Move to Jagran APP

Benefits of Ashwagandha: गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीने से मिलते हैं ऐसे गजब फायदे, जो कर देंगे आपको भी हैरान

भारत में एक से बढ़कर एक जड़ी-बूटियां मौजूद हैं जो डॉक्टर का मुंह दिखाए बिना ही आपकी कई बीमारियों की छुट्टी कर सकती हैं। ऐसी ही एक औषधि है अश्वगंधा जिसे गर्म दूध में मिलाकर पीने से आप शारीरिक कमजोरी को दूर करने से लेकर नींद की कमी और बढ़ते वजन को भी काबू में ला सकते हैं। आइए जानते हैं इसके 5 लाजवाब फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 17 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2024 11:45 PM (IST)
रोजाना गर्म दूध में मिलाकर गटक जाएं ये एक चीज, सेहत को मिलेंगे बेशुमार फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Ashwagandha: अश्वगंधा एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों चमत्कारी गुणों की खान माना जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए ही फायदेमंद है, लेकिन अक्सर कई लोग इसके गुणों से अनजान होते हैं। बता दें, आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो चुकी हैं, जिन्हें दूर करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग बेहद कारगर साबित हो सकता है। अगर आप भी बढ़ते वजन, शारीरिक कमजोरी, नींद की कमी या इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है।

स्ट्रेस से राहत

चिंता और तनाव से आजकल हर कोई परेशान है। ऐसे में आपको बता दें, कि गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीने से एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं में राहत पाई जा सकती है। यह मूड स्विंग्स के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स को मैनेज करने में भी बेजोड़ औषधि की तरह काम करता है।

नींद में सुधार

अश्वगंधा में एडाप्टोजेन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है, जो कॉर्टिसोल हार्मोन के लेवल को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है। जानकारी के लिए बता दें, कि कॉर्टिसोल हार्मोन का बढ़ा हुआ स्तर ही नींद की कमी के पीछे जिम्मेदार होता है। ऐसे में, रोजाना सोने से पहले गर्म दूध में अश्वगंधा का सेवन काफी लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में बढ़ जाती है पेट खराब होने की समस्या, एक्सपर्ट से जानें Heat Waves में कैसे रखें पाचन का ख्याल

फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में अश्वगंधा को रामबाण नुस्खा माना जाता है। चाहें बात पुरुषों की करें या महिलाओं की, दोनों में ही इनफर्टिलिटी की समस्या दूर करने के लिए अश्वगंधा एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि साबित हो सकता है। इसके सेवन से थकान तो दूर होती ही है, साथ ही पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन लेवल में भी शानदार इजाफा देखने को मिलता है।

त्वचा को बनाए हेल्दी

विटामिन सी से भरपूर अश्वगंधा के सेवन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। यह सूजन से छुटकारा दिलाता है और फ्री रेडिकल डैमेज से भी आपकी स्किन को बचाता है। इसके अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण क्रोनिक डिजीज के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- Cancer का खतरा बढ़ाता है तेल को बार-बार गर्म करना, ICMR ने बताया कितने दिन पुराना तेल कर सकते हैं इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.