Move to Jagran APP

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ की वजह से अक्सर होना पड़ता है शर्मिंदा, तो आज ही अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Dandruff Home Remedies इन दिनों लोग बालों से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से अक्सर बालों में कई समस्याएं होने लगती है। डैंड्रफ इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे इन दिनों कई लोग परेशान हैं। इससे निजात पाने के लिए कई तरह के तरीके हैं। आइए जानते हैं डैंड्रफ से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 17 Sep 2023 11:16 AM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2023 11:16 AM (IST)
डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dandruff Home Remedies: धूल-मिट्टी और प्रदूषण का हमारी सेहत को काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। हालांकि, सेहत के साथ-साथ यह हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं अक्सर लोगों को परेशान करती रहती हैं। डैंड्रफ इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे अक्सर कई सारे लोग परेशान रहते हैं।

loksabha election banner

डैंड्रफ मुख्य रूप से आपके सिर पर होने वाली त्वचा की खुजलीदार, सफेद परतें हैं, जो अक्सर असुविधाजनक हो सकती हैं। दुनियाभर में लगभग 50% लोग अपने जीवन में कम से कम एक बार रूसी का अनुभव करते हैं। डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं, जो कई बार हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन जाते हैं। अगर आप भी अक्सर डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन घरेलू उपायों से इससे निजात पा सकते हैं।

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा को त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। यह कई सारी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ ही डैंड्रफ कम करने में भी मदद करता है। इसकी मदद से जलन, सोरायसिस और दाग-धब्बों जैसी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद मिलती है। साथ ही इसें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सेब का सिरका डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी काफी असरदार है। इसका इस्तेमाल रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जा सकता है। सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित कर फंगस के विकास को कम करता है और इस तरह रूसी को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- अदरक में छिपा है बालों की कई समस्याओं का इलाज, जानिए स्कैल्प पर इसे लगाने के अनगिनत फायदे

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा भी डैंड्रफ की समस्या में काफी मददगार साबित हो सकता है। अगर आप यह सुनकर हैरान रह गए हैं, तो आपको बता दें कि यह डैंड्रफ से लड़ने का एक आसान उपाय है। बेकिंग सोडा डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्केलिंग और खुजली को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं।

नारियल का तेल (Coconut oil)

कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा और सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी लाभकारी है। डैंड्रफ के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। शोध से पता चलता है कि मॉइस्चराइजर के रूप में इसे लगाने से यह त्वचा को हाइड्रेट कर ड्राइनेस को रोक सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

मुंहासे और सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए इस्तेमाल होने वाला टी ट्री ऑयल डैंड्रफ के इलाज में भी काफी कारगर है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बालों की हर समस्या का इलाज है एलोवेरा, इससे बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.