Move to Jagran APP

प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बार्ड ने लिया निर्णय, अब तीसरी कक्षा से शुरू होगी संस्कृत, इस साल छात्रों को मिलेगी डीजी लोकर की सुविधा

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने हिंदी व अंग्रेजी के अलावा संस्कृत भाषा की भी शुरूआत की है। इसके तहत बोर्ड की ओर से हर साल निकलने वाला न्यूज लेटर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा संस्कृत भाषा में भी होता है।

By Richa RanaEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 04:07 PM (IST)
शिक्षा बोर्ड ने अब तीसरी कक्षा से संस्कृत भाषा शुरू करने का निर्णय लिया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने हिंदी व अंग्रेजी के अलावा संस्कृत भाषा की भी शुरूआत की है। इसके तहत बोर्ड की ओर से हर साल निकलने वाला न्यूज लेटर हिंदी और अंग्रेजी के अलावा संस्कृत भाषा में भी होता है। ऐसे में शिक्षा बोर्ड ने संस्कृत को ओर अधिक बढ़ावा देने के लिए अब तीसरी कक्षा से संस्कृत भाषा शुरू करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि अभी तक छठी कक्षा से संस्कृत शुरू होती है। जल्द ही बोर्ड तीसरी कक्षा से संस्कृत शुरू करेगा। इसमें तीसरी व चौथी कक्षा के छात्रों के लिए संस्कृत सिर्फ मौखिक रूप से पढ़ाई जाएगी। दो साल मौखिक रूप से संस्कृत पढ़ाने के बाद पांचवी कक्षा में संस्कृत का पेपर भी होगा।

इसके अलावा इस शैक्षणिक सत्र 2021-22 के तहत होने वाली दोनों टर्मों की परीक्षाओं के बाद जैसे ही परिणाम घोषित होगा, तो विद्यार्थियों को डीजी लोकर की सुविधा मिलेगी।

हालांकि बोर्ड की ओर ये यह योजना काफी समय से विचाराधीन थी, लेकिन अब परिणाम बनाने वाले एंजेंसी को कह दिया गया है कि उन्हें छात्रों को डीजी लोकर की सुविधा भी देनी होगी। इसके लिए छात्र अपने यूजर आइडी के माध्यम से सीधे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से प्रमाणपत्र तो जारी किए जाएंगे, लेकिन विद्यार्थी डीजी लोकर के माध्यम से भी अपना परिणाम तत्काल प्राप्त कर सकेंगे।

छात्रों को दी जाएगी पूल आफ टीचर की सुविधा

शिक्षा बोर्ड अगले सत्र में पूल आफ टीचर की सुविधा देगा। इसके तहत विभिन्न विषयों के अध्यापकों का पूल बनाया जाएगा। पूल के शिक्षक अपने विषय के आनलाइन लेक्चर देंगे। इससे यह लाभ रहेगा कि अगर किसी स्कूल में किसी विषय का शिक्षक नहीं है तो उन बच्चों को आनलाइन लेक्चर भी उपलब्ध करवाएं जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.