Move to Jagran APP

IIT Mandi: मीटिंग एंड ग्रीटिंग के बहाने जूनियर्स से की रैगिंग, 72 छात्रों पर हुई कार्रवाई; दस को किया निलंबित

Student Ragging in IIT Mandi भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (IIT Mandi) में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के साथ रैगिंग हुई है। इस मामले में सीनियर्स पर कार्रवाई की गई है। संस्थान प्रबंधन ने मामले की जांच के बाद 10 सीनियर छात्रों को निलंबित कर दिया है। तीन आरोपित छात्र संगठन के पदाधिकारी भी थे। उन्हें पद से हटा दिया गया है। 72 अन्य सीनियर पर 15000-15000 रुपये जुर्माना लगाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaWed, 06 Sep 2023 10:25 AM (IST)
IIT Mandi: मीटिंग एंड ग्रीटिंग के बहाने जूनियर्स से की रैगिंग, 72 छात्रों पर हुई कार्रवाई; दस को किया निलंबित
IIT Mandi में मीटिंग एंड ग्रीटिंग के बहाने क्लास में बुलाकर जूनियर्स से की रैगिंग

मंडी, जागरण संवाददाता। Student Ragging in IIT Mandi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (IIT Mandi) में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के साथ रैगिंग( Ragging) हुई है। सीनियर ने उन्हें पार्टी के बहाने क्लास रूम में बुलाकर मुर्गा बनाया। मुंह दीवार की ओर करवाकर कई घंटे खड़ा रखा। उठक बैठक करवाई गई। संस्थान प्रबंधन ने मामले की जांच के बाद 10 सीनियर छात्रों को निलंबित कर उनसे छात्रावास खाली करवा लिया है।

तीन के पद छीने गए

तीन आरोपित छात्र संगठन के पदाधिकारी भी थे। उन्हें पद से हटा दिया गया है। 72 अन्य सीनियर पर 15000-15000 रुपये जुर्माना लगाया गया है। सभी आरोपितों के अभिभावकों को संस्थान में तलब किया गया है। रैगिंग का मामला गत माह का है। विभिन्न ट्रेड के सीनियर छात्रों ने प्रथम वर्ष के छात्रों को मीटिंग एंड ग्रीटिंग के बहाने अपनी कक्षा में बुलाया था।

छात्रों को बनाया मुर्गा

परिचय करने के बाद उन्हें मुर्गा बनने को कहा गया। मुर्गा बनाने के बाद दीवार की ओर मुंह कर कई घंटे तक खड़ा रखा। उठक बैठक करवाई गई। कुछ दिनों के बाद मामला संस्थान प्रबंधन के संज्ञान में आया तो इसकी जांच की गई। सीसीटीवी फुटेज खंगाल आरोपित सीनियर की पहचान की गई। मामला एंटी रैगिंग कमेटी के पास गया।

जांच में सही पाए गए आरोप

जांच में आरोप सही पाए जाने पर एंटी रैगिंग कमेटी ने निलंबन, छात्रावास खाली करवाने व जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी। इसके आधार पर आरोपित सीनियर छात्रों पर कार्रवाई हुई है। हालांकि इस मामले में संस्थान के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा कुछ भी कहने से बच रहे हैं। संस्थान के एंटी रैगिंग सेल ने कनिष्ठ छात्रों के साथ रैगिंग होने व सीनियर के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की पुष्टि कर दी है।