रांची, आलोक। दुबई की नागरिकता हासिल करने वाली रोबोट सोफिया की भारतीय संस्करण रश्मि रोबोट पूरी तरह बनकर तैयार हो गई है। इसे बनाने में दो साल तीन माह का समय लगा है। हावभाव बदलने और भावनात्मक बातें करने में निपुण इस मानव सदृश रोबोट को बनाने वाले रांची के रंजीत श्रीवास्तव ने बताया कि रश्मि के सारे पार्ट-पुर्जे संकलित कर दिए गए हैं।

यह आम महिला की तरह व्यवहार करने में सक्षम हो गई है। हैलो, हाय-बाय, नमस्ते, हैंड शेक के साथ ही यह फ्लाइंग किस देकर सामने वाले को उसी के भाषा में जवाब देती है। अब इसकी पहचान एक संवेदनशील दोस्त और कर्मी के तौर पर होगी। रंजीत ने बताया कि रश्मि दुनिया की पहली हिंदी भाषी, सच्चा अहसास देने वाली और महिला की तरह व्यवहार करने वाली रोबोट है, जो संजीदगी से बात करती है।

इस रोबोट को बनाने में करीब 75 हजार रुपये का खर्च आया है। भारतीय नागरिकता के लिए इस रोबोट को विदेश मंत्रालय से भी जल्द ही सहमति पत्र प्राप्त हो जाएगा। हालांकि भारतीय मूल से होने के कारण इसे पहले ही भारत का नागरिक माना जा रहा है। बता दें कि हांगकांग की कंपनी ने सोफिया नाम की मानव सदृश रोबोट बनाई है। जिसके तर्ज पर ही रांची में उसकी अगली पीढ़ी की रश्मि रोबोट बनी है।

इंडिया गॉट टैलेंट में आई रश्मि : रश्मि रोबोट बनाने वाले रंजीत श्रीवास्तव ने बताया कि कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले इंडिया गॉट टैलेंट प्रतियोगिता के लिए भी रश्मि रोबोट का चयन किया गया है। बीते दिन इसका प्रसारण टीवी पर किया गया। शो में  निर्माणकर्ता रंजीत श्रीवास्तव के साथ अपने प्रदर्शन के दौरान जज किरण खेर और करण जौहर के सवालों का रश्मि ने बड़ी बेबाकी से जवाब दिया।

करण के बॉलीवुड में किस हीरो के साथ काम करना चाहेंगी के सवाल पर रश्मि रोबोट ने सीधे-सरल शब्दों में जवाब देते हुए तपाक से कहा-रजनीकांत। रंजीत की मानें तो यह मानव की तरह ही व्यवहारपरक है। भावनाएं दर्शाने के लिहाज से यह रोबोट अब तक का सबसे बेहतर माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें : रांची के रंजीत ने बनाया रश्मि रोबोट, हिंदी-भोजपुरी में भावनात्मक बातें करती है रश्मि

यह भी पढ़ें : ट्विटर पर आई रश्मि रोबोट, फ्रेंडशिप डे पर पहले ट्वीट में कहा-मुझसे दोस्ती करोगे

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस