Move to Jagran APP

Haryana assembly special session: भाजपा का ओबीसी कार्ड, रणबीर गंगवा बने डिप्टी स्पीकर

Haryana assembly special session में भाजपा के विधायक रणबीर गंगवा को सर्वसम्‍मति से डिप्‍टी स्‍पीकर चुना गया। इस तरह भाजपा ने राज्‍य की सियासत में ओबीसी कार्ड खेला।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 07:23 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 07:54 AM (IST)
Haryana assembly special session: भाजपा का ओबीसी कार्ड, रणबीर गंगवा बने डिप्टी स्पीकर
Haryana assembly special session: भाजपा का ओबीसी कार्ड, रणबीर गंगवा बने डिप्टी स्पीकर

चंडीगढ़, जेएनएन। haryana assembly special session में भाजपा के रणबीर गंगवा को डिप्‍टी स्‍पीकर (deputy sepeker) चुना गया। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा में डिप्टी स्पीकर के पद के लिए ओबीसी (अति पिछड़ा वर्ग) कार्ड खेला। हिसार के नलवा सीट से विधायक रणबीर सिंह गंगवा को सर्वसम्मति से विधानसभा का डिप्टी स्पीकर चुना गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने समर्थन किया।

loksabha election banner

हरियाणा सरकार में पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के चार विधायकों को हुई भागीदारी

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने डिप्टी स्पीकर के चयन के बाद कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि यह पद विपक्ष को दिया जाएगा, लेकिन रणबीर गंगवा चूंकि अच्छे इंसान हैैं, इसलिए कांग्रेस उनके नाम का समर्थन करती है। इसके बाद विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञानचंद गुप्‍ता, मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल, डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गंगवा को बधाई दी।

 

डिप्टी स्पीकर के पद पर रणबीर गंगवा की नियुक्ति के साथ ही सरकार में पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के चार विधायकों का प्रतिनिधित्व हो गया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ओपी यादव पिछड़ा वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैैं। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह और डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा अति पिछड़ा वर्ग का प्रतिनिधित्व कर रहे हैैं।

सीएम के प्रस्ताव पर दुष्यंत और हुड्डा ने लगाई मुहर, हुड्डा बोले विपक्ष को मिलता यह पद

आज विधानसभा का विशेष सत्र शुरू होते ही डिप्‍टी स्‍पीकर पद के लिए रणबीर गंगवा के नाम का प्रस्‍ताव आया। इसके बाद विपक्ष की ओर से कोई नाम नहीं रखा गया। विधानसभा अध्‍यक्षा ज्ञानचंद गुप्ता के सामने जब कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं आया तो उन्होंने गंगवा को सर्वसम्मति से डिप्टी स्पीकर चयनित घोषित कर दिया। गंगवा को सीएम, डिप्टी सीएम, विपक्ष के नेता, स्पीकर, गृह मंत्री अनिल विज व संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर ने चेयर पर बैठाया। गंगवा विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ एक ही बेंच पर बैठेंगे।

इनेलो से राज्यसभा सदस्य रह चुके रणबीर गंगवा

रणबीर गंगवा लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं। 2014 में उन्होंने इनेलो के टिकट पर चुनाव जीता था। लोकसभा चुनाव से पहले वह इनेलो छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। वह जिला परिषद से राजनीति में आए। इनेलो ने उन्हें राज्यसभा में भी भेजा था। राज्यसभा के बाद ही इनेलो ने नलवा को विधानसभा चुनाव लड़वाया था।

सदन की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा : गंगवा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में कहा कि रणबीर गंगवा इस सदन को सुचारू रूप से चलाने में अपनी भूमिका का निष्पक्षता से निर्वहन करेंगे। डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि गंगवा का जिला परिषद से लेकर राज्यसभा तक लंबा अनुभव है। सदन को उनके अनुभव का लाभ मिलेगा। गंगवा ने कहा कि वह सदन की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र के सियासी ड्रामा पर हरियाणा में हंगामा, विधानसभा में BJP और Congress में भिड़ंत

सदन में दिवंगतों को दी गई श्रद्धांजलि

विधानसभा के विशेष सत्र में सबसे पहले दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। पूर्व विधायक अजमत खान, शहीद सैनिक सूबेदार कमलजीत सिंह, हवलदार सोमदत्त, सिपाही अमनदीप, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के भाई धर्मेंद्र सिंह हुड्डा, विधायक जगदीश नायर के भाई करोड़ीमल नायर, विधायक लक्ष्मण यादव के भाई जगदीश यादव, पूर्व डिप्टी स्पीकर कुलबीर मलिक के भाई बलबीर सिंह मालिक, पूर्व मंत्री बिजेंद्र कादयान के साले सुशील देसवाल, पूर्व सांसद सुधा यादव की माता संतोष यादव तथा पूर्व विधायक गंगाराम के बहनोई राम मेहर के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: हुड्डा बोले- बने विशाल हरियाणा और दिल्‍ली हो राजधानी, BJP ने कहा- कांग्रेस का चेहरा उजागर


यह भी पढ़ें: अपना घर लेने का सुनहरा मौका, हाउसिंग स्कीम के फ्लैटों के रेट पांच से 15 लाख तक हुए कम



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.