Move to Jagran APP

Video: जींद की कंडेला महापंचायत में मंच टूटा, भाकियू नेता राकेश टिकैत भी थे मौजूद, बाल-बाल बचे

किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत हरियाणा के जींद में किसानों के बीच पहुंचे हैं। वह जींद में आयोजित किसान महापंचायत में भाग ले रहे हैं। किसानों ने महापंचायत में पहुंचने पर टिकैत का गर्मजोशी से स्‍वागत किया।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 03:32 PM (IST)
Video: जींद की कंडेला महापंचायत में मंच टूटा, भाकियू  नेता राकेश टिकैत भी थे मौजूद, बाल-बाल बचे
जींद की किसान महापंचायत में गिरा मंच। (एएनआइ)

जींद, जेएनएन/एएनआइ। कंडेला गांव में आयोजित किसान महापंचायत में मंच टूटने से हड़कंप मच गया। इस महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन (अराजनीति) के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता राकेश टिकैत और अन्‍य किसान नेता भाग ले रहे हैं। टिकैत और किसान नेता मंच पर ही मौजूद थे। टिकैत इस घटना में बाल-बाल बच गए। इस घटना से वहां हड़कंप मच गया। मंच टूटने के बाद राकेश टिकैत और पंजाब के किसान नेता बलबीर सिंह राजेवााल सहित कई नेता मंच के साथ नीचे गिर गए। गनीमत रही कि किसी को गंभीर चोट नहीं लगी। बड़ी संख्‍या में लोगों के मंच पर चढ़ जाने के कारण यह टूटा।

loksabha election banner

भीड़ ज्यादा होने से टूटा मंच, गिरे राकेश टिकैत व राजेवाल सहित कई किसान नेता

टिकैत ने इससे पहले महापंचायत में  किसान आंदोलन के बारे में जानकारी दी और हरियाणा के किसानों से दिल्‍ली में चल रहे किसान आंदोलन में शामिल होने की अपील की। महापंचायत में किसानों की मांगों और किसान आंदोलन को लेकर पांच प्रस्‍ताव पारित किए गए।

अभी तो कृषि कानून वापसी की ही बात की है, अगर गद्​दी वापसी की बात की तो सरकार क्या करेगी : टिकैत

मंच टूटने के थोड़ी देर बाद महापंचायत फिर शुरू हो गई। इसके बाद राकेश टिकैत ने महापंचायत को संबोधित किया। टिकैत ने कहा कि अभी तक तो किसानों ने कृषि कानूनों की वापसी की बात कही है, अगर गद्​दी वापसी की बात की तो सरकार क्या करेगी। टिकैत ने किसानों से अपील की कि शांतिपूर्वक आंदोलन चलाएं। उन्होंने कहा कि किसान नंगे पांव खेत में जाएं और अपने खेत की मिट्टी शरीर पर लगाएं। इसके बाद किसान के मन में जमीन को बेचने का ख्याल तक नहीं आएगा।

कंडेला में आयोजित महापंचायत में मौजूद किसान। (जागरण)

कंडेला गांव के राजीव गांधी खेल स्टेडियम में आयोजित महापंचायत में 50 से ज्यादा खापों के हजारों किसानों ने भाग लिया। सुबह 10 बजे ही किसान स्टेडियम में जुटना शुरू हो गए थे। टिकैत ने यह भी आह्वान किया कि अभी किसान दिल्ली कूच न करें, अपनी तैयारीकर के रखें, जब जरूरत होगी, तब बुला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उस दिन उन्होंने पानी मांगा, क्योंकि पानी ठंडा होता है, अगर वह उस दिन आग मांग लेते तो दिल्ली और सरकार क्या करती।

यह भी पढ़ें: कंडेला खाप की महापंचायत में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत, तस्‍वीरों में देखें किसानों को हुजूम

कंडेला के खेल स्‍टेडियम में आयोजित किसान महापंचायत में राकेश टिकैत और अन्य नेताओं की मौजूदगी में व्‍यापक चर्चा हुई। महापंचायत में कृषि कानूनों और किसानों के प्रति सरकार के रवैये पर नाराजगी जताई गई। महापंचायत में पांच प्रस्‍ताव प‍ारित किए गए।

कंडेला में खापों की महापंचायत में पारित किए गए पांच प्रस्ताव-

1. तीनों केंद्रीय कृषि कानून रद किए जाएं।

2. एमएसपी पर कानून जामा पहनाया जाए।

3. स्वामीनाथन की रिपोर्ट को लागू किया जाए।

4. किसानों का कर्जा माफ किया जाए।

5. 26 जनवरी को पकड़े गए किसानों को रिहा किया जाए और जब्‍त किए गए ट्रैक्टरों को छोड़ा जाए। दर्ज मुकदमे वापिस लिए जाए।

