Move to Jagran APP

Neem Leaves vs Curry Leaves: कढ़ी पत्ता या नीम की पत्तियां, बालों के स्वास्थ्य के लिए कौन है ज्यादा बेहतर?

Neem Leaves और Curry Leaves का इस्तेमाल लोग विभिन्न समस्याओं से राहत पाने के लिए करते हैं। यह सेहत के लिए तो लाभकारी है ही लेकिन बालों के लिए भी काफी गुणकारी होती हैं। कढ़ी पत्ता और नीम की पत्तियां दोनों ही बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं। हालांकि लोग अक्सर यह जानने के लिए इच्छुक रहते हैं कि इसमें कौन बालों के लिए ज्यादा बेहतर है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 30 Jan 2024 02:12 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2024 02:12 PM (IST)
कढ़ी पत्ता या नीम की पत्तियां, जानें कौन ज्यादा बेहतर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Neem Leaves vs Curry Leaves: आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जो अपने चमत्कारी गुणों की वजह कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती हैं। नीम का पत्तियां और कढ़ी पत्ता इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक है, जो कई तरह से हमारे काम आती हैं। कढ़ी पत्ती खाने का स्वाद बढ़ाने साथ ही सेहत फायदा पहुचांती है। वहीं, नीम की पत्तियां भी कई तरीके से सेहत को लिए लाभकारी होती हैं। सेहत के साथ-साथ यह दोनों हमारे बालों के लिए भी काफी गुणकारी होती है।

loksabha election banner

हालांकि, लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि नीम की पत्तियां और कढ़ी पत्ती में से ज्यादा बेहतर कौन हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि बालों के लिए दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद हैं, तो आप इस आर्टिकल में हम आपका यह कन्फ्यूजन दूर करने के लिए बता रहे हैं बालों के लिए नीम की पत्तियां और कढ़ी पत्ती में से ज्यादा बेहतर कौन हैं?

यह भी पढ़ें- बालों के लिए ट्राई करना चाह रही हैं जोजोबा ऑयल, तो जान लें किसके लिए है फायदेमंद और कैसे करें इस्तेमाल

डैमेज बालों को रिपेयर करे

नीम की पत्तियां अपने रिजेनेरेटिव गुणों के कारण डैमेड बालों को रिपेयर के लिए फायदेमंद होती हैं, जबकि कढ़ी पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं।

बालों के झड़ने से रोके

नीम की पत्तियां स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके बालों के झड़ने को रोकने में योगदान देती हैं, जबकि कढ़ी पत्तियां जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती हैं, जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद करती हैं।

डैंड्रफ से बचाए

नीम की पत्तियों में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ के छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखते हैं। वहीं दूसरी ओर, कढ़ी पत्ता स्कैल्प को पोषण देता है, सूखापन कम करता है और डैंड्रफ को रोकता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

नीम की पत्तियां बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले गुणों की वजह से जाना जाता है, जबकि कढ़ी पत्तियां बालों के रोम को मजबूत करने के लिए जानी जाती हैं, जो उन्हें बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर बनाती हैं।

बालों का नेचुरल रंग बनाए रखे

कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर बालों के नेचुरल कलर को बनाए रखने के लिए किया जाता है। साथ ही यह असमय सफेद होते बालों को रोकने में भी मददगार है।

वहीं, नीम की पत्तियां अपने शुद्धिकरण गुणों के साथ बालों को हेल्दी बनाने और इसके रंग रखरखाव में मदद करती हैं।

बालों की चमक बरकरार रखे

कढ़ी पत्ते अपने कंडीशनिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो बालों की बनावट को बढ़ाते हैं और प्राकृतिक चमक लाते हैं। वहीं, नीम की पत्तियां, अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ, स्वच्छ और स्वस्थ स्लैक्प में योगदान करती हैं।

यह भी पढ़ें- केमिकल प्रोडक्ट्स से डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने में बेहद असरदार है दही, ऐसे करें यूज़

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.