Move to Jagran APP

हिमाचल में चुनावी तैयारियों में जुटा आयोग, 4232 कर्मचारी करेंगे ड्यूटी; 20 फीसदी रहेंगे रिजर्व

Himachal Pradesh News हिमाचल प्रदेश में चुनावी तैयारियों में आयोग जुट गया है। शिमला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्य ने बताया कि लोकसभा चुनाव (Shimla Lok Sabha Seat) के सफल संचालन के लिए जिला में कुल 4232 मतदान कर्मी कार्य करेंगें जिसमें 1058 पीआरओ 1058 एपीआरओ एवं 2116 पीओ रहेंगे। इसके अतिरिक्त 20 प्रतिशत मतदान कर्मी रिजर्व रखे जाएंगे।

By Anil Thakur Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 11 Apr 2024 02:12 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 02:12 PM (IST)
हिमाचल में चुनावी तैयारियों में जुटा आयोग, 4232 कर्मचारी करेंगे ड्यूटी; 20 फीसदी रहेंगे रिजर्व
हिमाचल में चुनावी तैयारियों में जुटा आयोग, 4232 कर्मचारी करेंगे डयूटी; 20 फीसदी रहेंगे रिजर्व

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Lok Sabha Election:  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारी व कर्मचारी बढ़चढ़ कर अपने कर्तव्य का पालन करें। उन्होंने कहा कि यह चुनाव का पर्व है और इसमें सभी को पूरी ईमानदारी और निष्ठा से अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिए।

loksabha election banner

अनुपम कश्यप ने पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के सफल संचालन के लिए जिले में कुल 4232 मतदान कर्मी कार्य करेंगें, जिसमें 1058 पीआरओ, 1058 एपीआरओ एवं 2116 पीओ रहेंगे। इसके अतिरिक्त, 20 प्रतिशत मतदान कर्मी रिजर्व रखे जाएंगे।

कर्मियों को डाइस वेब सॉफ्टवेयर के जरिए किया जाएगा तैनात

जिला शिमला के संबंध में चुनाव के संचालन के लिए मतदान कर्मियों को डाइस वेब साॅफ्टवेयर के माध्यम से तैनात किया जाएगा, जिसके तहत रेंडमाईजेशन की तीन चरण होंगे और यह प्रक्रिया पारदर्शी और निष्पक्ष रूप से पूरी होगी।

16 केंद्रों में महिला, 8 में दिव्यांग व 8 केंद्र युवा करेंगे संचालित

अनुपम कश्यप ने कहा कि जिला में कुल 1058 मतदान केंद्र है। हर मतदान केन्द्र के लिए बूथ लेवल अधिकारी की भी तैनाती की जा चुकी है। जिला में महिलाओं द्वारा 16, युवाओं द्वारा 8 तथा दिव्यांग मतदाताओं द्वारा 8 मतदान केन्द्र संचालित किए जाएंगे तथा जिला में 28 आदर्श मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं।

जिले में 15 मार्च तक कुल 5 लाख 90 हजार 940 मतदाता पंजीकृत है। जिसमें से 3 लाख 1 हजार 279 पुरुष एवं 2 लाख 89 हजार 659 महिला मतदाता है। नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए फॉर्म-6 एवं संशोधन सुधार एवं स्थानांतरण के लिए फार्म-8 भरे जा रहे हैं।

कोई भी व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन ऐप एवं वोटर सर्विस पोर्टल से खुद पंजीकरण करवा सकते हैं। पत्र व्यक्ति ऑफलाइन माध्यम से उपमंडलाधिकारी कार्यालय में भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

1 अप्रैल तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं के लिए योग्यता तिथि निर्धारित की गई है। लोकसभा चुनाव 2024 में पंजीकरण करवाने के लिए 4 मई की तिथि निर्धारित की गई है।

सुविधा ऐप पर हासिल कर सकेंगे जानकारी

पारदर्शी और कुशल चुनावी प्रक्रिया के लिए चुनाव संबंधी जानकारी सेवाओं एवं नवीनतम जानकारी के लिए सुविधा एप्लीकेशन का निर्माण किया गया है।

चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन की रिपोर्ट करने के लिए आम जनता की सुविधा के लिए सी-विजिल ऐप का निर्माण भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया गया है। जिला स्तर पर 24x7 नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की गई है।

यह भी पढ़ें- वाकयुद्ध... शीतयुद्ध और बिगड़ती भाषा, हिमाचल प्रदेश के राजनीतिक दिन-रात

जहां आम जनता टोल फ्री नम्बर 1950 के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला शिमला के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 3 फ्लाइंग स्क्वायड, 3 स्टैटिक सर्विलांस टीम, 2 वीएसटी, 1 वीवीटी एवं 1 अकांउटिंग टीम भी नियुक्त की गई है। 2019 में 60 प्रतिशत से कम मतदान केंद्रों में जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया है।

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 4 जून को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। लोकसभा क्षेत्र के पोस्टल बैलेट और ईटीपीबीएस की गिनती राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के ऑडिटोरियम में की जाएगी।

शिमला विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती भी इसी स्कूल में की जाएगी। शेष 7 विधानसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती उनके संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में ही की जाएगी।

जिला 4-शिमला (अनुसूचित जाति) लोकसभा क्षेत्र के संदर्भ में 2544 जिला शिमला, 2864 जिला सोलन एवं 3187 जिला सिरमौर से संबंध रखने वाले कुल पंजीकृत सेवा मतदाता है।

दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 10823

वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग घर से दे सकेंगे वोट 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए और दिव्यांग मतदाताओं के लिए फॉर्म 12 डी जारी किया जाएगा। 85 वर्ष से अधिक आयु के 13347 और 10823 दिव्यांग मतदाता हैं।

इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजित भारद्वाज, उपमंडल दंडाधिकारी शिमला शहरी भानु गुप्ता, उपमंडल दंडाधिकारी शिमला ग्रामीण कविता ठाकुर, सहायक आयुक्त गोपाल चंद शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- 'त्यागपत्र करें स्वीकार, वापस लेंगे याचिका...', विधानसभा स्पीकर के सामने निर्दलीय विधायकों ने दिया नोटिस का जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.