Move to Jagran APP

Foods for Fatty Liver: फैटी लीवर की समस्या से निपटने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं ये फूड आइटम्स

Foods for Fatty Liver फैटी लिवर की प्रॉब्लम होने पर लिवर में फैट जमा होने लग जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे मोटापा डाइबटीज हाई कोलेस्ट्रोल खराब लाइफस्टाइल आदि। फैटी लिवर का सही समय पर इलाज होना बहुत जरूरी है वरना इससे लिवर फेल होना लिवर कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। खानपान में इन चीज़ों को शामिल कर दूर कर सकते हैं ये समस्या।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 05 Feb 2024 07:24 AM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2024 07:24 AM (IST)
Foods for Fatty Liver: फैटी लीवर से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods for Fatty Liver: लीवर में जब फैट की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे फैटी लीवर की प्रॉब्लम हो सकती है। फैटी लीवर दो तरह का है अल्कोहलिक और नॉन अल्कोहलिक। एक्सपर्ट की मानें तो डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों से इस समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। इसके लिए अपनी डाइट में फाइबर, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। जो लीवर को हेल्दी रखने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा वॉटर इनटेक बढ़ाएं, जिससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं।

loksabha election banner

अनहेल्दी फैट्स को पूरी तरह से डाइट से आउट कर दें। लीवर अपना काम सही तरीके से कर सके, इसके लिए फलों और सब्जियों को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करें।    

हल्दी है कारगर

हल्दी में करक्यूमिन तत्व मौजूद होता है, जो फैटी लीवर से निपटने में मदद करती है। दरअसल, फैटी लीवर से परेशान व्यक्ति के शरीर में सीरम एलानिन एमिनो ट्रांसफरेज़ और एस्पार्टेट एमिनो ट्रांसफरेज़ एंजाइम्स मौजूद होते हैं। शरीर से इनकी मात्रा को कम करने के लिए कच्ची हल्दी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। आप कच्ची हल्दी की चाय या इसे दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

हाई फाइबर वाले साबुत अनाज

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए फाइबर रिच फूड्स की मात्रा बढ़ाएं। इससे फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। डाइट में नियमित रूप से साबुत अनाज खाने से ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

विटामिन सी वाले मौसमी फल

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सीज़नल फल शरीर को न सिर्फ संक्रामक रोगों से दूर रखते हैं, बल्कि इससे फैटी लीवर की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। सर्दियों में मिलने वाले फलों को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। 

ये भी पढ़ेंः- शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण करते हैं फैटी लिवर की ओर इशारा, हो जाएं सतर्क

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.