Move to Jagran APP

Jharkhand News: 'इंडी उम्मीदवार को विजयी बनाए...', कल्पना सोरेन ने अनुपमा सिंह के लिए मांगा वोट

रविवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा नेत्री सह हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने रामकनाली काली मंदिर प्रांगण में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने लोगों से आईएनडीआईए प्रत्याशी अनुपमा सिंह के लिए मतदान कर भारी मतों से विजयी बनाकर संसद में की अपील की। इस सभा में कल्पना ने भाजपा पर भी जमकर हमला बोला। इनके कई अन्य लोगों ने भी सभा में संबोधन दिया।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Sun, 19 May 2024 06:30 PM (IST)
कल्पना सोरेन ने अनुपमा सिंह के लिए मांगा वोट (File Photo)

जागरण संवाददाता, निरसा। झारखंड मुक्ति मोर्चा नेत्री सह हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने रविवार को रामकनाली काली मंदिर प्रांगण में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों में क्या 2 करोड लोगों को रोजगार मिला, क्या सभी भारतीयों के खाते में 15-15 लख रुपए आए।

उन्होंने आगे कहा कि काला धन देश में वापस तो नहीं, आया परंतु अरबो खरबो रुपए लेकर जिनके सरकार के कार्यकाल में उद्योगपति देश छोड़कर भाग गए वह पैसे भी आज तक वापस नहीं आए। क्या पुनः ऐसे जुमलेबाज लोगों के हाथों में देश की बागडोर सौंपेंगे।

पहले देश के प्रधानमंत्री से पूछिए कि 10 वर्षों में आपने जो भी वादे किए उसमें एक भी वादा पूरा हुआ क्या? फिर नए वादे करके हमें क्यों गुमराह कर रहे हैं। आप लोग इस बार बहकावे में नहीं आए तथा आईएनडीआईए प्रत्याशी अनुपमा सिंह को हाथ छाप पर वोट देकर भारी मतों से विजयी बनाकर संसद में भेजें।

ईडी और सीबीआई का भी किया जिक्र

उन्होंने यह भी कहा कि 1 वर्ष के अंदर आपके लोकसभा के सबसे बड़ी पेयजल की समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर इस बार भाजपा सत्ता में आई तो संविधान को बदल देगी। गरीब पिछड़े दलित समुदाय के मिले आरक्षण को समाप्त कर देगी।

इसलिए देश एवं संविधान को बचाना है तो भाजपा को दरकिनार कीजिए तथा आईएनडीआईए उम्मीदवार को जिताकर लोकसभा भेजें। जो भी भाजपा सरकार का विरोध करता है उसे ईडी एवं सीबीआई के माध्यम से जेल भेजा जा रहा है।

केंद्र सरकार ने सोचा था कि हेमंत सोरेन को जेल भेज कर महागठबंधन को कमजोर करेंगे। परंतु उन्हें नहीं पता कि झारखंड का एक-एक बच्चा हेमंत सोरेन बनाकर उभरेगा।

डबल इंजन की सरकार ने राशन कार्ड को किया डिलीट

कल्पना सोरेन ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने राज्य के लाखों परिवारों का राशन कार्ड डिलीट करवा दिया। परंतु हेमंत सोरेन ने 20 लाख राशन कार्ड बनाकर कोरोना काल में लोगों को राशन देने का काम किया।

कोरोना काल में दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को हेमंत सोरेन ने हवाई जहाज से मंगवाने का काम किया। अबुआ आवास, सर्वजन पेंशन, सावित्रीबाई फुले, योजना के माध्यम से लोगों को लाभ दिलाने का काम किया।

जेल के ताले की चाबी है आपके पास

कल्पना सोरेन ने कहा कि जेल का ताला टूटेगा हेमंत सोरेन छूटेगा यह तभी सफल होगा जब आप लोग अपना एक-एक मत रूपी चाबी देकर आईएनडीआईए गठबंधन के प्रत्याशी को विजई बनाएंगे।

लोकतंत्र में आम जनता ही सबसे बड़ी एवं सबसे शक्तिशाली होती है। महागठबंधन के सांसदों को चुनाव जीतकर भेजें हेमंत सोरेन छूटेंगे।

यह लड़ाई भाजपा बनाम जनता की है

कल्पना सोरेन ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव भाजपा बनाम आम जनता के बीच लड़ी जा रही है। जब झारखंड सरकार अपने राज्य के खनिज संसाधनों का रॉयल्टी केंद्र सरकार से मांगती है, तो पैसा तो नहीं दिया जा रहा ऊपर से झूठे मामलों में फसाया जा रहा है। आम जनता को तय करना है कि उन्हें मान सम्मान के साथ रहना है या किसी तानाशाह के अधीन रहना है।

1 साल में दूर करूंगी पेयजल की समस्या-अनुपमा सिंह

जनसभा को संबोधित करते हुए अनुपमा सिंह ने कहा कि पूरे धनबाद लोकसभा का सबसे बड़ा समस्या पेयजल है। यदि मैं चुनाव जीती तो 1 साल के अंदर लोकसभा में पेयजल की समस्या का समाधान करूंगी। अभी तक हेमंत सोरेन पर आरोप भी तय नहीं हुआ है परंतु उन्हें जेल भेज दिया गया।

वहीं, 50 से ज्यादा मामलों के आरोपी खुलेआम मंच से भाषण दे रहे हैं तथा चुनाव लड़ रहे हैं। क्या इसके लिए ईडी एवं सीबीआई नहीं है। यदि कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो हर परिवार की एक महिला सदस्य को प्रतिवर्ष 1 लख रुपए का भुगतान किया जाएगा।

6 माह में 30 लाख नौकरी देने का किया वादा

6 माह के अंदर 30 लाख सरकारी नौकरी देकर बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा। जुमलेबाजों की सरकार में किसानों की आय दुगनी तो नहीं हुई परंतु उनके ऊपर गोली डंडे खूब चल रहे हैं। आप सभी मिलकर आईएमडीबी लिए महागठबंधन को जिताइए। आपके सभी अधिकारों एवं मांग सम्मान की रक्षा की होगी।

इन्होंने भी किया संबोधन

कार्यक्रम की अध्यक्षता कांग्रेस जिला अध्यक्ष संतोष सिंह एवं संचालन झामुमो जिला अध्यक्ष लखी सोरेन ने किया। जनसभा को बेरमो विधायक जय मंगल सिंह, अशोक मंडल, तारापदो धीवर, बृजेंद्र प्रसाद सिंह, डीएन प्रसाद यादव, मन्नू आलम काजल चक्रवर्ती विनोद सिंह नीलम मिश्रा मदन महतो विक्रम यादव राजू खान इत्यादि ने भी संबोधित किया।

ये भी पढे़ं-

Kalpana Soren: '...तो झारखंड में त्रिपुरा से भी भयावह स्थिति होगी', कल्पना ने क्यों BJP को दे डाली चेतावनी

'उनकी मम्मी ने भी...', PM मोदी ने राहुल-सोन‍िया के बयान पर ली चुटकी, बोले- झारखंड के गरीबों को लौटाएंगे नोटों का पहाड़