Move to Jagran APP

Haryana News: नई अनाज मंडी में पहुंची एक साथ ये तीन फसल, खरीद एजेंसियों ने लिए सैंपल; जांच में निकला ये रिजल्ट

कैथल की नई और अतिरिक्त अनाज मंडी में गेहूं की पांच ढेरी पहुंची। खरीद एजेंसियों की टीम ने सैंपल लिए। सैंपल में 15 प्रतिशत से ज्यादा नमी मिली। इसलिए खरीद नहीं हो पाई। नमी 12 प्रतिशत से कम होनी चाहिए। खेतों में कंबाइन से गेहूं की कटाई का कार्य शुरू हुआ। 15 अप्रैल के बाद आवक बढ़ेगी। अनाज मंडी में सरसों की आढ़तियों के माध्यम से खरीद हो रही है।

By Surender Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 08 Apr 2024 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 04:21 PM (IST)
Haryana News: नई अनाज मंडी में पहुंची एक साथ तीन फसल, धान-सरसों के बाद गेहूं की आवक शुरू।

जागरण संवाददाता, कैथल। (Haryana Farmers News Hindi) शहर की नई व अतिरिक्त अनाज मंडी (Anaj Mandi) में एक साथ तीन फसल पहुंचने लगी हैं। छह महीने से धान की आवक तो बदस्तूर जारी है तो सरसों की ढेरी भी खूब आ रही है। अब मंडी गेहूं की आवक भी शुरू हो गई है। सोमवार को नई अनाज मंडी में गेहूं की एक व अतिरिक्त अनाज मंडी में चार ढेरी पहुंची है।

गेहूं की आवक शुरू होने के बाद मार्केट कमेटी ने खरीद एजेंसियों की टीम के साथ निरीक्षण किया। जब ढेरियों में नमी की मात्रा को जांचा गया तो 15 प्रतिशत से ज्यादा मिली। जबकि नियम अनुसार 12 प्रतिशत या इससे कम होनी चाहिए। नमी ज्यादा होने के कारण पहले दिन गेहूं की खरीद नहीं हो पाई। खरीद एजेंसियों ने किसानों से गेहूं की फसल सुखा कर मंडियों में लाने की अपील की है। गेहूं सीजन में हैफेड, फूड सप्लाई, एफसीआइ सहित चार खरीद एजेंसियां गेहूं की खरीद करेंगी।

कंबाइन से कटवाई है गेहूं की फसल-निर्मल

गांव कठवाड़ निवासी किसान निर्मल सिंह ने बताया कि दो एकड़ में गेहूं की फसल की कटाई की है। साथ लगते खेतों में कंबाइन चल रही थी। फसल पक्की हुई नजर आ रही थी, इसलिए कटवा ली, लेकिन मंडी में आने के बाद पता चला कि इसमें नमी ज्यादा है। 15 प्रतिशत नमी बताई जा रही है।

अब फसल को बेचने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। किसान नरेश ने बताया कि दो एकड़ में गेहूं की फसल कटवाई है। मंडी में लेकर आया तो इसमें नमी ज्यादा बताई जा रही है। फसल बिकी नहीं है। अतिरिक्त अनाज मंडी, नई अनाज मंडी व पुरानी अनाज मंडी में 12 लाख क्विंटल गेहूं की आवक होती है।

मंडी में सरसों व धान की आवक जारी

नई अनाज मंडी में गेहूं के इस सीजन में अब भी धान की आवक जारी है। आढ़तियों ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों से धान की फसल रोकने की मांग की है, ताकि गेहूं का सीजन सुचारू रूप से चल सकें। बता दें कि कैथल अनाज मंडी में वर्षभर धान की आवक चलती है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: दुष्यंत चौटाला को लग सकता है झटका, प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह जजपा का साथ छोड़ थाम सकते हैं कांग्रेस का हाथ

कैथल (Kaithal News) के साथ-साथ दूसरे प्रांतों से भी किसान यहां धान बेचने के लिए आते हैं। वहीं इन दिनों सरसों की आवक भी मंडियों में हो रही है। अब आढ़तियों के माध्यम से सरसों की खरीद की जा रही है। आढ़तियों ने एक से पांच अप्रैल तक इस मांग को लेकर मार्केट कमेटी कार्यालय में धरना दिया था।

पहले दिन पहुंची पांच ढेरी-सचिव

मार्केट कमेटी सचिव बसाऊ राम ने बताया कि नई व अतिरिक्त अनाज मंडी में पांच ढेरी गेहूं की आई हैं। गेहूं की ढेरियों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें 15 प्रतिशत से ज्यादा नमी है, जबकि 12 प्रतिशत से कम नमी होनी चाहिए। किसानों (Farmers News) से अपील की जा रही है मंडी में फसल को सुखा कर लेकर आएं ताकि अच्छे भाव मिल सके।

यह भी पढ़ें: Haryana News: गोपाल कांडा के भाजपा को समर्थन करने के बाद अशोक तंवर ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कांग्रेस पर भी साधा निशाना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.