Move to Jagran APP

Indian Railway News: अहमदाबाद-ऋषिकेश व दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

Indian Railway News विद्युतीय संचालन के बाद रेवाड़ी से दिल्ली तक की दूरी करीब एक घंटे में तय होगी। अभी करीब दो घंटे का समय लगता है। विद्युतीकरण प्रक्रिया सुचारू होने के बाद यात्रियों को कम समय में यात्रा पूरी करने का अवसर मिलेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 01:57 PM (IST)
अजमेर तक प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में यात्री आवागमन करते हैं।

रेवाड़ी [कृष्ण कुमार यादव]। Indian Railway News: पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा गाड़ी संख्या 09031 व 09032 अहमदाबाद-योग नगरी ऋषिकेश- अहमदाबाद स्पेशल तथा गाड़ी संख्या 02993 व 02994 दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला स्पेशल को इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित किया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, हरियाणा के रेवाड़ी शहर से दिल्ली, जयपुर और अजमेर के बीच विद्युत चलित रेलगाड़ियां दौड़ेंगी। इसके लिए रेलवे की ओर से सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इन रूटों पर विद्युतीय रेलगाड़ियों के संचालन में देरी हुई है, लेकिन अब इस दिशा में काफी प्रगति हुई है।

loksabha election banner

सिर्फ घंटे में तय होगी दिल्ली-रेवाड़ी की दूरी

गौरतलब है कि विद्युतीय संचालन के बाद रेवाड़ी से दिल्ली तक की दूरी करीब एक घंटे में तय होगी। अभी करीब दो घंटे का समय लगता है। विद्युतीकरण प्रक्रिया सुचारू होने के बाद यात्रियों को कम समय में यात्रा पूरी करने का अवसर मिलेगा।

कई राज्यों के लोगों को होगा फायदा

रेलवे द्वारा मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से रेवाड़ी होते हुए अलवर-जयपुर तथा नारनौल-फुलेरा सहित दो ट्रेक से होते हुए अजमेर तक प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में यात्री आवागमन करते हैं। पिछले माह 29 नवंबर को रेलमंत्री पीयुष गोयल ने अलवर के ढिंगवड़ा स्टेशन से इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

ये ट्रेनें दाेड़ेंगी 16 व 17 जनवरी से

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, 16 जनवरी को ऋषिकेश से रवाना होने वाली गाड़ी अजमेर तक विद्युत रेल सेवा के रूप में संचालित की जाएगी। इसी प्रकार अहमदाबाद से रवाना होकर 17 जनवरी को अजमेर पहुंचेगी। अजमेर से यह ट्रेन ऋषिकेश इलेक्ट्रिक रेल सेवा के रूप में संचालित की जाएगी। इसी प्रकार 16 जनवरी से दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर स्पेशल इलेक्ट्रिक रेल सेवा के रूप संचालित की जाएगी। इसी क्रम में 19 जनवरी को उदयपुर से रवाना होने वाली गाड़ी इलेक्ट्रिक इंजन के माध्यम से संचालित की जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.