Move to Jagran APP

Jitendra Singh: लगातार जीत की लगाई हैट्रिक, अब डॉ. जितेंद्र सिंह मोदी कैबिनेट 3.0 में बने मंत्री; जानिए उनका सियासी सफर

Modi Cabinet 2024 नरेंद्र मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पीएम पद की शपथ ली। ये कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में आयोजित हुआ। वहीं उनके साथ ही मंत्रिमंडल में शामिल नेता भी शपथ ली। ऐसे में जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर सीट पर नवनिर्वाचित सांसद डॉ. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) लगातार जीत की हैट्रिक लगा चुके है। ऐसे में उन्होंने कैबिनेट राज्यमंत्री की शपथ ली।

By Deepak Saxena Edited By: Deepak Saxena Sun, 09 Jun 2024 09:13 PM (IST)
Jitendra Singh: लगातार जीत की लगाई हैट्रिक, अब डॉ. जितेंद्र सिंह मोदी कैबिनेट 3.0 में बने मंत्री; जानिए उनका सियासी सफर
मोदी कैबिनेट 3.0 में जितेंद्र सिंह के नाम पर भी चर्चा (फाइल फोटो)।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। (Cabinet Ministries of India 2024) नरेंद्र मोदी कैबिनेट 3.0 के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम जारी है। इस मंत्रिमंडल को लेकर कई नामों को लेकर सियासी कयास लगाए जा रहे थे। वहीं, जम्मू-कश्मीर की ऊधमपुर लोकसभा सीट पर नवनिर्वाचित सांसद डॉ. जितेंद्र सिंह पर जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं। वहीं, उन्होंने राज्य कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। 

साल 2014 में पहली बार हुए निर्वाचित

पहली बार वो साल 2014 में हुए 16वें लोकसभा चुनावों में निर्वाचित हुए। लोकसभा चुनाव में डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद को कड़ी टक्कर दी थी। उन्हें 60 हजार से ज्यादा वोटों से जीत मिली थी।

साल 2019 में बड़े मार्जिन से हासिल की थी जीत

इसके बाद उन्होंने साल 2019 के चुनावों में भी अपने प्रतिद्वंदियों पर जीत हासिल की। 17वें लोकसभा चुनावों में जितेन्द्र सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को कुल 3,53,000 वोटों के अंतर से हराया था। जितेन्द्र सिंह को कुल 61.38 वोट मिले थे, जो कि राज्य में किसी उम्मीदवार की जीत का अब तक का सबसे बड़ा अंतर रहा।

ये भी पढ़ें: Jammu News: कांग्रेस प्रदेश प्रधान विकार रसूल के खिलाफ बढ़ रहा असंतोष, कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे पार्टी के नेता

डोगरा राजपूत परिवार से आते डॉ. जितेंद्र सिंह

डॉ. जितेंद्र सिंह मोदी सरकार में पहले विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे हैं। जितेंद्र सिंह का जम्मू के हिंदू डोगरा राजपूत परिवार में जन्मे हैं। उनके परिवार का नाता डोडा जिले की मरमट क्षेत्र से है।

एमबीबीएस हैं डॉ. जितेंद्र सिंह

जितेंद्र सिंह ने चेन्नई के स्टेनली मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री ली है। उन्होंने डायबिटीज मेड इजी समेत आठ किताबें लिखी हैं। जो विश्व पुस्तक मेले की बेस्ट सेलर भी बनी। अब ऐसे में कैबिनेट में जगह को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हैं।

ये भी पढ़ें: मोदी का ये फैन उन्हें मानता है भगवान, तीन किलो चांदी से बना कमल का फूल करेगा भेंट