Move to Jagran APP

ब्रेकफास्ट में Oats खाने के हैं अनलिमिटेड फायदे, Weight Loss से लेकर कैंसर तक के खतरे को करता है कम

ओट्स (Oats) इन दिनों कई लोगों की डाइट का हिस्सा बन चुका है। ज्यादातर लोग इसे वेट लॉस के लिए खाना पसंद करते हैं। हालांकि वेट लॉस (Weight Loss) के लिए अलावा इसे डाइट में शामिल करने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी वजह से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदे-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 13 Apr 2024 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 09:35 AM (IST)
जानें रोजाना ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ओट्स (Oats) एक साबुत अनाज है, जिसे पानी या दूध के साथ बनाया जाता है। इससे बनने वाली डिश को ओटमील (Oatmeal) कहा जाता है। ओट्स से इडली,डोसा,उत्पम, केक, पाई और पिज्जा जैसी कई डिशेज बनाई जाती हैं। आमतौर पर लोग इसे वेट लॉस (Weight Loss) के लिए अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसमें मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

loksabha election banner

हालांकि, कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसे एक सुपर फूड कहा जा जाता है। इसमें आयरन, मैग्निशियम, जिंक, थायमिन, मैग्निज, सेलेनियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद इन्हीं पोषक तत्वों से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाना में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद बीटा-ग्लूकेन हाई कोलेस्ट्रॉल और अनेक तरह के कैंसर से बचाने का काम करता है। आइए जानते हैं रोजाना ओट्स खाने के विभिन्न फायदे-

यह भी पढ़ें- डायबिटीज रोगियों की स्वीट क्रेविंग को कम करने में मदद करेंगे ये नेचुरल स्वीटनर्स

इम्युनिटी बूस्ट करे

ओट्स में मौजूद जिंक और सेलेनियम अनेक तरह के संक्रमण से लड़ने में सहायक होते हैं। ये रेस्पिरेटरी सिस्टम के संक्रमण से भी सुरक्षा प्रदान करता है । इसलिए इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना से आपकी इम्युनिटी अंदर से मजबूत बनती है।

पाचन दुरुस्त रखे

ओट्स में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ मेटाबोलिज्म को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। ये पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखे

ओट्स में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और फाइबर पाचन क्रिया को आसान बनाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिलती है।

वेट लॉस में मददगार

ओट्स फाइबर से भरपूर होने की वजह से मेटाबॉलिक रेट तंदरुस्त रहता है, जिससे हमें वेट लॉस में मदद मिलती है।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करे

ओट्स में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे डेली डाइट में शामिल करने से हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे हार्ट हेल्थ मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है

ओट्स आपके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर ओट्स कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हमें दूर रखने में मदद करता है। दरअसल, ओट्स में मौजूद पोषक तत्व कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  कम उम्र में नहीं बनना चाहते Diabetes और Heart Disease का शिकार, तो एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.