नई दिल्‍ली, जेएनएन। Lock down 4.0 लागू होते हरियाणा सरकार ने सोमवार को बडा कदम उठाया और अंतरराज्‍यीज बस सेवा की शुरूआत कर दी। आज से दिल्ली से भी हरियाणा रोडवेज़ की बसें शुरू हाे गईं। यात्रा ऑनलाइन टिकट बुकिंग से हो रही है। अभी सात जिलों के लिए दिल्‍ली से हरियाणा रोडवेज की एक-एक बस चलेगी। ये बसें दिल्‍ली के अंतरराज्‍यीय बस अड्डे से चलेंगी। बस दिल्‍ली से चलने के बाद अपने आ‍खिरी स्‍टाप पर रुकेंगी और बीच में नहीं रुकेंगी।

हरियाणा सरकार ने मंगलवार से बस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इसके चलते अब दिल्ली अंतररातज्‍यीय बस अड्डे से हरियाणा के सात शहरों के लिए बस सेवा शुरू की जाएगी। हरियाणा के 15 जिलों से बसों का संचालन पहले ही शुरू हो चुका है। भले ही अभी तक कई रूटों पर यात्रियों का प्रोत्साहन नहीं मिल रहा है। इससे कई जगह बस सेवा को रद भी किया जा रहा है। सोमवार को पंचकूला से रोहतक, भिवानी,हिसार, हिसार, नारनौल व रेवाड़ी के लिए ही बसें चली। अन्य रूटों पर यात्रियों की संख्या नाममात्र होने के चलते बस रद कर दी गईं। बावजूद इसके मंगलवार से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से हरियाणा के अलग-अलग शहरों के लिए बसों को रवाना किया जाएगा।

बता दें किे हरियाणा में 15 मई से रोडवेज को अंतर जिला बस सेवा शुरू हुई थी। राज्‍य में 54 दिनों के बाद 10 जिलों में हरियाण रोडवेज की बसें चलना शुरू हुई थीं। इसके बाद इसे पांच और जिलाेें में शुरू किया गया था। पहले चरण में अंबाला, भिवानी, हिसार, कैथल, करनाल, नारनौल, पंचकूला, रेवाड़ी, रोहतक व सिरसा डिपो से बस सेवा शुरू होगी। यहां से चलने वाली बस कुरुक्षेत्र, जींद, चरखी दादरी व फतेहाबाद जिलों में बस सेवा शुरू हुई थी।

ये बसें अभी चल रही हैं। इसके बाद हरियाणा सरकार ने सोमवार से लॉकडाउन चार (Lock down 4.0) लागू होने के बाद बस सेवा को लेकर बड़ा कदम उठाया। फिलहाल सात स्‍थानों केे लिए दिल्‍ली से एक-एक बस का आवागमन शुरू किया गया हे। बताया जाता है कि अगले कुछ दिनों में इसका विस्‍तार किया जाएगा और अन्‍य स्‍थानों के लिए बस सेवा शुरू की जा सकती है। अभी अंबाला कैंट, भिवानी, कैथल, पलवल, नारनौल, पंचकूला  और सिरसा के लिए बस सेवा शुरू की गई है।

फिलहाल चंडीगढ़ में प्रवेश पर रहेगी रोक

अभी चंडीगढ़ के लिए बस सेवा शुरू नहीं की गई है। दिल्ली सरकार ने भी इस संबंध में एनओसी जारी कर दी है।र हरियाणा राज्य परिवहन के मुख्यालय से इस बारे में दिल्ली डिपो प्रबंधकों को सूचना दे दी गई है। फिलहाल हरियाणा के अन्य जिलों की तरह दिल्ली से चलने वाली बसें भी अंबाला व पंचकूला तक ही आ सकेंगी। चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में प्रशासन द्वारा सब्जी मंडी चलाई जा रही है। इसके चलते दिल्ली व अन्य जिलों से चलने वाली बसों का अभी चंडीगढ़ में प्रवेश नहीं होगा।

यात्रा के लिए गाइडलाइन भी जारी

इस बस सेवा के लिए गाइडलाइन भी जारी किया गया है। इन बसों में 30 यात्री ही सफर कर सकेंगे। 30 सीटों पर ऑनलाइन बुकिंग के बाद साफ्टवेयर अगली बुकिंग नहीं करेगा। इसके अलावा नई दिल्ली बस अड्डे पर सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

बीच रास्ते में बस नहीं रोकेंगे चालक   

रास्ते में किसी भी ढाबे अथवा अन्य स्थानों पर बस रोकने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। सरकार ने यह फैसला कोरोना संक्रमण के चलते लिया है।  हरियाणा सरकार ने बीती 15 मई से बसों का संचालन शुरू किया है। यहां बसों के चलने के स्थल से ही बसों को सेनिटाइज किया जाता है। इसके बावजूद अधिकारियों को सूचना मिली है कि कई चालकों द्वारा पुरानी आदत के अनुकूल बसों को बीच रास्ते में अपनी सुविधा के अनुसार रोका जा रहा है। सोमवार से रेस्टोरेंट आदि भी खुल गए हैं। ऐसे में लंबे रूटों पर बसों को रोकने की संभावनाओं के चलते अधिकारियों ने चालकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वह अपने पहले व अंतिम पड़ाव पर ही बस को रोकेंगे।

-------------

दिल्ली से चलने वाली बसों का रूट प्लान

कहां तक जाएगी         समय

अंबाला कैंट-         9.30 बजे सुबह।

भिवानी-              9.00 बजे सुबह।

कैथल-                9.00 बजे सुबह।

पलवल-              9.30 बजे सुबह।

नारनौल-             9.30 बजे सुबह।

पंचकूला-             9.45 बजे सुबह।

सिरसा-               9.00 बजे सुबह।

यह भी पढ़ें: कोरोना कैरियर बने 107 विदेशी तब्‍लीगी जमाती गिरफ्तार, 29 पर हत्‍या के प्रयास का केस दर्ज

यह भी पढ़ें: डाॅक्टर ने सैलरी मांगी तो अस्‍पताल ने नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर चाय बेच रहे

 

यह भी पढ़ें: राफेल फाइटर प्‍लेन के लिए अंबाला एयरबेस तैयार, अब पाकिस्‍तान को मिलेगा तगड़ा सबक

 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री योजना के नाम पर 15 हजार देने का झांसा, फर्जी लिंक भेज भरवाए जा रहे फार्म

 


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस