Move to Jagran APP

Jharkhand Election News: कड़ी सुरक्षा के बीच नक्सलियों के गढ़ में बेखौफ होगा मतदान, सभी तैयारियां पूरी

सोमवार को चतरा लोकसभा क्षेत्र के लातेहार जिले में होने वाले मतदान को लेकर सभी अंतरराज्यीय सीमाएं सील कर दी गई हैं। यह जिला नक्सलियों का गढ़ माना जाता है और इसको लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। सभी तरह की जरूरी तैयारियां भी की जा चुकी हैं। यहां 20 मई को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होगा।

By Utkarsh Pandey Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 19 May 2024 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 09:39 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच नक्सलियों के गढ़ में बेखौफ होगा मतदान

संवाद सूत्र, लातेहार। चतरा लोकसभा क्षेत्र के लिए लातेहार जिले में सोमवार 20 मई को होने वाले मतदान के मद्देनजर अंतरराज्यीय सीमाएं सील कर दी गई हैं। बिहार की ओर से आने वाली सभी गाड़ियों की जांच की जा रही है।

इसकी लाइव निगरानी की जा रही है। शनिवार सुबह छह बजे से पोलिंग पार्टियों को बूथों पर रवाना करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। रविवार तक सभी बूथों पर मतदान कर्मचारी भेज दिए गए हैं। 20 मई को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

इन्हें मिलेगी वोट डालने की प्राथमिकता

मतदान समाप्ति के उपरांत सभी बूथों से 21 मई को दोपहर 12 बजे से पूर्व सभी ईवीएम वज्रगृह तक पहुंच जाएंगी। मतदान के दौरान सहयोग के लिए सभी मतदान केंद्रों पर हाई स्कूल के छात्रों को बतौर स्वयंसेवक प्रतिनियुक्त किया गया है।

बूथों के बाहर महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग लाइन रहेगी। दो महिलाओं के बाद एक पुरुष मतदान करेंगे। बूथ पर आने वाले दिव्यांग अथवा वृद्ध मतदाता को प्राथमिकता दी जाएगी।

इनके लिए हो चुकी है होम वोटिंग

हालांकि, पहले ही जिले में दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की होम वोटिंग कराई जा चुकी है। इस बार शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन प्रयासरत है।

लोगों से अपील की गई है कि 20 मई को अपने घरों से बाहर निकलें और सशक्त नेतृत्व के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी गरिमा सिंह व पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन ने बताया कि इस बार पहली बार सभी मतदान व सुरक्षा कर्मी अपने संबंधित बूथ पर ही मतदान की पूर्व रात्रि ठहरेंगे।

सुबह सात बजे शुरू होगी वोटिंग

मतदान के दिन यानी 20 मई को सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। शाम पांच बजे तक बूथ पर पहुंचे मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। 20 मई की सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच पैदल मतदान केंद्र पहुंचेंगे और फिर मतदान समाप्त होने के बाद वहां से पैदल ही कलस्टर तक आएंगे।

इनमें 35 बूथों के मतदान कर्मियों को 20 मई की रात ही वज्रगृह के लिए रवाना कर दिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चतरा लोकसभा क्षेत्र में इस बार भी कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा।

48 कंपनियों ने संभाला मोर्चा

केंद्रीय सशस्त्र बल की 48 कंपनियां मतदान कराने को लेकर लातेहार पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा छह विशेष रूप से प्रशिक्षित बल और 33 क्विक रेस्पांस टीम चुनाव संपन्न कराएगी। वहीं संबंधित थानों की पेट्रोलिंग टीम भी लगातार भ्रमणशील रहेगी।

चुनाव के लिए एफएसटी और एसएसटी तीन-तीन शिफ्ट में कार्यरत है। इधर, चुनाव को लेकर बिहार के सीमावर्ती इलाकों व बिहार राज्य के जिलों के बार्डर एरिया में चुनाव से पूर्व लगातार एंटी नक्सल आपरेशन चलाया जा रहा है।

मतदान की तैयारी पर एसपी ने ये कहा

एसपी ने बताया कि बीते एक महीने में लगातार चार सौ से अधिक नक्सल विरोधी अभियान चलाए जा चुके हैं।चुनाव को लेकर जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था हाई अलर्ट पर है।

मतदान की समाप्ति तक सभी पीएचसी-सीएचसी में रोस्टर के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की पर्याप्त संख्या में डियूटी लगाई गई है।

वहीं सभी एएनएम और सहियाओं को मेडिकल किट उपलब्ध कराया गया है। मतदान के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों को भी मेडिकल और फर्स्ट एड किट मुहैया कराई गई है।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: 'इंडी उम्मीदवार को विजयी बनाए...', कल्पना सोरेन ने अनुपमा सिंह के लिए मांगा वोट

Jharkhand Election News: झारखंड की इस सीट पर होगी कांटे की टक्कर, ये उम्मीदवार लड़ रहे हैं चुनाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.