Move to Jagran APP

Bharat Jodo Yatra: टी-शर्ट छोड़ जैकेट में नजर आए राहुल गांधी, बारिश के बीच कठुआ से शुरू की भारत जोड़ो यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा 125वें दिन से चल रही है। अब यह यात्रा जम्‍मू-कश्‍मीर पहुंच गई है। राहुल के साथ शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के नेता संजय राउत भी चल रहे हैं। इस दौरान बारिश हो रही है लेकिन कांग्रेस नेता के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 20 Jan 2023 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 11:41 AM (IST)
भारत जोड़ो यात्रा का 125वां दिन, वर्षा के बीच यात्रा शुरू की

जम्‍मू-कश्‍मीर, कठुआ: भारत जोड़ो यात्रा 125 दिन से चल रही है, यह यात्रा अब जम्‍मू-कश्‍मीर पहुंच गई है। कन्‍याकुमारी से शुरू हुई यात्रा अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंची है। इसी बीच राहुल गांधी के साथ शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट) के नेता संजय राउत साथ चलते नजर आ रहे हैं। इस दौरान बारिश हो रही है लेकिन कांग्रेस नेता के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। इस दौरान बारिश से बचने के लिए वह काले रंग की जैकेट पहने नजर आ रहे हैं। वहीं, राहुल गांधी की यात्रा हटली मोड़ से पैदल चलकर चडवाल तक पहुंचने से पहले हाईवे पर बंद कर दी गई थी। हालांकि यात्रा फिर से आरंभ कर दी गई है। 

loksabha election banner

Jammu-Kashmir Politics: विवादों में घिरी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा

राहुल ने जनता का किया धन्‍यवाद

राहुल गांधी ने कहा कि रात के समय ठंड में बांटने आए सभी लोगों का मैं दिल से धन्यवाद करता हूं। कुछ महीने पहले हमारी यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और अब जम्मू-कश्मीर पहुंची है। पहले हमने सोचा था कि चल नहीं पाएंगे यात्रा बहुत कठिन होगी गर्मी में बारिश में मगर सफर मुश्किल नहीं रहा आसान हो गया।

करीब 7 घंटे हम दिन में चलते थे और शाम को थकान नहीं होती थी नेताओं को भी दुकान का पता नहीं होता था।भारत जोड़ो जात्रा को लोगों का बहुत समर्थन मिला जब हम रेस्टोरेंट या ढाबे पर रोटी खाते थे तो वह हमसे पैसे नहीं लेते थे। उनको पता था कि हम भारत को जोड़ने के लिए निकले हैं।

यहां के लोगों का दर्द बांटने आया हूं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने खुद को यहां के लोगों के साथ जोड़ने के साथ भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि कुछ साल पहले मेरा परिवार जम्मू-कश्मीर में रहता था। जिस धरती पर मेरा परिवार रहता था, वहां मैं पैदल चलकर जा रहा हूं, यहां मुझे बहुत कुछ सीखने का मिलेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोगों ने बहुत दुख देखे हैं।

मैं यहां नौ से 10 दिन तक लोगों के दुख-दर्द सुनूंगा। मैं लोगों का दुख-दर्द बांटने आया हूं। रोज सात घंटे चलूंगा और सड़कों पर लोगों से बात करूंगा। इससे पहले नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने हाथ में मशाल लेकर यात्रा का स्वागत किया।

यात्रा के अंतिम चरण में कांग्रेस के कईं नेता हुए शामिल 

राहुल गांधी ने सफेद टी-शर्ट के ऊपर काला रेनकोट पहना था। यात्रा सुबह 7 बजे शुरू होने वाली थी, लेकिन खराब मौसम के कारण एक घंटे पंद्रह मिनट की देरी हुई। यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई, गुरुवार शाम को पंजाब से जम्मू-कश्मीर में प्रवेश किया और 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होने वाली है। भारत जोड़ो यात्रा के अंतिम चरण में राहुल के साथ पार्टी की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष विकार रसूल वानी और उनके पूर्ववर्ती जी ए मीर सहित कई कांग्रेसी नेता थे।

