Move to Jagran APP

Vaishno Devi Snowfall: ताजे हिमपात से गुलजार हुआ मां वैष्णो देवी का त्रिकूट पर्वत, भीषण ठंड में पहुंच रहे भक्त

आज शुक्रवार को एक बार फिर मां वैष्णो देवी का त्रिकूट पर्वत तक की भैरव घाटी ताजे हिमपात से गुलजार हो गया है। बर्फबारी से यहां का मौसम और ठंडा हो गया है। लगातार जारी बर्फबारी के बाद ही मां वैष्णो देवी के दर्शन करने लगातार श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Fri, 20 Jan 2023 08:53 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 08:53 PM (IST)
Vaishno Devi Snowfall: ताजे हिमपात से गुलजार हुआ मां वैष्णो देवी का त्रिकूट पर्वत, भीषण ठंड में पहुंच रहे भक्त
एक बार फिर मां वैष्णो देवी का त्रिकूट पर्वत तक की भैरव घाटी ताजे हिमपात से गुलजार हो गया है

कटड़ा, संवाद सहयोगी। बर्फबारी से जम्मू-कश्मीर किसी स्वर्ग सा प्रतीत हो रहा है। बर्फ की सफेद चादर में पूरी घाटी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। मां वैष्णों देवी के दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालु बर्फबारी का भी आनंद उठा सकते हैं। आज शुक्रवार को एक बार फिर मां वैष्णो देवी का त्रिकूट पर्वत तक की भैरव घाटी ताजे हिमपात से गुलजार हो गया है।

loksabha election banner

मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत सहित भैरव घाटी पर हुए ताजा हिमपात को लेकर या वैष्णो देवी यात्रा को आए श्रद्धालु उत्साहित नजर आ रहे हैं। हालांकि बीते वीरवार को मौसम ने अपनी करवट बदला शुरू कर दी थी। देर रात एक ओर जहां आधार शिविर कटड़ा व आसपास के क्षेत्र में हल्की बारिश हुई तो दूसरी और मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर ताजी बर्फबारी दर्ज की गई। इसके साथ ही भैरव घाटी व अन्य स्थानों पर भी ताजा हिमपात हुआ। दूसरी और शुक्रवार को शाम को मां वैष्णो देवी के भवन परिसर आदि पर भी हिमपात होना शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra in Jammu: लाल चौक पर लगे 'राहुल गांधी गो बैक' के नारे, युवाओं ने की पाबंदी लगाने की मांग

वैष्णो देवी में 2 से 3 इंच बर्फबारी

समाचार लिखे जाने तक मां वैष्णो देवी भवन परिसर पर जहां 2 इंच से 3 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है वहीं भैरव घाटी मैं करीब 4 से 5 इंच, मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की चोटियों पर करीब एक फीट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। और लगातार मौसम खराब बना हुआ है। अगर इसी तरह से मौसम का मिजाज बना रहा होता रहा तो संभवत मां वैष्णो देवी भवन परिसर के साथ ही छांजी छत व अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

शुक्रवार को दिन भर एक और जहां रुक रुक कर हल्की बारिश होती रही तो दूसरी ओर लगातार बर्फीली हवाओं के बावजूद श्रद्धालु पूरे जोश के साथ मां वैष्णो देवी के जयकारे लगाते हुए निरंतर भवन की ओर प्रस्थान करते रहे। वर्तमान में श्रद्धालु फूले नहीं समा रहे हैं। क्योंकि एक और जहां मां वैष्णो देवी के पवित्र तथा प्राचीन गुफा से होकर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत के साथ ही भैरव घाटी जहां तक की भवन परिसर में ताजा हिमपात जिसको लेकर श्रद्धालुओं की वर्तमान में मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से यादगार बनी हुई है।

खुले है मां वैष्णो देवी के रास्ते

रुक-रुक कर हो रही बारिश के साथ लगातार चल रही ठंडी हवाओं जहां तक की हो रही बर्फबारी के बावजूद मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग फिलहाल पूरी तरह से सुचारू है। हालांकि आधार शिविर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा दिन में अधिकांश समय स्थगित रही परंतु दूसरी ओर मां वैष्णो देवी मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली रोपवे यानी कि पैसेंजर केबल कार सेवा जारी रही।

श्रद्धालुओं को मिल रही ये सुविधाएं

श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान इन सेवाओं का लाभ उठाया। जारी कड़ाके की ठंड तथा खराब मौसम को लेकर एक और जहां मां वैष्णो देवी मार्ग के सभी प्रमुख स्थानों पर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए अंगीठी आदि का इंतजाम किया गया है तो दूसरी ओर गर्म पानी तथा कंबल का भी विशेष इंतजाम किया गया है।

मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन पुलिस विभाग यहां तक कि सुरक्षाबलों के जवान तथा अधिकारी जगह-जगह तैनात हैं और मां वैष्णो देवी यात्रा पर लगातार निगाह रखे हुए हैं। श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह पूरी सावधानी के साथ अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करें और अपने परिजनों को साथ रखें। किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा या फिर दुर्घटना को लेकर नजदीकी सूचना केंद्र से संपर्क करें।

शुक्रवार के दिन को जहां सुबह 11:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा श्रद्धालुओं के लिए खुली रही तो दूसरी ओर बीती देर रात 11:00 बजे से लेकर तड़के 4:00 बजे तक भी श्रद्धालुओं के लिए मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा खुली रही। जिसको लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पवित्र तथा प्राचीन गुफा से होकर मां वैष्णो देवी के दर्शन किए।

वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि खराब मौसम तथा हो रही बर्फबारी को लेकर वैष्णो देवी यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी तरह के उचित इंतजाम किए गए हैं। ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो। जिसको लेकर गर्म पानी कंबल आदि की उचित व्यवस्था की गई है तो दूसरे को जगह-जगह अंगीठी आदि का इंतजाम किया गया है।

यह भी पढ़ें: G20 Summit के लिए सज रहा श्रीनगर, पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत को पूरी दुनिया के सामने लाने की तैयारी

लगा है भक्तों का तांता

कड़ाके की ठंड के बाद भी श्रद्धालुओं की संख्या में कमी नहीं आ रही है। मां के भक्त भीषण ठंड और बर्फबारी में भी दरबार में माथा टेंकने पहुंच रहे हैं। बीते वीरवार यानी कि 19 जनवरी को जहां करीब 14000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 20 जनवरी यानी कि शुक्रवार को शाम 7:00 बजे तक करीब 13000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.