Move to Jagran APP

Benefits of Sattu: लू के थपेड़ों से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, जानिए गर्मियों में सत्तू पीने के 5 गजब फायदे

फाइबर आयरन प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर सत्तू गर्मियों में सेहत के लिए रामबाण जैसा है। वैसे तो इससे बनने वाली देसी ड्रिंक बिहार की मानी गई है लेकिन आज देश के कई राज्यों में यह खूब फेमस है। गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए इससे बेहतर और किफायती कुछ मिल पाना मुमकिन नहीं है। आइए जानें इसे खाने के 5 लाजवाब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 21 Apr 2024 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 11:44 PM (IST)
Benefits of Sattu: सत्तू से सेहत को मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Sattu: सत्तू को यूं ही नहीं सुपरफूड माना जाता है। बता दें, गर्मियों में यह शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ पाचन को भी दुरुस्त करने का काम करता है। इससे बनने वाला ठंडा-ठंडा शरबत गले से नीचे उतरते ही डिहाइड्रेशन को दूर करता है और चिलचिलाती धूप में भी शरीर में एनर्जी का लेवल डाउन नहीं होने देता है। आइए आज इस आर्टिकल में आपको इसके सेवन से होने वाले ऐसे 5 गजब फायदे बताते हैं, जिन्हें जानकर आप भी फौरन इसे मार्केट से खरीद लाएंगे।

कब्ज से दिलाए राहत

सत्तू के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होने के चलते यह मल को ढीला करने का काम भी करता है और एपेटाइट को इम्प्रूव करके डाइजेशन भी सुधारता है। अगर आपको अक्सर गैस और एसिडिटी की तकलीफ रहती है, तो भी इसका शरबत पीना काफी फायदेमंद है।

डायबिटीज में फायदेमंद

ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने के चलते सत्तू डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी काफी बढ़िया रहता है। आप इसे बेझिझक अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और सुबह से लेकर दोपहर तक किसी भी वक्त इसका शरबत पी सकते हैं। हालांकि डायबिटीज के मरीजों को इसका शरबत बनाते समय उसमें चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, मीठे की जगह आप इसे नमकीन ट्विस्ट दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- चिलचिलाती गर्मी में पेट को ठंडक पहुंचाता है सत्तू, इन 4 तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

शरीर को ठंडा रखता है

गर्मियों में चने का सत्तू बेहद गुणकारी होता है, जो शरीर को दिनभर हाइड्रेटेड रखने के साथ पेट को ठंडा भी रखता है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और आप गर्म हवाओं के थपेड़ों से बचे रहते हैं। लू से बचने और अपच से निजात पाने के लिए इसका सेवन दिन में एक बार जरूर करना चाहिए।

वजन घटाने में फायदेमंद

फाइबर से भरपूर होने के कारण सत्तू के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप बिना भूख के खाने यानी ओवरईटिंग से बच जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपके लिए भी सत्तू एक सेफ और हेल्दी ऑप्शन है।

शरीर को एनर्जी देता है

'चरकसंहिता' में सत्तू को इंस्टेंट एनर्जी देने वाला बताया गया है। यह पित्तनाशक है और गर्मियों में भूख-प्यास ही नहीं बल्कि बुखार में भी फायदा पहुंचाता है। खास बात है कि ये प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ ऑयल फ्री है, ऐसे में हेल्थ कॉन्शियस लोगों के लिए गर्मियों में किसी सुपरफूड से कम नहीं है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस से लेकर एजिंग के निशान छिपाने में मददगार है नारियल पानी, जानें इसके बेमिसाल लाभ

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.