चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में कोरोना के खिलाफ जंग में लॉक डाउन (Lock down) की अवधि बढ़ाई जा सकती है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने राज्‍य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के संकेत दिए हैं। उन्‍होंने कहा प्रधानमंत्री ने चाहा कि लाॅकडाउन चरणों में खत्म होगा अथवा उन्होंने लाॅकडाउन की अवधि बढ़ाने की जरूरत समझी तो हरियाणा सरकार दोनों स्थितियों के लिए तैयार है। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में डॉक्‍टरों, नर्सों और चिकित्‍सा कर्मियों की भूमिका जमकर तारीफ की। सीएम ने उनको सफेद कपड़ों में भगवान की संज्ञा दी।

डाॅक्टर व नर्सों के कायल हुए सीएम मनोहरलाल, बताया सफेद कपड़ों में भगवान

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे डाक्टरों, नर्सों और पैरा मेडिकल स्टाफ के प्रति सरकार नतमस्तक है। यह सफेद कपड़ों में डाक्टर नहीं बल्कि भगवान हैं। उनकी जितनी तारीफ की जाए कम होगी। मुख्यमंत्री दो दिन पहले ही प्रत्येक डाक्टर की सराहना करते हुए उन्हें चिट्ठियां लिख चुके हैं।

लाॅकडाउन चरणाें में हटाने के भी दिए संकेत, कहा- न डरें और न ही निराश हों लोग

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा हर स्थिति के लिए तैयार है। यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा ने चाहा कि लाॅकडाउन चरणों में खत्म होगा अथवा उन्होंने लाकडाउन की अवधि बढ़ाने की जरूरत समझी तो हरियाणा सरकार दोनों स्थितियों के लिए तैयार है। उन्होंने कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही लड़ाई में विपक्षी राजनीतिक दलों के नेताओं और विधायकों के मिल रहे सहयोग की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि लाकडाउन में हम न तो डरें और न निराशा पैदा होने दें। हमें इस बात की खुशी है कि राज्य की स्थिति दूसरे राज्यों से कहीं बेहतर है और यहां लाकडाउन सफल है।

हरियाणा की स्थिति दूसरे राज्यों से कहीं बेहतर, सिर्फ लाॅकडाउन का मजबूती से पालन करना

मुख्यमंत्री ने कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश की जनता को सरकार की तैयारियों से भी वाकिफ कराया। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि लोग हर स्थिति से निपटने को तैयार रहें। मनोहर लाल बोले, राज्य में लाॅकडाउन सफल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है, लेकिन अभी हम सभी को सतर्क रहना है। खतरा अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। आने वाला समय जैसा भी होगा, उसका उसी तरह से सामना किया जाएगा।

प्राइवेट अस्पतालों को 25 फीसदी बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित रखने को कहा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जानकारी दी कि राज्य के प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज होगा। राज्य के सभी प्राइवेट अस्पताल संचालकों से कहा गया है कि वे 25 फीसदी बेड कोरोना पीड़ितों के इलाज के लिए आरक्षित रखें। उन्होंने बताया कि राज्य में दस स्पेशल कोविड अस्पताल बनाए जा रहे हैं, जहां सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों का ही इलाज होगा।

मेदांता की डा. सुनीता कटारिया की सीएम ने की तारीफ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में कार्यरत डा. सुनीता कटारिया की दिल खोलकर तारीफ की। मेदांता में इटली के 24 पर्यटकों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। सभी की उम्र 60 से 65 साल के बीच थी। डा. सुनीता कटारिया ने अपनी और अपने परिवार की परवाह किए बिना अपनी टीम के सहयोग इन सभी 14 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक कर दिया है। 13 मरीज अब अस्पताल से छुट्टी ले चुके हैं।

उन्होंने सुनीता कटारिया की दिलेरी और प्रयासों को सेल्यूट किया। मनोहर लाल ने बताया कि राज्य के अस्पतालों में पीपीई किट की कमी नहीं है। फिलहाल 16 हजार 190 किट, 8500 दस्ताने, 41 हजार सैनिटाइजर की बोतलें और 49 हजार बढ़िया क्वालिटी के मास्क डाक्टरों के लिए उपलब्ध हैं। 95 हजार सामान्य मास्क हैं।

राज्य में 70 हजार लोग कर रहे समाज सेवा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल को संकट के इस दौर में करीब 70 हजार समाजसेवी लोगों का भी सहयोग मिला है। उन्होंने बताया कि राज्य में सिर्फ 816 रजिस्टर्ड सामाजिक संगठन हैं, लेकिन बिना रजिस्टर्ड संगठनों ने भी दिल खोलक समाज सेवा की है। करीब 70 हजार समाजसेवी लोगों ने खुद को समाज सेवा के लिए प्रस्तुत किया, जिनकी सेवाएं हर जिले में ली जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अगले दो से तीन दिनों में करीब 20 हजार सूक्ष्म इकाइयां राज्य भर में गठित कर दी जाएंगी, जो निचले स्तर पर व्यवस्थाओं को पूरा करने का काम करेंगी।

तीन माह के लिए गरीबों को मुफ्त में डबल राशन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को राज्य के वित्तीय संकट की भी चिंता है। उन्होंने बताया कि हर माह जरूरतमंद लोगों पर 1200 से 1500 करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं। अप्रैल, मई और जून तीन माह का डबल राशन गरीबों को मुफ्त मिलेगा। कोरोना रिलीफ फंड में अभी तक 10 हजार लोगों ने 40 करोड़ रुपये जमा कराए हैं, जबकि पौने दो लाख कर्मचारियों ने 68 करोड़ रुपये का सहयोग किया है। उन्होंने प्रदेश के साधन संपन्न लोगों से कोरोना रिलीफ फंड में सहयोग करने का आह्वान किया है।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

यह भी पढ़ें: Coronavirus Fight जगाधरी रेलवे वर्कशॉप ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल और खास PPE किट

यह भी पढ़ें: उद्यमियों ने बनवाया अनाेखा कोविड सेफ्टी स्टेशन, एक मिनट में पूरे शरीर को करेगा सैनिटाइज

    

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस