Move to Jagran APP

World Post Day:विश्‍व के सबसे ऊंचे डाकघर में गांव के लोगों से ज्‍यादा पर्यटकों की चिट्ठ‍ियां, जानिए रोचक तथ्‍य

World post day हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति जिले के हिक्किम गांव में 14567 फीट की ऊंचाई पर है विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर। लैटर बाक्स के आकार में बना डाकघर का भवन ही इसकी सबसे बड़ी खूबी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Sun, 09 Oct 2022 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 09 Oct 2022 12:09 PM (IST)
हिमाचल के लाहुल स्पीति जिले के हिक्किम गांव में 14,567 फीट की ऊंचाई पर विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर।

मनाली, जसवंत ठाकुर। इंटरनेट और स्मार्टफोन के जमाने में भी विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर पर्यटकों को लुभा रहा है। पर्यटक डाकघर की बनावट से आकर्षित होते हैं। यही आकर्षण उन्हें यहां से अपने घर चिट्ठी भेजने के लिए भी बाध्य करता है। जी हां, हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति जिले के हिक्किम गांव में 14,567 फीट की ऊंचाई पर है विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर। लैटर बाक्स के आकार में बना डाकघर का भवन ही इसकी सबसे बड़ी खूबी है।

loksabha election banner

हिक्किम गांव के ठीक ऊपर बनाया यह डाकघर दूर से ही दिखाई देता है। यहां आने वाले कोई भी पर्यटक इसे देखना नहीं भूलता। जब भी डाकघर में पहुंच जाता है तो अपने घर के लिए पोस्टकार्ड जरूर भेजता है। यही कारण है कि हर रोज 300 से 400 चिट्ठियां इस डाकघर से भेजी जाती हैं। इन्हें भेजने वालों में पर्यटकों की संख्या अधिक होती है। हालांकि हिक्किम का यह डाकघर 1983 से दूरदराज के दुर्गम गांवों तक चिट्ठियां पहुंचा रहा है। हाल ही में इसका जीर्णोद्धार किया गया है।

डाकघर की बनावट करती है आकर्षित

स्पीति निवासी पलजोर बौद्ध, राजेन्द्र बौद्ध सहित ग्रामीण टशी, सोनम व छेरिंग ने बताया कि इस डाकघर की बनावट ही पर्यटकों को इस ओर आकर्षित करती है। पर्यटक यह देखने के लिए भी यहां से चिट्ठियां भेजते हैं कि यह उनके घर पहुंचती भी हैं या नहीं। लाहुल स्पीति जिले के स्पीति में स्थित हिक्किम डाकघर के आसपास चार गांव हैं। यहां 100 से 150 घर हैं। हिक्कम के साथ लगते गांव टशीगंग में दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है।

डाकघर के जरिये बढ़ा पर्यटन कारोबार

तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने बताया कि जिला में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है। 14,567 फीट की ऊंचाई पर डाकघर खुलना ही बड़ी उपलब्धि है। हिक्किम डाकघर के जरिए स्पीति में पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिल रहा है।

रोजाना 300 से 400 पोस्‍ट कार्ड भेजते हैं पर्यटक

हिक्किम डाकघर के डाक पालक रिचेंन छेरिंग का कहना है रोज 300 से 400 पत्र व पोस्ट कार्ड पर्यटक हिक्किम डाकघर से भेजते हैं। महीने में न्यूनतम 11 हजार जबकि अधिकतम 15 हजार पत्र इस डाकघर से भेजे जाते हैं।

यह भी पढ़ें: JP Nadda In Himachal: शाहपुर में पंच परमेश्वर सम्मेलन से नड्डा देंगे जीत का मंत्र, चंबी तक होगा रोड शो

यह भी पढ़ें: ...चंबा में जब जयराम ठाकुर की जनसभा में घुस गया सांप, सीएम के भाषण के बीच मची अफरा-तफरी, देखिए वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.