इससे पहले यहां पहुंचने पर किसान नेताओं और महापंचायत में मौजूद लोगों ने टिकैत का गर्मजोशी से स्‍वागत किया। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पहली बार ह‍रियाणा के बांगर क्षेत्र में आए। टिकैत का गाजीपुर बार्डर पर 28 जनवरी की भावुक होने का वीडियो वायरल हुआ था। इसके बाद हरियाणा के किसान उनके समर्थन में सामने आए और किसान आंदोलन में भाग लेने का ऐलान किया। कई गांवाें से किसानों ने दिल्‍ली कूच किया। आज की महापंचायत भी किसान आंदोलन को लेकर आयोजित की गई।

जींद जिले के कंडेला में आयोजित किसान महापंचायत में भाकियू नेता राकेश टिकैत। (एएनआइ)

राकेश टिकैत को 800 मीटर की दूरी को तय करने में लग गया पौना घंटा

महापंचायत में किसानों का भारी हुजूम उमड़ा और भारी संख्या में लोग सुबह 11 बजे से ही राकेश टिकैत के आने के इंतजार में जींद-चंडीगढ़ मार्ग के किनारे खड़े हुए दिखाई दिए। राकेश टिकैत के गांव के पास पहुंचते ही किसानों ने उनको घेर लिया और किसान एकता जिंदाबाद के नारेबाजी शुरू कर दी। गांव कंडेला के दादा खेड़ा से महापंचायत स्थल मात्र 800 मीटर की दूरी पर था।

मत्था टेकते ही राकेश टिकैत अपनी खुली गाड़ी में सवार हो गए और उनके आगे व पीछे लोगों का रैला उमड़ गया।राकेश टिकैत को महापंचायत स्थल से 800 मीटर की दूरी तय करने में करीब पौना घंटा लग गया। किसानों के उमड़ी भीड़ को देखकर राकेश टिकैत भी दोनों हाथों को ऊपर उठाकर उनमें जोश भरते हुए नजर आए।

--------------

महापंचायत में पहुंचने से पहले दादा खेड़ा पर टेका मत्था

गांव कंडेला में हुई महापंचायत को गांव के बाहर स्थित स्टेडियम में आयोजन किया हुआ था। महापंचायत में हिस्सा लेने आने वाले हर बड़े नेता ने कंडेला गांव में स्थित दादा खेड़ा के ऊपर पहुंचे। सबसे पहले किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी हाइड्रा मशीन पर सवार होकर पहुंचे। जहां पर गांव के दादा खेड़ा पर पहुंचते ही ग्रामीणों ने उनको रोक लिया और गुरनाम सिंह चढूनी ने हाइड्रा से नीचे उतरकर दादा खेड़ा पर मत्था टेका।

इसके भारतीय किसान यूनियन नेता राकेश टिकैत खुली गाड़ी में लोगों का अभिनंदन करते हुए गांव कंडेला तक पहुंचे। जब राकेश टिकैत कंडेला गांव के निकट पहुंचे तो लोग उनका स्वागत करने के लिए जींद-चंडीगढ़ मार्ग पर पहुंच गए। लोगों के जमावड़े के चलते करीब आधा घंटा तक मार्ग जाम रहा। इसके बाद राकेश टिकैत दादा खेड़ा पर पहुंचे और वहां पर मत्था टेका। इस दौरान दादा खेड़ा पर लगी सांड की मूर्ति के बारे में जाना।

छह घंटे तक जींद-चंडीगढ़ मार्ग पर रेंगते रहे वाहन

कंडेला में महापंचायत में पहुंचे वाहनों के चलते जींद-चंडीगढ़ मार्ग पर छह घंटे तक वाहन रेंगते हुए नजर आए। महापंचायत में भाग लेने के लिए खाप प्रतिनिधि व किसानों का सुबह 10 बजे आना शुरू हो गए थे। ग्रामीणों द्वारा वाहनों की पार्किंग के लिए सड़क किनारे खाली पड़ी जमीन में व्यवस्था की गई थी। मार्ग पर जाम न लगे इसके लिए ग्रामीणों ने युवाओं को तैनात किया गया। युवा वाहनों को व्यवस्था करते हुए नजर आए, लेकिन मार्ग के दोनों तरफ से ट्रैक्टर ट्राली व दूसरे वाहनों का आवागमन जारी रहा। इस दौरान सुबह दस बजे से तीन बजे तक वाहन सड़क पर रेंगते हुए नजर आए। हालांकि महापंचायत में उमड़ी भीड़ के बावजूद पुलिस शहर के पास के नाकों पर ही तैनात नजर आई।

यह भी पढ़ें: Rail Budget 2021: ट्रेनों में मिलेगी वेटिंंग से छुटकारा, बनी खास याेजना, हरियाणा सहित देशभर में होगा फायदा

यह भी पढ़ें: Red Fort Violnce के आरोपित दीप सिद्धू बोला- पंजाब में शंभू मोर्चा के बाद कांग्रेस ने दिया न्‍योता, भाजपा व आप भी निशाना

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.