Move to Jagran APP

Health Benefits of Antioxidants: कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर देती हैं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ें

Health Benefits of Antioxidants एंटीऑक्सीडेंट के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। ये फ्री रेडिकल्स से होने वाली बीमारियों से बचाव करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट डायबिटीज ब्लड प्रेशर आंख से जुड़ी समस्याओं को कम करने मदद कर सकते हैं। ये एंटी एजिंग के लिए अच्छा काम करते हैं। इसके अलावा यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 29 Jun 2023 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2023 07:13 AM (IST)
Health Benefits of Antioxidants: एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड्स से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Benefits of Antioxidants: जिस तरह हमारे शरीर के प्रोटीन और विटामिन जरूरी हैं उसी तरह एंटीऑक्सीडेंट भी। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखते हैं और कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। वे अपने कैंसर रोधी गुणों के कारण कैंसर जैसी कुछ जानलेवा बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं। सब्जियों और फलों में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। बीटा-कैरोटीन, विटामिन ई और विटामिन सी से युक्तस खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सी डेंट के बेस्ट स्रोत होते हैं। इंडियन डाइट में राजमा, पालक, टमाटर, चुकंदर, लहसुन, अदरक, धनिया, अनार, आंवला, डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। 

loksabha election banner

सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है एंटीऑक्सीडेंट्स?

इम्यूनिटी बढ़ाता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ों के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे कई तरह की संक्रामक बीमारियां दूर रहती हैं।  फ्री रेडिकल से रक्षा करने और सेल्स को हेल्दी रखता है एंटीऑक्सीडेंट। 

कैंसर का खतरा कम

एंटीऑक्सिडेंट रिच फूड्स के सेवन से कैंसर के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। स्टडी में पाया गया है कि एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के दौरान फ्री रेडिकल्स प्रक्रिया से होने वाली डैमेजिंग को रोक सकते हैं। हालांकि, कैंसर की रोकथाम में एंटीऑक्सिडेंट की भूमिका को लेकर अभी भी रिसर्च बाकी है। 

आंखों के लिए हेल्दी

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत जरूरी होते हैं। विटामिन सी आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। उम्र के साथ आंखों की रोशनी कमजोर होती जाती है। आंखों की रोशनी तेज रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लेना चाहिए।

सूजन करता है कम

डाइट में एंटीऑक्सीडेंट की कमी की वजह से शरीर में सूजन की समस्या होने लगती है। तो अगर आप इस समस्या से बचे रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीज़ों की मात्रा शामिल करें। 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार

फ्री रेडिकल्स की वजह से डायबिटीज होने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। ज्यादा ग्लूकोज का सेवन और इंसुलिन में गिरावट शरीर की चीनी लेने की क्षमता पर असर डालती है। ऐसे में डायबिटीज हो सकती है। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.