Move to Jagran APP

Curry Leaves for Hairs: बालों से जुड़ी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है कढ़ी पत्ता, जानें इस्तेमाल का तरीका

Curry Leaves for Hairs कढ़ी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आयुर्वेदिक और स्वास्थ्यवर्धक यह पत्ती भारतीय रसोई में काफी ज्यादा पाई जाती। सेहत के साथ ही यह हमारे बालों के लिए भी काफी गुणकारी है। यह लंबे समय से बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sat, 07 Oct 2023 04:59 PM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2023 04:59 PM (IST)
बालों के लिए बेहद गुणकारी है कढ़ी पत्ता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Curry Leaves for Hairs: खाने में कई सारी ऐसी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं, जो खाने का स्वाद और ज्यादा बढ़ा देती हैं। कढ़ी पत्ता इन्हीं में से एक है, जिसे खासतौर पर खाने को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मूल रूप से भारत और श्रीलंका में उगने वाला कढ़ी पत्ता दक्षिण भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा है। इसे मीठा नीम के नाम से भी जाना जाता है। इन पत्तों का स्वाद आपके मुंह में पानी ला सकता है।

स्वाद के साथ ही यह अपने गुणों की वजह से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कढ़ी पत्ता विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होता है। सेहत के लिए साथ-साथ यह आपके बालों के लिए भी काफी गुणकारी है। आइए जानते हैं बालों के लिए क्या है कढ़ी पत्ते के फायदे-

हेयरफॉल कम करे

एक व्यक्ति के रोजाना 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है, लेकिन अगर आपको इससे ज्यादा हेयरफॉल हो रहा है, तो सामान्य नहीं है। ऐसे में आप कढ़ी पत्ते की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि गुड़हल के अर्क को कढ़ी पत्ते के साथ मिलाकर लगाने से बालों का झड़ना कम करने में मदद मिल सकती है। कढ़ी पत्ती में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के पोर्स को मजबूत करते हैं और आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करते हैं, जिससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलर सुधरता है और बालों का झड़ना रुक जाता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

कढ़ी पत्ता बालों की बेहतर ग्रोथ में काफी मददगार है। यह बालों के बंद पोर्स को खोलता है, जिससे उन्हें सांस लेने में आसानी होती है। कढ़ी पत्ते, आंवला और मेथी के तेल के मिश्रण बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं। एक शोध में यह पाया गया कि 7 से 9% कढ़ी पत्ते वाला तेल सिर्फ 6 दिनों में बालों के रोम के विकास को प्रेरित करता है।

लंबे और मजबूत बाल

कढ़ी पत्ते में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को लंबे और मजबूत बनाते हैं। इन पत्तियों में मौजूद प्रोटीन, विटामिन बी6 और बीटा कैरोटीन बालों को पतला होने से रोकते हैं, बालों की जड़ों में सुधार करते हैं और आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। आप अपने बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए कढ़ी पत्ते के तेल को हेयर मास्क में मिला सकते हैं और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इस तरह बालों में लगाएं एलोवेरा जेल, झड़ने-टूटने से लेकर हर समस्या से मिलेगी राहत

डैमेज बालों को रिपेयर करे

इन दिनों बिगड़ती लाइफस्टाइल और तेजी से बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कढ़ी पत्ता प्रदूषक तत्वों और फ्री रेडिकल्स के नकारात्मक प्रभावों से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि इन पत्तियों के अर्क का बालों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके बालों को स्वस्थ, यंग और मजबूत बनाता है।

डैंड्रफ और स्कैल्प इन्फेक्शन से बचाए

कढ़ी पत्ते के एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हेल्दी स्कैल्प को बढ़ावा देते हैं। ये आपके स्कैल्प को डैंड्रफ और स्कैल्प इन्फेक्शन से बचाते हैं। फंगल इंफेक्शन को दूर रखने के लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल शुरू करें। आप हेयर पैक और हेयर मास्क के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को असमय सफेद होने से रोके

हर कोई लंबे और मजबूत बाल पाना चाहता है। हालांकि, इन दिनों कई वजह से लोग असमय सफेद होते बालों से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अपने बालों को नेचुरली काला करने के लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में कढ़ी पत्ता मिलाकर बालों की मालिश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- डैंड्रफ दूर करने से लेकर मॉइस्चराइज करने तक, बालों पर अंडे लगाने के हैं ढेरों फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.