Move to Jagran APP

Skin Care: जानें डबल क्लेंजिंग के बारे में, जो स्किन को निखारने और हेल्दी रखने में है बेहद असरदार

Skin Care अगर आप स्किन पर होने वाले कील- मुहांसों दाग- धब्बों से बहुत ज्यादा परेशान है और तमाम तरह के ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करके देख चुकी हैं लेकिन कोई असर नजर नहीं आ रहा तो ट्राई करें डीप क्लेंजिंग का प्रोसेस। इस टू स्टेप प्रोसेसे से स्किन की गहराई से सफाई हो जाती है और त्वचा का निखार बढ़ता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 17 Jan 2024 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2024 07:21 AM (IST)
Skin Care: जानें क्या है डबल क्लेजिंग, जिससे स्किन रहती है हेल्दी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care: मेकअप बेशक चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देता है, लेकिन अगर इसे सही तरह से रिमूव न किया जाए, तो ये कई सारी स्किन समस्याओं की भी वजह बन सकता है। वैसे तो मार्केट में कई अलग-अलग कंपनियों के मेकअप रिमूवर मौजूद हैं, लेकिन एक दूसरा तरीका भी है, जिससे आप चेहरे को गहराई से साफ कर सकती हैं, जो है डबल क्लेंजिंग। महज दो से पांच मिनट के इस प्रोसेस से आप चेहरे को बेदाग रख सकती हैं। सबसे पहले तो जानते हैं क्या है डबल क्लेंजिंग और उसके बाद इसे करने का तरीका। 

क्या है डबल क्लेंजिंग?

डबल क्लेंजिंग चेहरे को साफ करने का ही एक प्रोसेस है, लेकिन थोड़ा अलग तरह से। जो दो चरणों में पूरा किया जाता है। कई बार एक बार चेहरे की साफ-सफाई इतनी कारगर नहीं होती, लेकिन दो बार सफाई करने से चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी, ऑयल और बैक्टीरिया की आसानी से सफाई हो जाती है। इसे प्रोसेस को करने के लिए पहले ऑयल बेस्ड क्लेंजर की जरूरत होती है। वहीं दूसरी बार जेल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कई सारे फायदे मिलते हैं। त्वचा का निखार बढ़ता है, स्किन डीप क्लीन होती है और तो और इससे बढ़ती उम्र के असर को भी थामने में मदद मिलती है। 

ऐसे करें डबल क्लेंजिंग 

1. क्लेंजिंग के लिए ऑयल बेस्ड क्लेंजर का इस्तेमाल करें। उंगलियों की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं।

2. इससे चेहरे की 5 से 10 सेकेंड तक मसाज करें। 

3. इसके बाद गीले तौलिए या वेट वाइप्स से चेहरे को साफ करें।

4. आंखों के नीचे और लिप्स के आसपास और फोरहेड को कलीन करें।

5. इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। 

6. चेहरे को साफ करने के लिए फेसवॉश लगाएं। इससे एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा, जो कील-मुहांसों की वजह बनते हैं।

ये भी पढ़ेंः- सर्दियों के सुपरफूड्स जिन्हें खाने से स्किन रहती है जवां और मिलता है दाग-धब्बों से छुटकारा

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.