Move to Jagran APP

Raw Turmeric Benefits: कई बीमारियों का इलाज है कच्ची हल्दी, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ दर्द से भी मिलेगी निजात

Raw Turmeric Benefits हम सभी जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हर किचन में लगभग हल्दी पाउडर का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इससे ज्यादा कच्ची हल्दी फायदेमंद होती है। यह देखने में तो अदरक की तरह होती है लेकिन काटने पर ये अंदर से पीले रंग की होती है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 07 Oct 2023 11:05 AM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2023 11:05 AM (IST)
Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी के हैं कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raw Turmeric Benefits: किचन में मौजूद मसाले का उपयोग खाने के स्वादिष्ट और सुगंधित बनाने के लिए किया जाता है। ये औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इन्हीं मसालों में से एक है हल्दी, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कच्ची हल्दी भी कई गुणों से भरपूर होती है, यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है, इसके अलावा गठिया और हृदय रोग के खतरे को भी कंट्रोल करने में सहायक है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, कच्ची हल्दी के फायदों के बारे में।

loksabha election banner

एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कच्ची हल्दी पुरानी बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मदद करती है। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले आप इसे पीस लें, फिर इसे गर्म पानी में मिलाएं। आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से इस ड्रिंक को पीते हैं, तो इससे शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। हल्दी का यह ड्रिंक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है।

पाचन में सुधार करता है

कच्ची हल्दी पाचन को स्वस्थ रखती है। यह अपच और सूजन के लक्षणों को कम करने में भी मदद करती है। इससे आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। कच्ची हल्दी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: कम करना है वजन तो डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के आटे, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर

कच्ची हल्दी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है, इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पिसी हुई हल्दी डालें, इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से बचाती है।

दर्द से राहत दिलाने में कारगर

कच्ची हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग अक्सर गठिया और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याओं को कम करने में किया जाता है। आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग  दवा के रूप में किया जाता है। अगर आप अक्सर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो हल्दी वाला दूध पी सकते हैं, जिससे सेहत में सुधार हो सकता है।

स्किन के लिए गुणकारी

पोषक तत्वों से भरपूर कच्ची हल्दी स्किन से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की सूजन, मुंहासों को कम करने में मदद कर सकती है। आप हफ्ते में चेहरे पर एक बार हल्दी का लेप लगाएं, जिससे त्वचा में निखार आएगा।

यह भी पढ़ें: हाई बीपी कंट्रोल करने से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, मूली खाने के हैं ये 5 बड़े फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.