Move to Jagran APP

FIH Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम को रौंदा, खिताब जीतकर स्‍पेशल क्‍लब में की एंट्री

Germany wins FIH Hockey World Cup 2023 title जर्मनी ने सडेन डेथ में बेल्जियम को मात देकर ट्राफी अपने नाम की। जर्मनी इस जीत के साथ नीदरलैंड्स आस्ट्रेलिया व पाकिस्तान के साथ तीन बार विश्व कप जीतने वाले क्लब में शामिल हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Sun, 29 Jan 2023 10:49 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 10:49 PM (IST)
FIH Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम को रौंदा, खिताब जीतकर स्‍पेशल क्‍लब में की एंट्री
जर्मनी ने वर्ल्‍ड चैंपियन बेल्जियम को फाइनल में हराया

जितेंद्र सिंह, भुवनेश्वर। अंतिम क्षण की जंग में जर्मनी ने एक बार फिर बाजी मार ली। कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में इस यूरोपियन टीम ने बेल्जियम को सडेन डेथ में मात देकर ट्राफी अपने नाम की।

loksabha election banner

इस हार के साथ ही 2018 विश्व कप का चैंपियन बेल्जियम का लगातार दूसरी बार ट्राफी जीतने का सपना भी टूट गया। जर्मनी इस जीत के साथ नीदरलैंड्स, आस्ट्रेलिया व पाकिस्तान के साथ तीन बार विश्व कप जीतने वाले क्लब में शामिल हो गया।

मैच के अंतिम मिनट तक रोमांच की पराकाष्ठा पार करता दिखा। पहले क्वार्टर में ही बेल्जियम ने 2-0 से बढ़त बना ली थी, लेकिन जर्मनी ने जबरदस्त वापसी कर मुकाबले को 3-2 पर ला खड़ा किया।

मैच खत्म होने के दो मिनट पहले बेल्जियम के स्टार स्ट्राइकर ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर मुकाबले को शूटआउट तक पहुंचा दिया। शूटआउट में भी दोनों टीमें 4-4 पर बराबरी पर रहीं। अंत में सडेन डेथ का सहारा लेना पड़ा, जिसमें जर्मनी ने बेल्जियम को 5-4 से मात दी।

जर्मनी की ओर से थीस प्रिंज ने दो, निकलस वेलेन, मार्को मिल्टकाउ व हेंस मूलर ने एक-एक गोल दागे। बेल्जियम की ओर से फ्लोरेंट वान ने दो, किना एंटोइन, टांगाय को सिंस ने एक गोल किया।

आस्ट्रेलिया को हराकर नीदरलैंड्स ने जीता कांस्य पदक

कप्तान थिएरी हेनरी की यादगार प्रदर्शन की बदौलत नीदरलैंड्स ने कलिंगा स्टेडियम में खेले गए विश्वकप हाकी में कांस्य पदक के मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया। कंगारुओं को चौथे स्थान से ही संतोष करना पड़ा। नीदरलैंड्स की ओर से थिएरी ब्रिंकमैन ने 34वें व 39वें मिनट में दो गोल किए। जेनसन जिप को 32वें मिनट में सफलता मिली।

आस्ट्रेलिया की ओर से 12वें मिनट में अपना 200वां मैच खेल रहे स्ट्राइकर जेरेमी हेवार्ड ने एक गोल किया। पहले क्वार्टर से नीदरलैंड्स दबाव बनाए हुए थी, लेकिन 12वें मिनट में आस्ट्रेलिया को पेनाल्टी कार्नर मिला। स्टार स्ट्राइकर जेरेमी हेवार्ड ने गोलकीपर ब्लाक व डिफेंडर क्रून को छकाते हुए गेंद नेट में डाल दिया। विश्वकप में जेरेमी का यह नौंवा गोल था। दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों को कोई सफलता नहीं मिली।

तीसरे क्वार्टर में नीदरलैंड्स ने तीन गोल कर जबरदस्त वापसी की। 32वें मिनट में जिप जेनसन ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील कर मुकाबले को 1-1 से बराबरी पर ला खड़ा किया। दो मिनट बाद गेंद लेकर आगे बढ़ रहे होवार्ड को क्रून ने रोकने का प्रयास किया, तभी मौके का फायदा उठाते हुए नीदरलैंड्स के कप्तान थिएरी ब्रिंकमैन ने गोल कर दिया।

एशियन गेम्स में मिलेगा पेरिस ओलंपिक का टिकट : इकराम

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआइएच) के अध्यक्ष इकराम तैयब ने बताया कि हांगझू (चीन) के स्टेडियम एशियन गेम्स के लिए तैयार हैं। एशियन गेम्स के बाद 2024 पेरिस ओलंपिक के क्वालीफायर तय हो जाएंगे। गौरतलब है कि 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक हांगझू में आयोजित होने वाले एशियन गेम्स पर कोरोना महामारी के कारण संकट के बादल छाए हुए हैं।

पाकिस्तान में जन्मे मकाऊ के नागरिक इकराम हांगझू एशियाई खेलों की समन्वय समिति के सदस्य हैं, जिसके प्रमुख भारतीय ओलंपिक संघ के पूर्व महासचिव रणधीर सिंह हैं। इकराम ने बताया था कि एक समय ऐसा लग रहा था कि एशियन गेम्स नहीं होने पर ओलंपिक क्वालीफायर के लिए एक टूर्नामेंट कराना होगा, लेकिन अब स्थिति स्पष्ट हो चुकी है।

पेरिस ओलंपिक में महिला व पुरुष हाकी की 12-12 टीमें भाग लेती हैं। मेजबान होने के नाते फ्रांस को दोनों वर्गों में सीधा प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा अफ्रीका, पैन अमेरिका, एशिया, यूरोप और ओशिनिया के चैंपियन भी सीधे क्लालीफाई करेंगे। शेष छह बर्थ के लिए दो ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे, जिसमें महिला व पुरुष वर्ग की आठ-आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

मुख्यमंत्री के सचिव को किया सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआइएच) के अध्यभ तैयब इकराम ने फाइनल मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सचिव वीके पांडियन को हाकी में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। इकराम ने कहा कि ओडिशा में हाकी के लिए जुनून देखने लायक है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेडियम देख यही लगता है कि हाकी का भविष्य उज्ज्वल है।

यह भी पढ़ें: अंतिम मुकाबले में भारत ने द. अफ्रीका को दी आसान शिकस्त, 5-2 से किया पराजित

यह भी पढ़ें: भारत ने जापान को एकतरफा क्‍लासिफिकेशन मैच में 8-0 से रौंदा, हॉकी वर्ल्‍ड कप में 9वें स्‍थान पर रहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.