Move to Jagran APP

Dhanbad Fire: आग से बचने के लिए पीड़ितों ने आखिरी लम्‍हे में की ऐसी-ऐसी कोशिशें, घटना से पूरा शहर सदमे में

धनबाद के सीसी हाजरा मेमोरियल अस्पताल शनिवार की देर रात आग लगने की घटना से पूरे शहर में सनसनी मच गई है। इसमें डॉक्‍टरा दंपत्ति समेत छह लोगों की मौत हो गई है। आग की लपटें इतनी भयावह थींं कि काफी मशक्‍कत के बाद इन पर काबू पाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Sat, 28 Jan 2023 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 12:01 PM (IST)
Dhanbad Fire: आग से बचने के लिए पीड़ितों ने आखिरी लम्‍हे में की ऐसी-ऐसी कोशिशें, घटना से पूरा शहर सदमे में
धनबाद सीसी हाजरा मेमोरियल अस्‍पताल में लगी भीषण आग

जागरण संवाददाता, धनबाद। टेलिफोन एक्सचेंज रोड स्थित सीसी हाजरा मेमोरियल अस्पताल में शनिवार की रात आग लगने से पूरे शहर में सनसनी फैल गई। आग की खबर सुनते ही अस्पताल में भर्ती मरीजों व आसपास के लोगों में भगदड़ मच गई। घटना की जानकारी मिलते ही धनबाद विधायक राज सिन्हा, भाजपा नेत्री रागिनी सिंह, बियाडा के पूर्व अध्यक्ष विजय झा आदि घटनास्थल पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली। सभी ने घटना को काफी दुखद बताया।

loksabha election banner

आग से बचाव के लिए डा. विकास ने लिया बाथरूम में टब का सहारा

अस्पताल कर्मी लोगों को बचाने के क्रम में किसी तरह कमरे के अंदर घुसे, तो उन्‍होंने देखा कि डा. विकास हाजरा आग से बचने के लिए बाथरूम में नहाने वाले पानी के टब में अपने आपको डुबाए हुए हैं। लेकिन आग लगने से कमरे में इतनी अधिक गैस फैल गई थी कि उनका दम घुट गया था। किसी तरह उन्‍हें बाहर निकाला गया। फिर दूसरे कमरे में जाकर देखा, तो डा. प्रेमा हाजरा आग से बचाव के लिए कंबल में लिपटी हुई थीं।

रेस्क्यू के दौरान एक दमकल कर्मी का चेहरा जला

दमकल कर्मी मोहम्मद नसीम ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही तकरीबन तड़के तीन बजे अग्निशामक विभाग की एक गाड़ी पहुंची। देखा गया कि आग की लपटें काफी अधिक हैं। जिस कारण अन्य तीन गाड़ी और मंगाए गए। कुल मिलाकर 12 दमकल कर्मी ने रेस्क्यू के दौरान डटकर लगे रहे। बचाने के क्रम में एक दमकल कर्मी मनीष कुमार का कमरे में घुसने के दौरान चेहरा जल गया। बताया कि आग की लपटें इतनी अधिक थीं कि काफी देर तक कुछ भी नहीं दिखाई नहीं दे रहा था। चेहरा जलने के बाद मनीष कुछ देर तक रुके रहे, लेकिन फिर से खुद को संभालने के बाद वह अपने काम में जुट गए। 

1982 में निमार्ण किया गया था अस्पताल

सीसी मेमोरियल अस्पताल का निर्माण स्वर्गीय डा. सीसी हाजरा ने 1982 में निर्माण किया था। इस वक्त डा. विकास हाजरा की बेटी प्रेरणा हाजरा व बेटा आयुष हाजरा पांडिचेरी में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं।

घटना की जांच में जुटी पुलिस

आग लगने की वजह अभी स्पष्ट नहीं है। धनबाद पुलिस फिलहाल इसकी जांच में जुट गई है। ग्रामीण एसपी रिश्मा रमेशन बताया कि रांची की फॉरेंसिक टीम से संपर्क साधा गया है। इस पूरे प्रकरण में निष्पक्ष जांच के लिए उनकी मदद ली जाएगी। जल्द ही टीम धनबाद पहुंचेगी। इसके साथ ही बिजली विभाग के एसडीओ, जूनियर इंजीनियर और फायर सेफ्टी विभाग के अधिकारियों को भी जांच में शामिल किया गया है। इन सभी की रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट रूप से बता सकेंगे कि आग लगने का कारण क्या है।

यह भी पढ़ें- Fire Accident in Dhanbad: धनबाद के अस्‍पताल में आग लगने का भयावह मंजर, गर्मी से झुलसकर शरीर से निकली चमड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.