Move to Jagran APP

Haryana Lok Sabha Result 2024: सिरसा से कांग्रेस की कुमारी सैलजा की शानदार जीत, अशोक तंवर की हैट्रिक हार

Haryana Lok Sabha Result 2024 हरियाणा की सिरसा लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्‍याशी कुमारी सैलजा की शानदार जीत दर्ज की गई है। कुमारी सैलजा ने सिरसा से तीसरी बार और कुल पांचवीं बार सांसद बनी है। वहीं अशोक तंवर तीसरी बार लोकसभा का चुनाव हार गए। सीडीएलयू में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। पहले पोस्टल बैलेट पेपर और वीवीआइपैट गिने गए।

By sanmeet singh Edited By: Himani Sharma Tue, 04 Jun 2024 06:57 PM (IST)
Haryana Lok Sabha Result 2024: सिरसा से कांग्रेस की कुमारी सैलजा की शानदार जीत (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सिरसा। Haryana Lok Sabha Result 2024: सिरसा संसदीय सीट से कांग्रेस की कुमारी सैलजा ने भाजपा उम्मीदवार अशोक तंवर को 2 लाख 67 हजार 826 वोट से हराया। कुमारी सैलजा को 7,32,298 वोट मिले। जबकि अशोक तंवर को 4,64,472 वोट मिले। कुमारी सैलजा ने सिरसा से तीसरी बार और कुल पांचवीं बार सांसद बनी है। वहीं अशोक तंवर तीसरी बार लोकसभा का चुनाव हार गए।

चुनाव परिणामों से निराश हुए अशोक तंवर

सीडीएलयू में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। पहले पोस्टल बैलेट पेपर और वीवीआइपैट गिने गए। इसके बाद ईवीएम की मतगणना शुरू हुई। मतगणना के शुरू होते ही अशोक तंवर मतदान केंद्र में पहुंच गए थे। लेकिन जैसे-जैसे कुमारी सैलजा की लीड का मार्जिन बढ़ता जा रहा था।

अशोक तंवर निराश होते जा रहे थे। दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर कुमारी सैलजा ने जैसे ही 1, 44,952 की बढ़त ली तो अशोक तंवर दो मिनट बाद ही मतगणना केंद्र से बाहर आ गए। चुनाव परिणामों से निराश अशोक तंवर ने कहा कि राजनीतिक संभावनाओं का खेल होता है। कुछ भी हो सकता है। परिणाम इच्छानुसार नहीं आए। इसके बाद वे गाड़ी में बैठकर मतगणना केंद्र से चले गए।

दोपहर ढाई बजे पहुंची सैलजा

कुमारी सैलजा की जीत का अंतर हर राउंड में बढ़ता जा रहा था। तब करीब ढाई बजे कुमारी सैलजा कालांवाली विधायक शीशपाल केहरवाला और विधायक अमित सिहाग के साथ मतगणना केंद्र पर पहुंची। जीत के बाद कुमारी सैलजा को आरओ आरके सिंह ने प्रमाण पत्र दिया।

यह भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Chunav Result Live: हरियाणा में 5-5 सीटों पर बीजेपी कांग्रेस की बढ़त, मनोहर लाल 2.10 लाख वोटों से आगे

कांग्रेसियों ने शुरू की आतिशबाजी

जैसे जैसे मतगणना केंद्र पर कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी सैलजा जीत की ओर बढ़ती जा रही थी, वैसे वैसे शहर में मतगणना का परिणाम देखकर रहे उनके समर्थकों में जोश बढ़ता जा रहा था। कांग्रसियों ने दोपहर एक बजे ही ही बलिदानी भगत सिंह चौक पर पटाखे बजाने शुरू कर दिए। कांग्रेसियों ने ढोल बजाकर खूब डांस किया।

हर राउंड में जीती कुमारी सैलजा

कुमारी सैलजा मतगणना के पहले राउंड से ही अशोक तंवर पर भारी रही। पहले राउंड में ही उसने अशोक तंवर से 20,735 वोट की बढ़त हासिल की। इसके बाद हर राउंड में लीड का अंतर बढ़ता गया। 17 वें राउंड में यह अंतर 2,67,826 तक पहुंच गई। ऐसे में 17 राउंड में ऐसा कोई भी राउंड नहीं आया, जिसमें कि कुमारी सैलजा हारी हो।

यह भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Chunav Result: हरियाणा में बीजेपी नहीं तोड़ पाई 2019 का रिकॉर्ड, महज पांच सीटों पर ही हासिल कर पाई बढ़त

पोस्टल वोट में भी सैलजा आगे

पोस्टल बैलेट के माध्यम से कुल 2683 वोट पड़े। इसमें कुमारी सैलजा को 1525 और अशोक तंवर को 854 वोट मिले। पोस्टल वोट जनरल 1611 थे। जबकि पोस्टल वोट ईटीपीबीएस 1072 थे।