Move to Jagran APP

Himachal Snowfall: बर्फ से ढके लाहुल व मनाली के पर्यटन स्‍थल, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारे, सड़कें बंद

Himachal Pradesh Snowfall हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्‍थल बर्फ से ढक गए हैं। ताजा बर्फबारी से ठंड प्रचंड हो गई है। लाहुल स्पीति सहित मनाली के पर्यटन स्‍थलों में भी बर्फ पड़ गई है। अटल टनल रोहतांग के छोर भी बर्फ से सफेद हो गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 14 Nov 2022 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 02:31 PM (IST)
Himachal Snowfall: बर्फ से ढके लाहुल व मनाली के पर्यटन स्‍थल, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारे, सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा में पांगी में हो रहा हिमपात।

मनाली, जागरण टीम। Himachal Pradesh Snowfall, लाहुल और मनाली के पर्यटन स्‍थल बर्फ से ढके, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारेहिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से ठंड प्रचंड हो गई है। लाहुल स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। रविवार शाम से रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा दर्रों में भारी हिमपात हो रहा है। बीआरओ के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों में वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। लाहुल घाटी में भी सीजन का दूसरा हिमपात हुआ है। समस्त क्षेत्र में तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

loksabha election banner

बर्फ़बारी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वाहनों के पहिये भी थम गए हैं। वहीं, कुल्‍लू के जलोड़ी जोत पर भी बर्फबारी से आवाजाही बंद हो गई है।

अटल टनल के छोर पर भी बर्फबारी

दूसरी ओर अटल टनल के दोनों छोर सहित मनाली के उंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों कोठी, सोलंग, पलचान, कुलंग, मझाच व बरुआ में भी बर्फ़ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी मनाली सहित समस्त घाटी में बारिश का क्रम जारी है।

पर्यटकों के लिए लाहुल घाटी बंद

बर्फबारी को देखते हुए लाहुल स्पीति पुलिस ने घाटी पर्यटकों के लिए बंद कर दी है। बारालाचा दर्रा डेढ़ सप्ताह से बंद है, जबकि रोहतांग व शिंकुला दर्रा भी पर्यटकों के लिए बंद हैं। पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्‍थानों का रुख न करने की एडवायजरी जारी की गई है।

मौसम खुलने तक सफर न करने की सलाह

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मौसम खुलने तक सफर न करें। पर्यटकों को खास तौर पर सावधान किया गया है। बर्फ में कतई जोखिम न उठाएं।

मनाली के पलचान में भी हिमपात

एसडीएम मनाली डा. सुरेन्द्र ने कहा मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में घूमने न जाएं। पर्यटक सोलंग व पलचान पर्यटन स्थलों में बर्फ का आनंद उठा सकते हैं।

लाहुल स्‍पीति की जिस्‍पा घाटी में सोमवार सुबह हुआ ताजा हिमपात। घाटी में तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है। लोग घरों में कैद हो गए हैं।

भरमौर के मलकौता और पांगी में बर्फबारी

जिला चंबा के जनजातीय एवं दुर्गम क्षेत्र पांगी में भी भारी हिमपात हुआ है। इसके अलावा भरमौर के मलकौता में भी ताजा बर्फ गिरी है। इसके अलावा जिला चंबा की चुराह घाटी में भी ऊंचाई वाले स्‍थानों में बर्फ पड़ रही है।

यह भी पढ़ें:

Himachal Weather: हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से कड़ाके की ठंड, केलंग में -5 डिग्री तापमान, 7 जिलों के लिए अलर्ट

Himachal Tourism: हिमाचल में आया बर्फबारी का मौसम, शिमला के इन पर्यटन स्‍थलों में कर सकेंगे बर्फ में मस्‍ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.