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा, "मैं अपनी पार्टी की ओर से यात्रा में शामिल होने आया हूं। देश में माहौल तेजी से बदल रहा है और मैं राहुल गांधी को ऐसे नेता के रूप में देख रहा हूं जो वास्तविक मुद्दों पर आवाज उठा रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह से लोग इस यात्रा से जुड़ रहे हैं वह दिल को छू लेने वाला है। वह एक नेता हैं और इसलिए वह सड़कों पर हैं। जनता चुनेगी (उनका नेता कौन होगा)।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी हुए शामिल 

यात्रा गुरुवार को लखनपुर के माध्यम से जम्मू और कश्मीर में प्रवेश किया और झंडा सौंपने के समारोह के बाद रात के लिए वहां रुक गई, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला सहित प्रमुख नेता भी शामिल थे। शुक्रवार की सुबह से ही जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश के बावजूद राहुल अपने समर्थकों के साथ चलने लगे तो उनके चारों ओर पुलिस और सीआरपीएफ जवानों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

Jammu Politics: चढ़वाल में बीजेपी की अहम बैठक, नेताओं ने बनाई संगठन को मजबूत करने की रणनीति

यात्रा शुरू होने से कुछ घंटे पहले कई कांग्रेसी कार्यकर्ता और समर्थक तिरंगा लेकर पहुंचे, जो रात के लिए कठुआ जिले के चडवाल में रुकने से पहले 25 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वहीं शनिवार को यात्रा नहीं होगी। तख्तियां और माला लिए युवाओं को जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे विभिन्न स्थानों पर इंतजार करते देखा गया, जहां से यात्रा गुजरने वाली है।

यात्रा के साथ टी-शर्ट पर भी समाप्‍त हुई बहस 

भारत जोड़ो यात्रा के पहले दिन राहुल गांधी की टी-शर्ट को लेकर शुरु हुई बहस शुक्रवार को यात्रा के 125वें दिन की शुरुआत के साथ ही समाप्त हो गई। राहुल गांधी ने टी-शर्ट के ऊपर अंतत: जैकेट पहन ली। आज सुबज कठुआ के हटली मोढ़ से जब उन्होंने आगे की यात्रा शुरु की तो वह जैकेट पहन निकले। इस दौरान मौसम के मिजाज भी बिगड़े हुए थे और ठंडी हवाओं के झोंको के साथ साथ हल्की बूंदा बांदी हो रही थी। कांग्रेस नेता के साथ शिव सेना नेता संजय राउत भी पदयात्रा कर रहे हैं।

दक्षिण भारत में कन्याकुमारी से शुरु हुई इस यात्रा का अंतिम पड़ाव जम्मू कश्मीर ही है। अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में ही वह पहली बार ठंड से बचाव के लिए जैकेट में नजर आए हैं। यात्रा शुरु होने के पहले ही दिन से राहुल गांधी से ज्यादा उनकी टी शर्ट सभी के बीच चर्चा का केंद्र रही है।

अपनी टी-शर्ट को लेकर उठने वाले सवालों का जवाब देते हुए 10 जनवरी को राहुल गांधी ने कहा था कि यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश में मैं कुछ गरीब लड़कियों से मिला था जिन्होंने कुछ फटे पुराने कपड़े पहन रखे थे। मध्य प्रदेश में खूब ठंड थी और फिर मैने तय किया था कि जहां तक होगा मैं टी शर्ट ही पहने रखुंगा। उन्होंने कहा था कि मैं उन लड़कियों को यह संदेश देना चाहता था कि जब मैं ठंड से कांपने लगूंगा तभी मैं स्वैटर पहनने के बारे में विचार करुंगा। मैं उन गरीब लड़कियों को बताना चाहता हूं कि अगर आपको ठंड लगती है तो राहुल गांधी भी ठंड को महसूस करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.