Move to Jagran APP

FIH Pro League: कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह ने जड़ी हैट्रिक, भारत ने रोमांचक मैच में रियो ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को दी मात

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग में कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक की बदौलत अर्जेंटीना को 5-4 से मात दी। भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक के अलावा अरीजित सिंह हुंडल और गुरजंत सिंह ने भी गोल दागे। मैच में अर्जेंटीना ने पहला गोल दागा लेकिन भारत ने दमदार वापसी की और मुकाबला अपने नाम किया। भारत अब जर्मनी से भिड़ेगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Mon, 27 May 2024 01:03 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 01:03 PM (IST)
हरमनप्रीत सिंह ने अर्जेंटीना के खिलाफ हैट्रिक जमाई (Pic Credit - @India_AllSports)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह की शानदार हैट्रिक की बदौलत भारत ने एफआईएच हॉकी प्रो लीग में रियो ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को रोमांचक मैच में 5-4 से शिकस्‍त दी। हरमनप्रीत सिंह ने मैच के 29वें, 50वें और 52वें मिनट में गोल दागर अपनी हैट्रिक पूरी की। इसके अलावा अरीजित सिंह (7वें मिनट) और गुरजंत सिंह (18वें मिनट) ने भारत की तरफ से गोल दागे।

अर्जेंटीना की तरफ से फेडरिको मोंजा (तीसरे मिनट), निकोलस कीनन (24वें मिनट), टैडियो मारुकी (54वें मिनट) और लुकास मार्टिनेज (57वें मिनट) में गोल किए। भारतीय टीम ने मैच में शानदार शुरुआत करते हुए गेंद पर ज्‍यादातर अपना कब्‍जा रखा। भारतीय टीम की पासिंग में काफी सुधार देखने को मिला, जो एकदम सटीक जा रहे थे। मगर फेडरिको ने तीसरे ही मिनट में गेंद को जाली में भेदकर अर्जेंटीना को 1-0 की बढ़त दिलाई।

भारत का जवाबी हमला

अर्जेंटीना के गोल दागने के बाद भारत ने अपने हमले में तेजी दिखाई। इसका फायदा उसे मिला जब अरीजित ने सातवें मिनट में बेहतरीन मैदानी गोल दागा। इस तरह पहला क्‍वार्टर 1-1 की बराबरी पर रहा। भारत ने दूसरे क्‍वार्टर की शानदार शुरुआत की। गुरजंत सिंह ने 17वें मिनट में मैदानी गोल दागकर भारत को 2-1 की बढ़त दिला दी।

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय हॉकी टीम, ये रहा पूरा कार्यक्रम

बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने अपनी आक्रामक शैली को कुछ देर के लिए थामा, तो अर्जेंटीना ने इसका फायदा उठाया। निकोलस कीनन ने भारतीय खेमे में घुसकर डिफेंडर्स को छकाया और गोल दागकर अर्जेंटीना को 2-2 की बराबरी दिलाई। भारत को क्‍वार्टर के आखिरी समय में पेनल्‍टी कॉर्नर मिला, जिसे उन्‍होंने गोल में तब्‍दील किया।

दोनों टीमों का मजबूत डिफेंस

दोनों टीमों के बीच तीसरा क्‍वार्टर बेहद रोचक रहा। दोनों ही टीमों ने अपने आक्रमण में तेजी दिखाई, लेकिन साथ ही दोनों टीमों का डिफेंस बेहद मजबूत नजर आया। भारत ने पेनल्‍टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन हरमनप्रीत के शॉट को अर्जेंटीनी गोलकीपर ने रोक दिया। तीसरे क्‍वार्टर में दोनों टीमें गोल नहीं कर सकी। तीसरे क्‍वार्टर के बाद भारत 3-2 की बढ़त पर रहा।

हरमनप्रीत ने जड़ी हैट्रिक

भारत ने चौथे क्‍वार्टर में ज्‍यादा तेजी दिखाई और अर्जेंटीना से गलती कराई। मैच में 10 मिनट बचे थे, तब भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर मिला। इसे पेनल्‍टी में बदला गया और हरमनप्रीत सिंह ने दमदार शॉट जमाकर भारत को 4-2 की बढ़त दिलाई। दो मिनट बाद भारत को एक और पेनल्‍टी स्‍ट्रोक मिला। फिर भारतीय कप्‍तान ने भी सफलता पूवर्क गोल में तब्‍दील किया।

अर्जेंटीना ने भी आकमण किया, लेकिन वह भारत के स्‍कोर को पार नहीं कर सकी। भारत ने यह मुकाबला 5-4 के अंतर से अपने नाम किया। हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक मैच में आकर्षण का केंद्र रही। भारतीय टीम अब 1 जून को जर्मनी से भिड़ेगी।

यह भी पढ़ें: भारतीय पुरुष टीम को रैंकिंग में हुआ नुकसान, नीदरलैंड्स का शीर्ष पर कब्‍जा बरकरार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.