Move to Jagran APP

Dumbbell Exercises: डंबल से की जाने वाली ऐसी एक्सरसाइजेस जो देती हैं बॉडी को बेहतर शेप

Dumbbell Exercises अगर आप अपनी बॉडी को बेहतर शेप देना चाहते हैं तो आपको अपने एक्सरसाइज में कुछ इक्विपमेंट्स ऐड करने चाहिए जैसे- डंबल। डंबल की मदद से की जाने वाली कुछ खास तरह की एक्सरसाइजेस से आप ओवरऑल बॉडी को टोन्ड कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 07:56 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 07:56 AM (IST)
Dumbbell Exercises: डंबल से की जाने वाली ऐसी एक्सरसाइजेस जो देती हैं बॉडी को बेहतर शेप
Dumbbell Exercises: बॉडी का हर एक अंग हो जाएगा टोन्ड, इन एक्सरसाइजेस से

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dumbbell Exercises: अगर आप अपनी बॉडी को जल्दी टोन्ड और फिट करना चाहते हैं तो डंबल की हेल्प लें। जिससे अपर से लेकर लोअर बॉडी तक की एक्सरसाइजेस की जा सकती है। लेकिन रोजाना डंबल एक्सरसाइज को करने से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है बीच में रेस्ट लेकर करना। आइए जानते हैं ऐसी 5 एक्सरसाइज के बारे , जिन्हें डंबल से आसानी से किया जा सकता है...

loksabha election banner

1. गोबलेट स्क्वाट

- इसके लिए आपको दो छोटे या एक बड़े डंबल की जरूरत होगी। सीधे खड़े हो जाएं और डंबल को अपने चेस्ट तक लाकर होल्ड करें। अब इसी पॉजीशन में स्क्वाट करना शुरू कर दें। अपनी कमर को सीधा रखें और अपने घुटनों को मोड़कर पूरी तरह बैठने की कोशिश करें।

- खड़े होते समय अपनी एड़ियों पर प्रेशर डालने की कोशिश करें। यह एक्सरसाइज थाई को टोन करने में हेल्प करती है। यह ऊपरी बांहों के लिए भी लाभदायक है क्योंकि यह आर्म्स पर भी प्रेशर डालती है।

2. ट्राइसेप किक बैक

- शुरू में सीधे खड़े हो जाएं और आगे की ओर थोड़ा सा झुक जाएं।अब दोनों हाथ में एक-एक डंबल पकड़ लें। अब अपनी ऊपरी बाजू को स्थिर रखें और नीचे से बाजू को आगे की ओर लेकर जाएं।

- अपने कंधों को इस दौरान न हिलाएं, इससे आपके निचले हाथों को और अधिक मजबूती मिलेगी।

3. लंज

- अगर आप कोर मसल्स मजूबत बनाना चाहते हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए बेस्ट है। अगर आप और अधिक अच्छे नतीजे प्राप्त करना चाहते हैं तो यह एक्सरसाइज करने के साथ-साथ आप हाथों में डंबल भी उठा सकते हैं।

- सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने आगे अपना दायां पैर रखें और घुटनों से ही दोनों टांगों को मोड़ना शुरू करें। अब बाएं पैर को आगे लाएं और दाएं पैर को पीछे ले जाएं। इस एक्सराइज को रोजाना 20 बार रिपीट करें। इसे करने से आपको कोर, थाई और हिप्स में प्रेशर महसूस होगा।  

4. ओवर हेड ट्राइसेप एक्सटेंशन

- अपने दोनों हाथों में एक-एक डंबल पकड़ लें और हाथों को अपने सिर से ऊपर ले जाएं। वर्टिल रूप से इन डंबल को पकड़ कर रखें।

- सीधे खड़े हों और पीछ की ओर कोहनी मोड़ लें जिससे आपके हाथ सिर के पीछे की ओर हो सकें। कंधों को न मोड़ें, इससे आपको ट्राइसेप मसल मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.