Move to Jagran APP

Himachal 10th Students Promote: दसवीं के छात्र प्रमोट, शिक्षा बोर्ड तैयार करेगा अंकों का फार्मूला

Himachal 10th Students Promote राज्य सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। छात्र बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट होंगे। प्री बोर्ड और फर्स्ट व सैकंड टर्म की परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 07:14 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 04:36 PM (IST)
Himachal 10th Students Promote: दसवीं के छात्र प्रमोट, शिक्षा बोर्ड तैयार करेगा अंकों का फार्मूला
सरकार 10वीं और स्नातक के प्रथम व द्वितिय वर्ष के लाखों छात्रों को प्रमोट करने पर आज निर्णय लेगी।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal 10th Students Promote, कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। छात्र बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट होंगे। प्री बोर्ड और फर्स्ट व सैकंड टर्म की परीक्षाओं के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। बुधवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। सरकार के इस निर्णय से दसवीं कक्षा के 1,16,954 छात्र अगली कक्षा में प्रमोट हो जाएंगे। राज्य मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड को छात्रों को पद्दोन्नत करने के लिए फार्मूला तैयार करने को कहा है।

loksabha election banner

12वीं और स्नातक स्तर की परीक्षाओं को लेकर मंत्रिमंडल में मंत्रणा हुई, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो सका। मंत्रिमंडल की अगली बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। यदि स्थिति सामान्य होती है तो इन कक्षाओं की परीक्षाएं भी आयोजित की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Corona Curfew In Himachal: हिमाचल प्रदेश में कल रात से कोरोना कर्फ्यू, प्रदेश भर में धारा 144

यह हो सकता है प्रमोट करने का फार्मूला

10वीं के छात्रों को प्रमोट करने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड सीबीएसई का फार्मूला अपना सकता है। सीबीएसई ने 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के निर्धारित किए हैं। जबकि 80 अंक प्री बोर्ड, और फस्र्ट और सेकंड टर्म की परीक्षाओं के लिए जाएंगे। कैबिनेट ने भी इस पर चर्चा हुई है, लेकिन अंतिम निर्णय लेने के लिए बोर्ड को ही अधिकृत किया गया है।

एक ही पेपर हुआ था

हिमाचल में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हुई थी। 10वीं में 116954, एसओएस के 13,944 और 12वीं में 100982 छात्रों के लिए प्रदेश में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। छात्रों का केवल एक ही पेपर हुआ था, इसके बाद कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने परीक्षा को स्थगित किया था। विभाग ने छात्रों को प्रमोट करने के लिए शिक्षकों, हितधारकों से सुझाव भी मांगे थे। प्रदेशभर से जो सुझाव आए थे उसमें ज्यादातर ने दसवीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का सुझाव दिया था।

शिक्षण संस्थान अगले आदेशों तक बंद

राज्य मंत्रिमंडल ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को अगले आदेशों तक बंद करने के आदेश दिए हैं। पहले सरकार ने दस मई तक शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्णय लिया था। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे आगामी आदेशों तक बंद करने का निर्णय सरकार ने लिया है।

11वीं कक्षा की पढ़ाई जल्द होगी शुरू

दसवीं से प्रमोट होकर 11वीं कक्षा में पहुंचे सभी छात्रों का पंजीकरण शुरू होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग डेट निकालेगा। शिक्षण संस्थान चूंकि अभी बंद है ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से ही छात्रों का दाखिला अगली कक्षा में किया जाएगा। 11वीं कक्षा के छात्रों की पढ़ाई जल्द शुरू करवाई जाएगी। ऑनलाइन पढ़ाई को ज्यादा व्यवहारिक बनाने के निर्देश शिक्षा विभाग को दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में दिल्ली से दो गुणा से भी अधिक हुई एक्टिव मामलों की प्रतिशतता, नए मामलों में 25 गुणा व मौत में 17 गुणा की वृद्धि

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय HAS सहित NET और SET की कोचिंग देगा, प्रतियोगी परीक्षा के लिए मिलेगी कोचिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.