Move to Jagran APP

शैक्षणिक व आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी : राव इंद्रजीत सिंह

केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कोई भी समाज तभी तरक्की कर सकता है जब वह शैक्षणिक व आर्थिक तौर पर मजबूत हो।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 05:11 AM (IST)
शैक्षणिक व आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी : राव इंद्रजीत सिंह

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी :

loksabha election banner

केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन योजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कोई भी समाज तभी तरक्की कर सकता है जब वह शैक्षणिक व आर्थिक तौर पर मजबूत हो। अग्रवाल समाज दोनों ही तरह से सुदृढ़ है तथा अपनी विशेष पहचान बनाए हुए है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह सोमवार को अग्रवाल सभा द्वारा आयोजित अग्रवाल प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी रामकिशन भालखीवाले ने की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने दसवीं व बारहवीं कक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले अग्रवाल समाज के 74 विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि अग्रवाल समाज हर वर्ष समाज के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित करता है। उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज किसी भी तरह से कमजोर नहीं है। संख्या में बेशक समाज के लोग कम हो सकते हैं लेकिन दरियादिल दिखाने में अग्रवाल समाज सबसे आगे रहा है। गोसेवा के नाम पर न करें दिखावा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गोमाता हमारी आस्था की प्रतीक है। गोसेवा के नाम पर दिखावा करने वाले लोग गोभक्त नहीं हो सकते। गोसेवा चुपचाप बिना दिखावे के होती है। अग्रवाल समाज के लोग आरंभ से ही गोसेवा करते हुए आ रहे हैं तथा गोशाला में दान देने की उनकी आस्था रही है। उन्होंने कहा कि मेरे दादाजी ने कुतुबपुर में स्वामी दयानंद के आदेश पर देश की पहली गोशाला स्थापित की थी, जो आज भी मौजूद है।

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह ने कहा कि अग्रवाल समाज उपेक्षित लोगों को भी अपने साथ जोड़े तथा उनके लिए भी कार्य करें ताकि दूसरे लोग भी उनसे प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि प्रतिभा सम्मान से दूसरे लोग भी प्रेरणा लेते है तथा आगे बढने का प्रयास करते है। एम्स निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए जमीन पूरी हो गई है और निकट समय में इसका शिलान्यास हो जाएगा। भाजपा जिलाध्यक्ष हुकमचंद यादव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। अग्रवाल समाज के प्रधान राधेश्याम गुप्ता ने मुख्यातिथि सहित सभी का आभार जताया। इस अवसर पर उपप्रधान दीपक मंगला, सचिव दीपक अग्रवाल, संयुक्त सचिव प्रेम प्रकाश अग्रवाल, कैशियर मुकेश गुप्ता, अजय मित्तल, एसडीएम रविद्र यादव, एडवोकेट मानसिंह गुप्ता सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। राव ने सुनाया किस्सा: हम हिदुस्तानी, आदमी परखते हैं पैसा नहीं

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने एक किस्सा सुनाते हुए बताया कि चिल्ली देश के एक राजनेता जयपुर आए हुए थे। वह तथा उनकी पत्नी दोनों अग्रवाल समाज के एक स्वर्णकार की दुकान पर गए। वहां राजनेता की पत्नी ने एक आभूषण पसंद कर लिया। आभूषण की कीमत सुनने के बाद चिल्ली के राजनेता ने उसे खरीदने में असमर्थता जताई। स्वर्णकार ने आग्रह भी किया कि वह पैसे बाद में दे दें लेकिन राजनेता आभूषण नहीं लेकर गए। उन्होंने बताया कि स्वर्णकार रात को वह आभूषण लेकर उस होटल में पहुंचे जहां राजनेता व उनकी पत्नी ठहरे हुए थे। स्वर्णकार ने वह आभूषण चिल्ली के राजनेता को भेंट किया तथा कहा कि वह अपने देश वापस पहुंचकर जब भी चाहें इस आभूषण के पैसे अकाउंट में भेज सकते हैं। राव ने बताया कि उन्होंने चिल्ली की एक सभा में इस किस्से को सुनाया तो उक्त राजनेता के एक मित्र भी वहां मौजूद थे तथा उन्होंने भरी सभा में कहा था कि भरोसे पर लाखों रुपये का आभूषण विश्व में सिर्फ भारतीय ही दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम हिदुस्तानी, आदमी परखते हैं पैसा नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.