Move to Jagran APP

Himachal News: सांप की खाल, गिलहरी के पंजे.... चंबा में तस्करों के अड्डे पर मारा छापा तो पुलिसवालों के भी उड़ गए होश

Trafficking of Wild Animal Parts हिमाचल में वन्‍य जीवों के अंगों की तस्‍करी मामले में वन विभाग की टीम के हाथ कामयाबी लगी है। विभाग ने दो मामलों में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें दो महाराष्ट्र पुणे के जबकि चार आरोपित राजस्थान के हैं। आरोपितों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया है। वन विभाग ने वन्य जीवों के इन अंगों को कब्जे में ले लिया है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 16 May 2024 12:18 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 12:18 PM (IST)
हिमाचल में वन विभाग ने आरोपितों के ठिकानों से भारी मात्रा में वन्य जीवों के अंग किए बरामद

जागरण संवाददाता, चंबा। Trafficking of Wild Animal Parts: चंबा जिला में हो रही संरक्षित वन्य जीवों के अंगों की तस्करी मामले में वन विभाग को बड़ी कामयाबी मिली है। आरोपितों के ठिकानों से भारी मात्रा में वन्य जीवों के अंग बरामद हुए हैं। विभाग ने दो मामलों में छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

इनमें दो महाराष्ट्र पुणे के जबकि चार आरोपित राजस्थान के हैं। आरोपितों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया है। अब वन विभाग की टीम ने आरोपितों से पूछताछ के आधार पर मिली जानकारी के बाद उनके ठिकानों पर दबिश दी।

जांच में जुटा वन विभाग

टीम ने गिलहरी के सात पंजे, 278 गिदड़ सिंग्गी, अन्य जीवों के 90 से अधिक नाखून, सांप की त्वचा, कुछ हड्डियां, 50 मांस के टुकड़े व मॉनिटर लिजर्ड (गोह) के नौ पंजे बरामद किए हैं। वन विभाग ने वन्य जीवों के इन अंगों को कब्जे में ले लिया है। अब इन्हें फोरेंसिक जांच के लिए देहरादून भेजा जाएगा। वन विभाग इस मामले से जुड़े तमाम पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच में जुटा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Chamba News: छह दिन से बंद पड़ा चंबा-होली मार्ग, लगातार भूस्खलन के बीच अब ब्लास्ट कर गिराया जाएगा पहाड़

आरोपियों से पूछताछ जारी

रिमांड के दौरान पूछताछ में पता चला कि पहले गिरोह के आरोपितों ने तीसा के नजदीक नकरोड़ में डेरा लगाया था। आरोपित यहां पर शिकार करते थे। जब टीम आरोपितों को निशानदेही के लिए नकरोड़ के लिए लेकर गई तो शिकार किए गए स्थान पर हड्डियां मिलीं। शिकार को फंसाने के लिए उन्होंने चिकन का प्रयोग किया था। अधिकारियों ने इसे सुबूत के तौर पर कब्जे में ले लिया।

महाराष्‍ट्र के दो लोग गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि वन विभाग की टीम ने 12 मई को चंबा-खजियार मार्ग पर नाके के दौरान महाराष्ट्र के दो लोगों को गिरफ्तार किया था। इनके पास से वन्य जीवों के अंग बरामद हुए थे। आरोपित इन वन्य जीवों के अंगों को जगह-जगह ऊंचे दाम पर बेचते थे। यह भी पता चला है कि आरोपित कुरियर के माध्यम से पुणे से भी वन्य जीवों के अंग मंगवाते थे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: अनोखी पहल... वोट करो पेड़ पाओ, मतदान केंद्रों पर वन विभाग मतदाताओं को बांटेगा देवदार के पौधे

इस मामले के बाद दूसरे दिन ही वन विभाग की टीम को सूचना मिली कि एक ओर गिरोह सक्रिय है। विभाग ने 13 मई को इस दूसरे गिरोह को चंबा के बालू में पकड़ा था। इस गिरोह में राजस्थान के चार लोग शामिल थे। इनके पास से भी भारी मात्रा में वन्य जीवों के अंग बरामद हुए थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.