Move to Jagran APP

Skin Exfoliation: घर पर मौजूद इन नेचुरल चीजों से करें स्किन एक्सफोलिएट, चमक उठेगी त्वचा

सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। इसका कारण त्वचा पर इकट्ठा डेड स्किन सेल्स हैं। इस कारण से स्किन पर लगाए जाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी ठीक से काम नहीं कर पाते। इसलिए स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। कुछ होममेड फेस मास्क्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन नेचुरल चीजों की मदद से आप स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 21 Jan 2024 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2024 07:23 AM (IST)
स्किन को करें इन नेचुरल चीजों से एक्सफोलिएट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Exfoliation:  सर्दियों का मौसम अपने साथ ड्राई और फ्लेकी स्किन लेकर आता है। इसका कारण सर्दियों की शुष्क हवा हो सकती है। दरअसल, हवा में नमी की कमी होने की वजह से त्वचा भी अपनी नमी खोने लगती है। इसका कारण से त्वचा काफी डल, रूखी और मुरझाई हुई सी नजर आती है। इसके अलावा डैड सेल्स की वजह से स्किन बेहतर तरीके से स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी अब्जॉर्ब नहीं कर पाती। इसलिए स्किन को एक्सफोलिएट करना काफी जरूरी होता है। एक्सफोलिएट करने से त्वचा पर इकट्ठी हुई डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और चेहरा ग्लोइंग और ब्राइट नजर आने लगता है। वैसे तो, मार्केट में कई एक्सफोलिएट क्रीम्स और मास्क मौजूद हैं, लेकिन इनसे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में घर पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर बनाएं गए फेस मास्क आपकी मदद कर सके हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसे फेस मास्क, जो स्किन को नेचुरली एक्सफोलिएट करते हैं।

loksabha election banner

ओटमील और दही

ओटमील स्किन केयर के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को इरिटेट किए बिना एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड भी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें और उसमें दही मिला लें और इस पेस्ट को साफ किए हुए चेहरे पर 30-60 सेकंड के लिए लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ें: मेकअप के दौरान ये गलतियां कर सकती है त्वचा का नुकसान, आज ही करें इनमें सुधार

कॉफी

कॉफी एक बेहतर एक्सिफोलिएंट होता है। यह डेड स्किन को हटाकर, स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इस मास्क को बनाने के लिए कॉफी बीन्स को पीस कर पाउडर बना लें और इसमें नारियल तेल, ब्राउन शुगर मिलाएं और अपने चेहरे पर 30-40 सेकंड के लिए मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ब्राउन शुगर और एवोकाडो ऑयल

ब्राउन शुगर और एवोकाडो ऑयल स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ मॉइस्चराइज भी करता है, जो सर्दियों में स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस मास्क को बनाने के लिए ब्राउन शुगर में एवोकाडो ऑयल में मिलाएं और अपने चेहरे पर 30 सेकंड के लिए मसाज करें और पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: जानें डबल क्लेंजिंग के बारे में, जो स्किन को निखारने और हेल्दी रखने में है बेहद असरदार

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.