रेवाड़ी [अमित सैनी]। हरियाणा के रेवाड़ी में कोरोना वायरस के कारण एक युवक का बरात लेकर जाने का सपना पूरा नहीं हो पाया। लॉकडाउन के कारण घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है। इसकी वजह से युवक का वीडियो कॉल के जरिए निकाह कराया गया। वीडियो कॉल पर किया गया निकाह पूरे जिले और प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है।

खोल क्षेत्र के गांव बलवाड़ी निवासी फजरूद्वीन के बेटे ईसराइल खान का 25 मार्च को दिल्ली के द्वारका निवासी याकत खान की बेटी रीनू खां के साथ निकाह होना था। निकाह का कार्यक्रम लड़की पक्ष के गांव द्वारका में आयोजित किया जाना था और परिजनों द्वारा सगे-संबधियों का निमंत्रण पत्र भी वितरित किए जा चुके थे।

आपसी सहमति से वीडियो कॉल से निकाह करने का फैसला

कोरोना वासरस के कारण पूरे देश के साथ दिल्ली और हरियाणा में भी 21 दिनों के लिए लॉकडाउन हैं। ऐसे में दोनों परिवारों ने आपसी सहमती से इस निकाह को वीडियो कॉल से करने का निर्णय लिया। परिवारों की सहमति से दिल्ली के द्वारका में बैठी रीनू खां का बलवाड़ी के ईसराइल खान से काजी द्वारा निकाह करवाया गया। निकाह में न तो सगे संबंधियों की भीड़ रही और ना ही निकाह में अनावश्यक खर्च हुआ।

स्थगित की शादी

उधर, 21 दिन के लॉकडाउन के कारण रेवाड़ी के गांव चिल्हड़ में 2 अप्रैल को होने वाली शादी को परिजनों ने स्थगित कर दिया है। अब हालात सामान्य होने के बाद ही शादी होगी। हालांकि दोनों पक्षों की ओर से शादी की सभी तैयारियां कर ली गई थी और बुधवार को लगन समारोह था। गांव चिल्हड़ निकासी राकेश व पूरन का राजस्थान के चुरू निवासी दो बहनों के साथ दो अप्रैल को तय हुआ था। सगे संबंधियों को निमंत्रण पत्र भी बांटे जा चुके थे। बुधवार को लड़की पक्ष को चुरू से लगन लेकर यहां पहुंचना था। परंतु लॉकडाउन के कारण दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से 2 अप्रैल को होने वाली शादी को स्थगित कर दिया। हालात सामान्य होने के बाद ही शादी समारोह रखा जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Lockdown: 'दूधिया' बन बाइक से घूम रहा था युवक, डिब्बा खुलवाया तो पुलिस वाले भी नहीं रोक पाए हंसी

Lockdown: दिल्ली-NCR में सड़कों पर पुलिस का पहरा, पूर्वी दिल्ली में RAF तैनात; देखें तस्वीरें

 

Coronavirus: दिल्ली में क्वारंटाइन घरों से निकले कचरे से बनाई जाएगी बिजली

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस