Move to Jagran APP

जोरदार धमाके से खुली नींद, दोपहर तक बंद नहीं हुई धुकधुकी; लोगों को डराती रही वो आवाज

धराली नाले में जोरदार धमाके से पूरा गांव घरों से बाहर आ गया सभी बिना होंठ खोले आंखों से एक दूसरे की तरफ यहीं सवाल लिए देख रहे थे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 10:30 AM (IST)
जोरदार धमाके से खुली नींद, दोपहर तक बंद नहीं हुई धुकधुकी; लोगों को डराती रही वो आवाज
जोरदार धमाके से खुली नींद, दोपहर तक बंद नहीं हुई धुकधुकी; लोगों को डराती रही वो आवाज

ज्यूरी, अतुल कश्यप। बधाल पंचायत के धराली नाले में सोमवार सुबह जैसे ही जोरदार धमाका हुआ तो एकदम नींद खुली। धमाका इतना जोरदार था कि पूरा गांव ही घर से बाहर आ गया। इसके बाद पहाड़ी क्षेत्र होने के नाते पानी ने नाले नुमा रास्ते पकड़े और खड्ड का बहाव एक दम से बढ़ गया। बधात पंचायत के रहने वाले हितेंद्र चौहान बताते हैं कि खड्ड से जहां रोजाना सुबह पानी के चलने की आवाज सुनती थी, सोमवार की सुबह धराली खड्ड की आवाज ही लोगों को डरा रही थी।

loksabha election banner

पहाड़ गिरा या बादल फटा 

धमाके के कुछ ही देर में गांव के अधिकतर लोग बाहर तो आए गए लेकिन हुआ क्या है किसी को कुछ समझ नहीं आया। चंद ही सेकंड के बाद प्रकृति ने इनसान के इस असमंजस को भी खड्ड में बड़े पानी के बहाव की आवाज से दूर कर दिया। लोग डरे थे, पहाड़ गिरा या फिर कहीं बादल। कहां कितना नुकसान हुआ होगा, सभी बिना होंठ खोले आंखों से एक दूसरे की तरफ यहीं सवाल लिए देख रहे थे। 

खड्ड की आवाज बढ़ते ही क्षेत्र के लोग समझ गए कि बादल फटा है। खड्ड विराट रूप ले चुकी है, शुक्र है कि पानी का कटाव गांव की तरफ नहीं हुआ, इससे नुकसान ज्यादा हो सकता था। सुबह होते ही सूरज की किरणें बिखरनी शुरू हुई तो लोग एक दूसरे का कुशलक्षेम पूछते रहे। इसके बाद जब लोग एनएच पांच पर पहुंचे तो पता चला कि बादल फटने के बाद जो बाढ़ आई थी। उससे रास्ता बंद हो गया था। इस बाढ़ में स्थानीय निवासी हरि चाैहान के भवन को नुकसान पहुंचा और वाहनों को क्षति पहुंची है। 

 

 यहां हर कदम, हर पल डराते हैं पहाड़; चप्पे-चप्पे पर मंडराती है मौत

 धमाके की आवाज से सतर्क हुए लाेग

दो किलोमीटर कर पानी के साथ बहते हुए पहुंचे पत्थर बादल फटने की घटना एनएच से करीब से डेढ़ से दो किलोमीटर दूर हुई है। इसके साथ पानी धराली खड्ड में आया, लेकिन धमाके की आवाज सुनकर सभी लोग सतर्क हो गए और समय से घरों से बाहर निकल गए। यह पानी अपनी राह पर चलता रहा। पानी के साथ डेढ़ किलोमीटर दूर तक पत्थर बहते हुए सड़क तक पहुंचे। इसे लोक निर्माण ने जेसीबी की मदद खोलने के लिए लगा दी। दोपहर बाद तक इसे पूरी तरह से सुचारू कर दिया गया।

 ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले रहे सावधान, सीआइडी ने जारी की एडवायजरी

 हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.