Move to Jagran APP

Haryana Budget 2021: सिरसा को मिली सौगात, डबवाली से उत्तर प्रदेश तक बनेगा एक्सप्रेसवे

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के ड्रीम प्रोजेक्ट एक्सप्रेस हाईवे पर सरकार ने मोहर लगा दी है। इससे हरियाणा और पंजाब के कई शहरों को सीधा लाभ पहुंचेगा। 14 कस्बों को जोड़ने वाला एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीबन 300 किमी होगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Fri, 12 Mar 2021 07:48 PM (IST)
Haryana Budget 2021: सिरसा को मिली सौगात, डबवाली से उत्तर प्रदेश तक बनेगा एक्सप्रेसवे
300 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश के लिए सफर सुगम होगा।

हिसार/ सिरसा, जेएनएन। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डबवाली से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा की है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के इस ड्रीम प्रोजेक्ट से मेरठ तक फोरलेन एक्सप्रेस-वे से सीधी कनेक्टिविटी होगी। इससे हरियाणा और पंजाब के कई शहरों को सीधा लाभ पहुंचेगा। रोड मैप की बात करें तो डबवाली गांव से शुरू होने वाला एक्सप्रेस-वे कालांवली, रोड़ी, सरदूलगढ़, रतिया, भूना, सनियाना, प्रभुवाला, उचाना, नगूरा, असंध, सफीदों से पानीपत जाएगा। बीच में कुछ हिस्सा सरदूलगढ़ पंजाब का है, शेष हिस्सा हरियाणा का है। 

उपमुख्यमंत्री इस प्रोजेक्ट को लेकर 16 मार्च 2020 को अधिकारियों से विचार विमर्श कर चुके हैं और इसका सर्वे भी करवाया जा चुका है। अब फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

करीब 300 किमी में बनेगा एक्सप्रेस-वे

14 कस्बों को जोड़ने वाला एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीबन 300 किमी होगी। हालांकि यहां पर पहले से ही मार्ग बना हुआ है लेकिन उसकी चौड़ाई कम है। एक्सप्रेस-वे बनने से यह फोरलेन होगा। पहले बनी सड़कें टूटी फूटी हैं जबकि प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे से सफर सुगम बनेगा। एक्सप्रेस-वे बनने से सिरसा, फतेहाबाद के अलावा पंजाब के बठिंडा, मानसा, मलोट तथा राजस्थान के हनुमानगढ़ क्षेत्र से उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले को एक्सप्रेस-वे से सीधा लाभ मिलेगा। 

कॉटन काउंटी को होगा फायदा

डबवाली से पानीपत एक्सप्रेस-वे बनने से इलाके को सीधा फायदा होगा। चूंकि पानीपत हेंडलूम का गढ़ है, तो डबवाली कॉटन काउंटी है। कपास उत्पादकों को सीधा फायदा होगा। पानीपत के हैंडलूम कारोबारियों को कपास की जरूरत होती है। पहले लंबा रास्ता होने के कारण कारोबारी डबवाली का रुख नहीं करते थे। लेकिन एक्सप्रेस-वे से रास्ता कम होगा तो सुगम राह मिलने से व्यापारियों का रुझान डबवाली की ओर बढ़ेगा। भविष्य में कपास उत्पादकों को कपास का अच्छा मूल्य मिलने से फायदा होगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः झज्जर में सड़क हादसे में पानीपत ट्रैफिक एसएचओ सहित दो लोगों की मौत

यह भी पढ़ेंः Haryana Weather Update: हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ का दिखा असर, दो दिन और बारिश के आसार

यह भी पढ़ेंः कल से चार दिन हरियाणा में बंद रहेंगे बैंक, घबराएं नहीं एटीएम में रहेगा भरपूर कैश

यह भी पढ़ेंः झज्‍जर में व्यापारियों से ठगी करने का गिरोह सक्रिय, 16 फरवरी की फुटेज भी आई सामने