती हैं वजह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Reasons For Stress: बिजी शेड्यूल, काम के बोझ और रोज की भागदौड़ ने इन दिनों लोगों का जीवन काफी मुश्किल बना दिया है। ऐसे में बिगड़ती जीवनशैली की वजह से लोग शारीरिक ही नहीं, मानसिक समस्याओं का भी शिकार होते जा रहे हैं। आजकल कई लोग तनाव से घिरे हुए हैं। लगातार तनाव से घिरे रहने की वजह न सिर्फ आपकी पर्सनल लाइफ, बल्कि प्रोफेशनल लाइफ भी प्रभावित होने लगती हैं।

loksabha election banner

तनाव एक ऐसी मानसिक समस्या है, जिसका अगर समय रहते इलाज न किया जाए, तो यह गंभीर रूप भी ले सकती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि समय रहते इसकी पहचान कर जल्द से जल्द इसका इलाज किया जाए। तनाव की पहचान करने से पहले इसकी वजह के बारे में जानना बेहद जरूरी है। लोग अक्सर अपनी ही कुछ गलतियों की वजह से तनाव का शिकार हो जाते हैं। तो जानते हैं क्या हैं ये गलतियां-

काम टालने की आदत

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो आए दिन अपना काम टालते रहते हैं, तो आपकी यह आदत आपको स्ट्रेस का शिकार बना सकती है। दरअसल, बार-बार काम टालने की वजह से डेडलाइन करीब आने से काम खत्म करने का तनाव होने लगता है। इसलिए अगर आप भी अपना काम टालते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें।

दूसरों को खुश करने की कोशिश

अपने आसपास मौजूद लोगों के साथ घुलने-मिलने की कोशिश में अक्सर कई लोग दूसरों को खुश करने की कोशिश में लगे रहते हैं। यही वजह है कि दूसरों को खुश करने की कोशिश में आप तनाव महसूस कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप चाहें कितनी भी कोशिश कर लें, हर कोई आपसे खुश नहीं हो सकता है। इसलिए खुद पर काम करें और ऐसी चीजें करें, जो आपको खुशी दे।

चीजों को कंट्रोल करने की कोशिश

कई लोगों की आदत होती है कि वह चीजों को अपने हिसाब से कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। लेकिन अपनी इस कोशिश की वजह से वह स्ट्रेस से घिर जाते हैं। जैसे ही कोई काम उनके मन मुताबिक नहीं होता या कंट्रोल से बाहर जाता है, वह स्ट्रेस फील करने लगते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस चीज को स्वीकार करें कि आप हर चीज अपने मुताबिक कंट्रोल नहीं कर सकते हैं।

दूसरों से तुलना करना

ऐसे लोग, जो अक्सर दूसरों से खुद की तुलना करते रहते हैं, वह अक्सर स्ट्रेस की समस्या से जूझते रहते हैं। दूसरों से तुलना करने की वजह से आप अक्सर अपने आप पर और अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं, जिससे आप स्ट्रेस का शिकार होते जाते हैं।

अतीत में जीने की आदत

हर व्यक्ति का अपना अतीत होता है। किसी का पास्ट अच्छा, तो किसी का बुरा होता है। लेकिन अगर आप अपने अतीत में अटके रहते हैं, तो इससे भी आपको तनाव महसूस हो सकता है। इसलिए जो बीत गया उसे भूलकर आगे बढ़ने में ही समझदारी है, क्योंकि अतीत में रहने की आदत आपको स्ट्रेस तो देती ही है, साथ ही आपको खुश भी नहीं रहने देती।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.