Move to Jagran APP

बजट की हलचल: विधायक बुन रहे चक्रव्यूह, मंत्री निकाल रहे रास्ता

हरियाणा सरकार बजट की तैयारियां में जुट गई हैं। वित्‍त विभाग और वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु बजट तैयार करने में लगे हैं तो विधानसभा सचिवालय बजट सत्र की तैयारी कर रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 19 Feb 2018 06:31 PM (IST)Updated: Tue, 20 Feb 2018 09:13 AM (IST)
बजट की हलचल: विधायक बुन रहे चक्रव्यूह, मंत्री निकाल रहे रास्ता
बजट की हलचल: विधायक बुन रहे चक्रव्यूह, मंत्री निकाल रहे रास्ता

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा विधानसभा सचिवालय बजट सत्र की तैयारियों में जुट गया है। राज्‍य के वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु अौर उनका विभाग भी बजट तैयार करने में जुआ है। बजट सत्र इस बार 5 मार्च से शुरू हो रहा है और अभी यह तय नहीं हुआ है कि यह कितने दिन का होगा। लेकिन, विधानसभा सचिवालय 15 मार्च तक मानकर चल रहा है। विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में यदि विपक्ष ने दबाव बनाया तो सरकार एक दिन और यानी 16 मार्च तक बजट सत्र चला सकती है।

loksabha election banner

बजट सत्र की तैयारियों में जुटा हरियाणा विधानसभा सचिवालय

विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुर्जर ने बजट सत्र की तैयारियों की समीक्षा शुरू कर दी है। विधानसभा सचिवालय की ओर से विधायकों से सवाल और मंत्रियों से उनके जवाब मांगे जा रहे हैैं, ताकि इनको रिकार्ड पर लाया जा सके। ऐसे में विधायक सवालों का चक्रव्यूह तैयार कर रहे हैं, जबकि मंत्री अपने जवाब से बाहर निकलने की कोशिश में हैं।

यह भी पढ़ें: बैंकिंग सिस्‍टम से भरोसा टूटा, लोगों का जमा धन सुरक्षित नहीं : सुरजेवाला

किसी पार्टी की ओर से अभी तक विधानसभा सचिवालय को कोई ध्यानाकर्षण प्रस्ताव नहीं मिला है। पिछले साल बजट सत्र 27 फरवरी से आरंभ होकर 10 मार्च तक चला था। जीएसटी लागू करने की वजह से केंद्र व राज्य सरकारों ने बजट जल्द पेश करने के लिए सत्र भी जल्द बुलाया था। बजट 6 मार्च को पेश किया गया था। इस बार 5 मार्च से बजट सत्र आरंभ होगा, जो 15 मार्च तक चलेगा। 10 व 11 मार्च को अवकाश है। इसलिए बजट 9 मार्च अथवा 12 मार्च को पेश होगा। अधिक संभावना 9 मार्च की है।

राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार के खजाना मंत्री कैप्टन अभिमन्यु अपना चौथा बजट पेश करेंगे। पिछली बार एक लाख करोड़ रुपये से अध‍िक का बजट पेश हुआ था। इस बार इसमें और बढ़ोतरी होने की संभावना है। बजट तैयार करने के लिए अधिकारियों, उद्यमियों, किसानों और आर्थिक विशेषज्ञों से चर्चा चल रही है। कैप्टन अपनी सरकार के मंत्रियों और विधायकों के साथ भी चर्चा कर सकते हैैं।

7 मार्च को इनेलो की रैली, इसलिए सदन में नहीं रहेंगे नेता

बजट सत्र की तारीख पर इनेलो को कड़ा एतराज है। एसवाईएल नहर, दादूपुर नलवी और मेवात कैनाल समेत किसानों के मुद्दे पर इनेलो 7 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली कर रहा है। इस दिन बुधवार है। विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला और उनकी पार्टी के समस्त विधायक इस दिन सदन में नजर नहीं आएंगे। अगले दिन यानी 8 मार्च को विधानसभा में इनेलो विधायक हंगामा कर सकते हैैं।

बंधे प्लास्टर के साथ ही विधानसभा पहुंचेंगे हुड्डा

बजट सत्र से पहले राज्य का सियासी पारा गरमा चुका होगा। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी रथयात्रा के कार्यक्रम में फिर से बदलाव कर चुके हैं। अब 25 फरवरी को पलवल के होडल में सिर्फ जनसभा होगी। यानी रथयात्रा शुरू करने का एलान होगा, मगर रथ बजट सत्र के बाद अप्रैल में ही चलेगा।

हुड्डा के पैर में प्लास्टर बंधा है। डाक्टरों ने उन्हें आराम की सलाह दी है। ऐसे में हुड्डा प्लास्टर बंधे पैर के साथ ही विधानसभा में आ सकते हैैं। इसके अलावा 5 मार्च से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर पंचकूला के कालका से साइकिल यात्रा शुरू कर रहे हैैं।

------

विधायक दलों की बैठकों में बनेगी एक दूसरे पर हमले की रणनीति

- बजट सत्र के पहले दिन और बजट सत्र वाले दिन भाजपा, इनेलो तथा कांग्र्रेस विधायक दलों की बैठकें होंगी। इन बैठकों में राजनीतिक दल एक दूसरे को घेरने की रणनीति बनाएंगे।

- बजट सत्र के पहले दिन राज्य सरकार के कर्मचारी सरकार पर दबाव बनाने के लिए आंदोलन का एलान कर सकते हैैं।

- कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी के अनुसार किसानों, कर्मचारियों और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हम सरकार को घेरेंगे।

यह भी पढ़ें: शर्मनाक: चार बच्चों के पिता ने तीन साल की बच्ची से की दरिंदगी

- इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा का कहना है कि विधानसभा में सरकार के झूठे वादों और जनहित विरोधी फैसलों पर जवाब मांगा जाएगा।

- भाजपा मीडिया विभाग के चेयरमैन राजीव जैन का कहना है कि सरकार के पास कामों की लंबी फेहरिस्त है। मंत्री हर सवाल का जवाब देने को तैयार हैैं।

- विधानसभा स्पीकर कंवरपाल गुर्जर के अनुसार अनुशासन और व्यवस्था बनाए रखना सदस्यों की जिम्मेदारी है। हर किसी को अपनी बात कहने का मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.